स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं कद्दू के बीज, जानें इस्तेमाल के तरीके

कद्दू के बीज आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं कद्दू के बीज, जानें इस्तेमाल के तरीके

कद्दू के बीज का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। कद्दू के बीज से लेकर सब्जी तक सभी का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको पता है कि स्किन के लिए भी कद्दू के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। यह आपको अंदर से खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इसके बीज त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा की मरम्मत करने में भी मदद करते हैं। इतना ही नहीं कद्दू के बीज में पाए जाने वाले एंजाइम, विटामिन और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को खत्म कर सकता है। इससे नए सेल्स बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। यह आपकी स्किन को स्मूदनिंग और ब्राइटनिंग बनाता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। अगर आप भी अपनी स्किन में अंदर से निखार लाना चाहते हैं, तो कद्दू के बीज का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपको काफी लाभ मिलता है। 

स्किन के लिए कद्दू के बीज के फायदे

1. झुर्रियां कम करे

स्किन का अच्छे से ख्याल न रखने पर आपकी स्किन में जल्दी झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगते हैं। त्वचा में कसाव लाने के लिए आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड आपकी स्किन का ढीलापन दूर करने में मदद करते हैं। यह आपकी सेल्स को जल्दी टर्नओवर करने में मदद करता है। इससे आपका चेहरा इतना सुंदर और चमकदार दिखाई देता है। साथ ही आपकी स्किन की झुर्रिया और फाइन लाइन्स भी कम हो सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप कद्दू के बीज के फेसमास्क बना सकते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीज एक चम्मच, एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अच्छे से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरा खूबसूरत नजर आता है। 

pumpkin-seeds-skin

Image Credit- Freepik

2. मुहांसों को ठीक करना

कद्दू के बीज न केवल आपकी त्वचा में निखार लाते हैं बल्कि कील-मुहांसों को भी दूर करने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। इससे आपके मुहांसे जल्दी ठीक हो सकते हैं। साथ ही विटामिन सी आपकी स्किन को हेल्दी और चमकदार भी बनाता है और कोलेजन जैसे प्रोटीन आपकी स्किन में निखार लाता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप कद्दू के बीच और गुलाब जल का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। साथ ही इस पेस्ट को मुहांसे पर भी लगा सकते हैं, जिससे वह जल्दी ठीक हो सकते हैं। फिर इसे 10 मिनट बाद धो लें और त्वचा क्लीयर नजर आती है। 

3. त्वचा की रंगत में सुधार

कद्दू के बीज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें बीटा केरोटीन होता है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों से डैमेज हुई स्किन को दूर करने और त्वचा की बनावट को सही करने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा टोन होती है और लचीलापन भी आता है। साथ ही इससे स्किन खूबसूरत नजर आती है। 

कैसे करें इस्तेमाल

कद्दू के बीज को आप मॉइश्चराइजर की तरह भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीज पीसकर, नारियल तेल और दालचीनी मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। फिर इस पैक का इस्तेमाल करें। इससे स्किन काफी अच्छी रहती है। 

इसे भी पढे़ं- कद्दू के बीज खाने से दूर होती हैं पुरुषों की समस्याएं, जानें इसके 5 फायदे

4. दाग-धब्बे कम करे

चेहरे के ब्लैक स्पॉट्स आपके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर सकते हैं। इसे छिपाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे आपको दाग-धब्बों से निजात नहीं मिलती है। लेकिन इसके लिए आप कद्दू के बीज का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। इससे आप प्राकृतिक रूप से अपने मुहांसों के दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल

डार्क स्पॉट्स ठीक करने के लिए आप एक चम्मच कद्दू के बीज, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू रस और विटामिन ई ऑयल मिलाकर एक अच्छा फेसपैक तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

pumpkin-seeds-skin

Image Credit- Freepik

5. स्किन का पीएच स्तर बनाए रखे

कद्दू के बीजों को अल्काइन फार्मिंग में गिना जाता है, जो स्किन के पीएच स्तर को बनाए रखता है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट और सुंदर बनी रहती है। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप कद्दू के बीज को भिगोकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे पीसकर भी लगा सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer