Doctor Verified

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज खाने से दूर होती हैं पुरुषों की समस्याएं, जानें इसके 5 फायदे

कद्दू के बीज का सेवन पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, जाने पुरुषों के लिए कद्दू के बीज के फायदे और सेवन के बारे में।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 08, 2022Updated at: Mar 08, 2022
Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज खाने से दूर होती हैं पुरुषों की समस्याएं, जानें इसके 5 फायदे

कद्दू के बीज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और गुण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। हमारे देश में कद्दू का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। कद्दू की तमाम तरह की डिशेज पूरे भारत में बनती हैं लेकिन बहुत कम ऐसे लोग हैं जो इसके बीज के फायदों के बारे में जानते हैं। कद्दू के बीज के फायदे (Pumpkin Seeds Benefits in Hindi) के बारे में जानकारी की कमी की वजह से लोग इसे बार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन इसका सेवन पुरुषों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। पुरुषों के लिए कद्दू के बीज के फायदे अनेकों हैं और इसका कई गंभीर समस्याओं में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं या पुरुषों से जुड़ी कोई गंभीर बीमारी है तो इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइये जानते हैं पुरुषों के लिए कद्दू के बीज के फायदे और इसके इस्तेमाल के बारे में।

पुरुषों के लिए कद्दू के बीज के फायदे (Pumpkin Seeds Benefits For Men in Hindi)

कद्दू के बीज को पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है। नट्स की तरह इसके बीज भी तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज में ओमेगा -6 फैटी एसिड सहित प्रोटीन और असंतृप्त वसा प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसे रोजाना डाइट में शामिल करने से अनेकों फायदे मिलते हैं। कद्दू के बीज में आयरन, कैल्शियम, बी 2, फोलेट और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसका सेवन शरीर में हार्ट को हेल्दी रखने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाये रखने में बहुत उपयोगी माना जाता है। कद्दू के बीज को आप डायबिटीज की समस्या में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके अनेकों फायदे मिलते हैं। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पाण्डेय के मुताबिक पुरुषों के लिए कद्दू के बीज के फायदे इस प्रकार से हैं।

 Pumpkin-Seeds-Benefits

इसे भी पढ़ें : कद्दू का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ सावधानियां और नुकसान

1. पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की समस्या से बचाव में फायदेमंद

पुरुषों में लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़े कारकों की वजह से प्रोस्टेट कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ रही है। कद्दू के बीज में मौजूद मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम प्रोस्टेट कैंसर की समस्या में फायदेमंद माने जाते हैं। इसका नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है।

2. एनर्जी लेवल बढ़ाने में उपयोगी

जिन लोगों में एनर्जी का लेवल कम होता है, उन लोगों के लिए कद्दू के बीज रामबाण की तरह काम करते हैं। इन बीजों के सेवन शरीर में रक्त और ऊर्जा के स्तर के निर्माण में मदद करता है। कद्दू के बीज में मौजूद गुण पुरुषों में एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं।

 Pumpkin-Seeds-Benefits

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद माने जाते हैं पीले रंग के फल और सब्जियां, जानें एक्सपर्ट से

3. हार्ट को हेल्दी रखने में फायदेमंद

सीताफल या कद्दू के के बीज में वसा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके बीजों में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड  (Monosaturated Fatty Acids) पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने में मदद करता है। साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसमें मैग्नीशियम (Magnesium) भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को सक्रिय रखने में मददगार होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं।

4. डायबिटीज में फायदेमंद कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मधुमेह के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। अगर आप इसके बीजों का सेवन करते हैं, तो आपको डायबिटीज होने की संभावना बहुत कम होती है। पुरुषों में डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ रही है, इस समस्या के खतरे को कम करने के लिए आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

5. शुक्राणुओं को बढ़ाने में उपयोगी

पुरुषों में शुक्राणुओं को बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का सेवन बहुत उपयोगी है। आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं।

कद्दू के बीज में सेहत के लिए फायदेमंद ओमेगा -6 फैटी एसिड सहित प्रोटीन और असंतृप्त वसा जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। किसी भी तरह के औषधीय इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श जरूर करें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer