Expert

40 की उम्र के बाद चेहरे पर लगाएं ये 5 फेस पैक, एजिंग के लक्षण होंगे कम और बना रहेगा नैचुरल ग्लो

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए आप कुछ फेस पैक (Skin Care After 40 in Hindi) ट्राई कर सकती हैं। इससे फाइन लाइंस, झुर्रियां दूर होगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 14, 2022Updated at: Mar 14, 2022
40 की उम्र के बाद चेहरे पर लगाएं ये 5 फेस पैक, एजिंग के लक्षण होंगे कम और बना रहेगा नैचुरल ग्लो

Face Pack for Glowing Skin: उम्र बढ़ने का असर हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा पर फाइन लाइंस और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा की पूरी देखभाल (Skin Care After 40 in Hindi) करेंगी, तो लंबे समय तक त्वचा की इन समस्याओं (Skin Problems in Hindi) से बच सकती हैं। 40 साल के बाद महिलाओं के चेहरे पर एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं। ऐसे में कुछ महिलाएं एजिंग के लक्षणों (Ageing Symptoms) को रोकने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का यूज करती हैं, तो कुछ महिलाएं इसके लिए प्राकृतिक उपाय आजमाती हैं। आप भी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए कुछ खास तरह के फेस पैक (Face Pack for Glowing Skin) का इस्तेमाल कर सकती हैं। खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानें 40 साल के बाद महिलाओं को कौन-कौन से फेस पैक का यूज करना चाहिए? 

40 साल की महिलाओं के लिए फेस पैक (Face Pack for Glowing Skin After 40)

उम्र बढ़ने पर त्वचा की एक्सट्रा केयर (Skin Care Tips) करना जरूरी होता है। 40 साल के बाद महिलाओं की त्वचा पर कई बदलाव आने लगते हैं, इससे उनकी खूबसूरती भी कम होने लगती है। ऐसे में आप बेसन, केला, हल्दी आदि से बना फेस पैक (Face Pack for Glowing Skin After 40) इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इन पेस पैक को आसानी से घर पर ही बना सकती हैं। 

besan masoor dal face pack

1. बेसन और मसूर दाल फेस पैक: Besan Masoor Dal Face Pack 

बेसन और मसूर दाल एजिंग के लक्षणों को कम करने में कारगर होते हैं। इसके लिए आप आधा कप बेसन, आधा कप मसूर की दाल और गुलाब जल लें। इन सभी को मिक्सर में ग्राइंड कर लें। बारीक पेस्ट (Face Pack for Glowing Skin at Home) तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं, सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के काले दाग धब्बे दूर होते हैं, झुर्रियां भी कम होती है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 दिन कर सकते हैं। साथ ही त्वचा का ग्लो (How to Get Glowing Skin in Your 40s) भी बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें - Skin Care After 40: चालीस की उम्र के बाद इस तरह करें चेहरे की देखभाल, दिखेंगी जवां

2. हल्दी और दही का फेस पैक : Turmeric and Curd Face Pack : Haldi or Dahi ka Face Pack 

हल्दी और दही दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। हल्दी और दही फेस पैक से बढ़ती उम्र में भी त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग (Turmeric and Curd Face Pack Benefits) बनी रहती है। इसके लिए आप आधा कप दही लें, इसमें 2 चम्मच हल्दी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे, गर्दन पर (Skin Care Tips) लगाएं। 15-20 मिनट बाद साफ पानी से धो दें। हफ्ते में 2-3 बार हल्दी और दही फेस पैक लगा सकते हैं। इससे लाइन लाइंस, झुर्रियों की समस्या दूर होगी। साथ ही त्वचा में नई चमक (How to Get Glowing Skin) भी आएगी।

cucumber face pack

3. खीरा और एलोवेरा का फेस पैक : Cucumber and Aloe Vera Face Mask Benefits

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अधिकतर महिलाएं खीरा और एलोवेरा का इस्तेमाल करती हैं। 40 साल से ऊपर की महिलाएं भी खीरा और एलोवेरा से तैयार फेस पैक (Cucumber and Aloe Vera Face Mask) का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें खीरे का रस डालें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इससे त्वचा हाइड्रेट, फ्रेश नजर आएगी। साथ ही एजिंग के लक्षणों में भी कमी आएगी।

4. केला और शहद फेस पैक : Banana and Honey Face Mask

केला और शहद त्वचा को मॉयश्चराइज करते हैं। ड्राय स्किन के लिए केला और शहद फेस पैक (Banana and Honey Face Mask for Dry Skin) काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच शहद, 1 पका केला मैश करके डालें। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें, इसे चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें, इससे त्वचा नरम और मुलायम बनेगी। हाइड्रेटेड, ग्लोइंग भी बनी रहेगी। आप हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - अंडा खाने के फायदे: 40 की उम्र के बाद रोज जरूर खाएं एक अंडा, सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे

5. पपीता फेस पैक : Papaya Face Pack in Hindi : Papita ka Face Pack Kaise Banaen

पपीता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें एक विशेष एंजाइम भी होता है जिसे पपेन कहते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट और पपेन डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को दूर करते हैं, त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। इसके लिए आप एक पका पपीता लें, इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब पपीता फेस पैक को चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। आप पपीता फेस पैक (Papaya Face Pack Benefits) को हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं। इस फेस पैक को लगाने से एजिंग के लक्षणों में भी कमी देखने को मिलती है। पपीते से आप निखरी त्वचा पा सकती हैं

Face Pack for Glowing Skin After 40: अगर आप 40 साल से अधिक उम्र की हैं, तो ऊपर बताए गए फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है या फिर आपकी सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) है, तो किसी भी फेस पैक का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

Disclaimer