स्किन की कंडीशनिंग के लिए इस्तेमाल करें मिनरल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

हर तेल के अपने कुछ फायदे हैं। लेकिन क्या आपने कभी मिनरल ऑयल प्रयोग किया है आपको इससे बहुत से लाभ मिल सकते हैं

 
Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 13, 2022Updated at: Mar 13, 2022
स्किन की कंडीशनिंग के लिए इस्तेमाल करें मिनरल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि मिनरल ऑयल होता क्या है। मिनरल ऑयल ट्रांसपेरेंट बिना कोई सुगंध वाला, बिना कोई कलर के, स्वच्छ और साफ ऑयल है। जो पेट्रोलियम से बनाया जाता है। स्किन के लिए मिनरल ऑयल काफी लाभदायक माना जाता है। मिनरल ऑयल का स्किन के लिए प्रयोग करने पर स्किन स्मूद बनती है और स्किन बैरियर फंक्शन भी बढ़ता है। बहुत सी क्रीम्स, मॉइश्चराइजर और लोशन में मिनरल ऑयल का प्रयोग काफी सालों से होता आ रहा है। तो आइए जानते हैं मिनरल ऑयल प्रयोग करने से स्किन को कौन कौन से लाभ मिल सकते हैं और क्या इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी हैं या नहीं।

Inside_mineraloil

1. इमोलाइंट गुण

मिनरल ऑयल स्किन को काफी सॉफ्ट और स्मूद बनाने में मदद करता है। इससे स्किन मॉइश्चराइज रहती है और उसका बैरियर फंक्शन भी बढ़ता है। अगर ड्राई स्किन है तो मिनरल ऑयल का प्रयोग जरूर करें क्योंकि यह स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : चिया सीड्स के फेस पैक से दूर हो जाएंगी आपके चेहरे की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे बनाएं पैक

2. वॉटर रिटेंशन प्रॉपर्टी

मिनरल ऑयल का स्किन पर प्रयोग करने से वॉटर लॉस होने से बचा जा सकता है। यह एक तरह से ऑक्लुसिव एजेंट का काम करता है जो स्किन में पानी फंसा कर रखता है। इससे स्किन हेल्दी और हाइड्रेटेड बनी रहती है। बाहर से आने वाले पार्टिकल्स के प्रति भी यह एजेंट्स स्किन की रक्षा करते हैं। कुछ स्किन कंडीशन से निजात दिलाने में सहायक मिनरल ऑयल स्किन में मॉइश्चर एड करने में मदद करते हैं, यह इरिटेट हुई स्किन को सूद करने में सहायक होते हैं। रैश को ठीक करने में भी मददगार होते हैं। इनमें स्किन प्रोटेक्टिंग गुण होते हैं जिससे यह एटोपिक डर्मेटाइटिस जैसी स्किन स्थितियों से स्किन को बचाने में मदद कर सकते हैं।

3. नॉन एलर्जिक है

मिनरल ऑयल स्किन में नहीं प्रवेश करते। यह नॉन एलर्जिक होते है। इनका प्रयोग किसी भी स्किन टाइप के लोग कर सकते हैं। यह पूरी तरह से स्थिर होते हैं और इनसे किसी तरह की ऑक्सिडाइजेशन और साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता है।

क्या मिनरल ऑयल के कोई साइड इफेक्ट्स भी हैं?

वैसे तो मिनरल ऑयल पूरी तरह स्किन के लिए सुरक्षित होते हैं। लेकिन कुछ केसों में मिनरल ऑयल हल्की फुल्की ड्राइनेस, यूवी किरणों से स्किन को अधिक सेंसिटिव बना देना और एक्ने ब्रेक आउट जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। अगर आप नई मां बनी हैं और बच्चे को दूध पिला रही हैं तो मिनरल ऑयल का या इससे युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से राय ज़रूर लें।

Inside_dryskin

इसे भी पढ़ें : घर पर ऐसे बनाएं कपूर का तेल, बालों और स्किन को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

मिनरल ऑयल का कैसे प्रयोग करें?

मिनरल ऑयल को नहाने के बाद स्किन पर अप्लाई किया जाना चाहिए। अगर आप किसी अन्य प्रोडक्ट के साथ इसका प्रयोग करना चाहती हैं तो यह जरूर ध्यान रखें कि मिनरल ऑयल का प्रयोग सबसे आखिर में करें। मिनरल ऑयल का प्रयोग करते समय निम्न बातें भी जरूर ध्यान में रखें : 

  • दी गई जानकारी के मुताबिक ही इसका प्रयोग करे।
  • किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए एक बार कोहनी पर पैच टेस्ट जरूर कर लें।
  • अगर सोरियासिस, एक्जीमा और एक्ने जैसी स्किन स्थिति से जूझ रही हैं तो मिनरल ऑयल का प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर राय ले लें।
  • अगर इसका प्रयोग करने के बाद इरीटेशन या लाल निशान देखने को मिलते हैं तो इसका प्रयोग करना बंद करके डॉक्टर से इस बारे में पहले बात करें।
  • आंखों जैसे सेंसिटिव भाग में इसका प्रयोग करने से जरूर बचें।
  • कभी भी इसका सेवन न करें।
  • फटी हुई या चोट लगी हुई स्किन पर मिनरल ऑयल का प्रयोग न करें।

मिनरल ऑयल स्किन के लिए लाभदायक होता है लेकिन अगर आपको इससे इरीटेशन हो रही।

all images credit: freepik

Disclaimer