Besan Beauty Benefits: अब घर में बेसन का फेस मास्‍क ही नहीं, बनाएं ये 4 ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स

क्‍या कभी बेसन को खाने के अलावा, ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट के तौर पर इस्‍तेमाल किया है? अगर नहीं तो अब करें, आप बेसन से फेस पैक ही नहीं शैंपू तक बना सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 24, 2020
Besan Beauty Benefits: अब घर में बेसन का फेस मास्‍क ही नहीं, बनाएं ये 4 ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स

बेसन, जिसे आमतौर पर अधिकतर लोग कड़ी बनाने या फिर आलू पकोड़ी बनाने में इस्‍तेमाल करते हैं। यह एक ऐसा घटक है, जो कई सौंदर्य लाभों से भरा है, यह आपकी त्‍वचा से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है। आप में से अधिकतर लोगों ने केवल बेसन का फेस मास्‍क बनाया होगा, लेकिन आप इसके अलावा भी बेसन से कई कुछ बना सकते हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर बेसन से कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बना सकते हैं। 

बेसन से घर पर बनाएं ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स 

Besan Bemefits

फेस क्लींजर

फेस क्लींजर बनाने के लिए बेसन एक अच्‍छी घरेलू सामग्री में से एक है। बेसन को कई समय से सौंदर्य लाभों की वजह से इस्‍तेमाल किया जा आ रहा है। क्‍योंकि बेसन जिंक और त्‍वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी त्‍वचा को सॉफ्ट और पिंपल फ्री बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, बेसन में त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। 

इसलिए आप चाहें, तो एक नेचुरल और केमिकल फ्री क्‍लींजर बनाने के लिए बाउल में बेसन लें और उसमें 1 या 2 चम्‍मच पिसा हुआ मेथी दाना और आधा चम्‍मच हल्‍दी डालें। इस पाउडर आप एक कंटेनर में स्‍टोर कर लें और फिर दूध या पानी डालकर एक पेस्ट बना लें। अब आपका यह होममेड क्लीन्ज़र तैयार है आप इससे अपना चेहरा धो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शिया बटर से घर पर आसानी से बनाएं माइस्‍चराइजर से लेकर साबुन तक ये 4 ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स

Besan For Tan Removal Face Mask

टै-रिमूवल स्क्रनब

बेसन से आप एक टैन-रिमूवल स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में बेसन लें और उसमें 1-2 चम्‍मच पिसे हुए ओटस और दही डालें। इसके बाद आप इसमें आधा चम्‍मच हल्‍दी और 1 चम्‍म्‍च शहद मिलाकर ब्‍लेंड करें। यह होममेड स्‍क्रब आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और टैनिंग से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

बेसन से बनाएं होममेड शैम्पू

बेसन आपकी त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी कमाल का असर दिखता है। क्‍योंकि प्रोटीन से भरपूर है, जिसकी वजह से यह बालों को मजबूत बनाने और बालों को झड़ने को रोकता है। आप इससे एक होममेड शैम्‍पू तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपको अपने बेसन का पेस्‍ट बनाकर अपने गीले बालों में लगाना है और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ना है। इसके बाद आप बपने बालों को धो लें। 

इसे भी पढ़ें: बिना टच-अप के भी रख सकते हैं मेकअप को जैसा का तैसा, अगर ट्राई करेंगे एयरब्रश मेकअप 

Besan For Hair

एंटी डैंड्रफ हेयर मास्‍क 

बेसन की मदद से आप अपने बालों की रूसी को भी दूर कर सकते हैं। जी हां, बेसन का एंटी डैंड्रफ हेयर मास्‍क बनाएं और इस्‍तेमाल करें। जिसके लिए आप एक बाउल में बेसन, चार पिसे हुए बादाम और आधा कप दही डालें। इसके बाद इन सभी को अच्‍छे से मिलाएं और फिर इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाएं। 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें। 

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi 

Disclaimer