Summer Skin Care Tips: टैनिंग, पिंपल्‍स और सभी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा दिलाएंगे तरबूज के 3 ये फेस पैक

Summer Skin Care: तरबूज तो आपने जरूर खाया होगा, लेकिन क्‍या कभी तरबूज का फेस पैक ट्राई किया है? यह आपको ग्‍लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 08, 2020Updated at: May 08, 2020
Summer Skin Care Tips:  टैनिंग, पिंपल्‍स और सभी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा दिलाएंगे तरबूज के 3 ये फेस पैक

Summer Skin Care Tips: गर्मियां आते ही हर फल-सब्‍जी की दुकान पर तरबूत देखने को मिलता है। गर्मियों में तरबूज खाना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और पानी की मात्रा होती है और यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। तरबूज खाने में जितना अच्‍छा है, उतना ही चेहरे के लिए भी है। जी हां, गर्मियों में तरबूज को खाने के साथ-साथ आप अपने स्किन केयर में भी शामिल कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को फ्रेश और ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है और आपको सर्नबर्न हो या टैनिंग सबसे दूर रखता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आप तरबूज का फेस पैक बना सकते हैं।

watermelon facemask

टैनिंग हटाने के लिए बनाएं तरबूज और खीरे का फेस मास्‍क 

तरबूज और खीरा दोनों ही आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। तरबूज त्‍वचा को हाइड्रेट रखता है, तो खीरा एक कूलिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह दोनों मिलकर आपकी त्‍वचा ये टैन को हटाने में मदद करते हैं। है । आप तरबूज का पल्‍प और खीरे का पल्‍प निकाल कर इसमें 1 चम्‍मच शहद या बेसन डालकर अच्‍छे से मिलाएं। अब आप इस पेस्‍ट को अपने पूर चेहरे और गर्दन के उस भाग पर लगाएं, जहां टैनिंग है। 20 मिनट रखने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें। छोड़ दें। इसे दिन में एक बार लगाएं।

इसे भी पढ़ें: आलू का फेस पैक ही नहीं घर पर इन इजी स्‍टेप्‍स से बनाएं आलू का स्‍क्रब और स्किन व्‍हाइटनिंग क्रीम

तरबूज, केले और दही का फेस मास्‍क  

Watermelon and yogurt facemask

एक ग्‍लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए आप तरबूज, केले और दही का फेस मास्‍क बना सकते हैं। दही त्‍वचा के लिए एक अच्‍छा घटक है। आप तरबूज के पल्‍प के साथ दही और केले को मैश करें। एक अच्‍छा गाढ़ा पेस्‍ट तैयार होने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए रखें। यह त्‍वचा को चमकदार, मुलायम और पिंपल-फ्री बनाने में मदद करेगा। यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा है। 

इसे भी पढ़ें: अब घर में बेसन का फेस मास्‍क ही नहीं, बनाएं ये 4 ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स

तरबूज और दूध से बनाए एंटी-एजिंग फेस पैक

Watermelon For Skin

तरबूज में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है, जो न केवल त्‍वचा को साफ करने, बल्कि डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। दूध में मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। यह फेस पैक बनाने के लिए आप तरबूज के का पल्‍प यानि जिसे खाया जाता है और 2 चम्‍मच कच्‍चा, शहद और विटामिन ई कैप्‍सूल मिलाना है। पेस्‍ट तैयार करने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए रखें। फिर आप पानी से चेहरा धो लें। यह आपको एक हेल्‍दी, ग्‍लोइंग और जंवा त्‍वचा पाने में मदद करेगा। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer