बच्चे के त्वचा की रंगत साफ कर सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, आएगा नैचुरल निखार

बच्चों की स्किन साफ और निखरी रहने से लोग काफी इंप्रेस होते हैं। इसलिए अगर आप अपने शिशु के स्किन को साफ रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
बच्चे के त्वचा की रंगत साफ कर सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, आएगा नैचुरल निखार

Baby Skin Whitening Tips: नवजात शिशु की स्किन बहुत ही सेंसिटिव और कोमल होती है। ऐसे में केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स बच्चों की स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अक्सर बच्चों की स्किन टोन बहुत जल्दी बदलती रहती है। इसका कारण यही होता है कि शिशुओं की स्किन बहुत ज्यादा नाजुक होती है और गर्भ से बाहर आने के बाद बाहर के वातावरण के अनुसार ढल रही होती है। वैसे तो बच्चे की स्किन टोन काफी हद तक माता-पिता के जैसी होती है, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनसे बच्चों की रंगत को निखारा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं बच्चों की स्किन की देखभाल करने और उसे गोरा बनाने के आसान और सुरक्षित तरीकों के बारे में-

बच्चे के त्वचा की रंगत साफ करने के घरेलू उपाय

1. दूध और हल्‍दी से त्वचा में आएगा निखार

शिशु की त्वचा को साफ कर रंगत निखारने के लिए दूध और हल्दी काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए कच्चे दूध में हल्दी और बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगा दें। पेस्ट को 10 मिनट लगा रहने के बाद किसी सूती मुलायम कपड़े से साफ कर दें। फिर दूसरे साफ कपड़े को पानी में डुबोकर निचाड़ लें और अब उस कपड़े से शिशु के शरीर को साफ करें। बात करें दूध और हल्दी के गुणों की तो दूध जहां विटामिन ए, बी12, डी, लैक्टिक एसिड और बायोटिन से भरपूर होता है, तो वहीं हल्दी एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। दूध और हल्दी का ये पेस्ट शिशु की स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करता है। इससे त्वचा की गंदगी दूर होने के साथ वो हाइड्रेट होती है साथ ही रंग भी निखरता है।

इसे भी पढ़ें - स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं कद्दू के बीज, जानें इस्तेमाल के तरीके

2. दही-टमाटर की मालिश से स्किन बनेगी ग्लोइंग

शिशु की स्किन को बेहतर बनाने के लिए दही और टमाटर की मालिश भी काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए एक बाउल में टमाटर को अच्छे से स्मैश कर लें, फिर इसमें 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से शिशु की पूरी बॉडी पर हल्के हाथों से मालिश करें। दही और टमाटर की मालिश से त्वचा की मृत कोशिकाएं फिर से जीवित हो जाती हैं, जिससे स्किन में चमक आती है। दही जहां त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है, वहीं टमाटर नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। इन दोनों के पेस्ट की मसाज से गंदगी दूर होकर स्किन ग्लोइंग बनती है।  

3. ओटमील स्‍क्रब से त्वचा होगी मॉइश्चराइज

बच्चे की स्किन कुछ सालों तक बहुत नाजुक और कोमल होती है, जो किसी भी साबुन या शैंपू से कठोर हो सकती है। कठोर त्वचा की इस समस्या को दूर करने के लिए ओटमील का स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है। ओटमील के स्क्रब को तैयार करने के लिए थोड़ा सा ओट्स लेकर इसमें शहद मिलाएं। इस स्क्रब को थोड़ा पतला करने के लिए इसमें गुनगुना पानी मिला सकते हैं। अब इन तीनों को अच्छे से मिलाकर इसका एक स्क्रब बना लें और हल्के हाथों से बच्चे की स्किन पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के तीन मिनट बाद बच्चे को नहला दें। इससे बच्चे की त्वचा में निखार आने के साथ-साथ शहद से स्किन मॉइश्चराइज भी होती है। 

4. नारियल तेल भी है फायदेमंद

शिशु की स्किन को हाइड्रेट करने और उसे रूखेपन से बचाने के लिए नारियल के तेल की मालिश काफी फायदेमंद होती है। नारियल के तेल की मालिश से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और साथ ही त्वचा की नमी बरकरार रहती है। इसके अलावा नारियल का तेल रंग निखारने में भी कारगर होता है। हर रोज बच्चे को नहलाने से 10 मिनट पहले नारियल के तेल से बच्चे की मालिश करें। नारियल के तेल की मालिश से दाग-धब्बे दूर होने के साथ ही त्वचा में निखार भी आता है।

इसे भी पढ़ें - इमली की पत्तियों से बढ़ाएं स्किन की खूबसूरती, इस तरह करें इस्तेमाल

इन आसान तरीकों से आप बच्चे की स्किन को साफ कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके बच्चों की स्किन पर किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही किसी भी चीज को स्किन पर लगाएं।

 

Disclaimer