डायबिटीज मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद माने जाते हैं पीले रंग के फल और सब्जियां, जानें एक्सपर्ट से

डायबिटीज में अपने डाइट पर विशेष ध्यान रखना होती है। हरी सब्जियों के अलावा पीले रंग की साग-सब्जियां को सेवन किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 04, 2022Updated at: Mar 04, 2022
डायबिटीज मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद माने जाते हैं पीले रंग के फल और सब्जियां, जानें एक्सपर्ट से

डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। दरअसल, डायबिटीज में मेटाबॉलिज्म से जुड़ी समस्याएं होने की आशंका अधिक होती है। ऐसे में खाने को पचाने में काफी परेशानी का अनुभव होता है। इसलिए डायबिटीज मरीजों को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जो आसानी से पच सके। साथ ही जिसमें शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सके। डायट मंत्रा क्लीनिंक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए  हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन करना चाहिए। इस तरह के आहार से न सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, बल्कि कई अन्य समस्याएं जैसे- मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानी भी कंट्रोल में रहती है। अधिकतर एक्सपर्ट बीमारियों से बचने के लिए हरी-साग-सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पीले रंग की फल और सब्जियां भी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती हैं। जी हां, आज हम इस लेख में आपको पीले रंग की फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल रखा जा सकता है। 

1. पीली शिमला मिर्च का करें सेवन

डायबिटीज रोगी पीले रंग की शिमला मिर्च का सेवन कर सकते हैँ। पीले रंग की शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें फोलेट की अच्छी मात्रा होती है जो होमोसिस्टीन ( homocysteine) के स्तर को नियंत्रित करता है। डायबिटीज से लेकर हृदय रोगी को इसका सेवन कर सकते हैं। इससे उनके शरीर को काफी फायदे मिल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - प्री-डायबिटीज का पता चलने पर लाइफस्टाइल में कौन से बदलाव जरूरी हैं ताकि न रहे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा?

2. पाइनएप्पल भी है फायदेमंद

पाइनएप्पल में पोटेशियम और कई अन्य महत्वपूर्ण एंजाइम पाए जाते हैं। यह सूजन की समस्या को कम करता है। पाइनएप्पल का सेवन करने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है, जो इम्युनिटी को मजबूत करने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से पाइनएप्पल का सेवन करन खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद का खतरा कम होता है। डायबटीज मरीज पाइनएप्पल का सेवन भी कर सकते हैं। इससे उनके शरीर को काफी लाभ मिलता है।

3. कद्दू है स्वास्थ्यकारी

डायबिटीज रोगी अपने आहार में कद्दू का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। कद्दू के सेवन से रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम किया जा सकता है। साथ ही इसमें डाइटरी फाइबर और पॉलीसेकेराइड नामक हेल्दी कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शुगर लेवल को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। 

4. नींबू है लाभकारी

नींबू सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण और साइट्रिक एसिड होता है। इसे त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। नींबू इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करता है। मधुमेह के रोगी को नींबू अवश्य खाना चाहिए।

5. मक्का है जरूरी

मकई सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह विटामिन बी का समृद्ध स्त्रोत माना जाता है। डायबिटीज रोगी मक्के का सेवन भी कर सकते हैं। इसके साथ ही यह मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। मक्का में फोलिक एसिड और विटामिन बी5 भी पाया जाता है। 

6. केला है डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

केला हर मौसम में पाया जाने वाला फल है। डायबिटीज रोगी केले को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। केले में विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं। इसमें अमीनो एसिड होता है, जो एलर्जी से बचाव करता है। साथ ही केले में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। 

इसे भी पढ़ें - बढ़ गई है शुगर तो इन 5 आसान तरीकों से करें इसे शरीर से बाहर, डायबिटीज से मिलेगा छुटकारा

डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हालांकि, ध्यान रखें कि कि हर व्यक्ति का शरीर अलग-अलग होता है। ऐसे में उनके शरीर की जरूरतें भी अलग होती हैँ। इसलिए किसी भी तरह की परेशानी में अपने डाइट में लेकर किसी भी तरह के बदलाव के लिए डॉक्टर या डायटीशियन से सलाह जरूर लें। 

Disclaimer