पाइनएप्पल (अनानास) का स्वादिष्ट रायता बनाने की आसान रेसिपी, जानें इसे खाने के 5 फायदे

पाइनएप्पल (अनानास) का रायता खाने से वजन कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर की समस्या में बहुत फायदा मिलता है, जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 14, 2021Updated at: Jul 14, 2021
पाइनएप्पल (अनानास) का स्वादिष्ट रायता बनाने की आसान रेसिपी, जानें इसे खाने के 5 फायदे

गर्मी के मौसम में रायता खाने के अपने कई फायदे हैं। भारत में दाल, रोटी और सब्जी के अलावा रायते का सेवन खूब किया जाता है। आमतौर पर लोग दही का इस्तेमाल रायता बनाने के लिए करते हैं। दही के साथ रायते में कई चीजों का प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर लोग लौकी, खीर और बूंदी के रायते का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सेहत के बहुत फायदेमंद माने जाने वाले पाइनएप्पल (अनानास) के रायते (Pineapple Raita) का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है? पाइनएप्पल या अनानास का सेवन सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक माना जाता है। गर्मी के मौसम में पाइनएप्पल (अनानास) के रायते का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद तो है ही इसके साथ यह कई समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है। आइये जाने हैं पाइनएप्पल के रायते का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में और इसे घर पर तैयार करने के आसन तरीके के बारे में।

पाइनएप्पल (अनानास) का रायता खाने के फायदे (Pineapple Raita Health Benefits)

Pineapple-Raita-Health-Benefits-and-Recipe

खाने में बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से युक्त अनानास का रायता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइये जानते हैं पाइनएप्पल (अनानास) का रायता खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

1. वजन कम करने में फायदेमंद (Helps to Loss Weight)

पाइनएप्पल या अनानास का रायता खाने से वजन कम करने में फायदा मिलता है। पाइनएप्पल के रायते का सेवन आप रोजाना दोपहर के खाने के साथ कर सकते हैं। इसका सेवन करने के आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है। अनानास या पाइनएप्पल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरी की मात्रा में बेहद कम होती है। इसलिए यह वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा पाइनएप्पल के सेवन से लिपिड ब्रेकडाउन बढ़ता है, जिससे मोटापे की समस्या से निजात पाने में लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें : Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं अनानास और गाजर का सलाद, जानें इसकी रेसिपी

2. इम्यूनिटी को बूस्ट करने में फायदेमंद (Helps to Boost Immunity)

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने के लिए पाइनएप्पल के रायते का सेवन फायदेमंद होता है। पाइनएप्पल में प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपयोगी होती है। इसके अलावा पाइनएप्पल के रायते में दही का इस्तेमाल होता है, दही भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

इसे भी पढ़ें : Pineapple For Weight Loss: इन 4 तरीकों से करें अनानास का सेवन, तेजी से घटेगा वजन और कम होगा बैली फैट

Pineapple-Raita-Health-Benefits-and-Recipe

3. मॉर्निंग सिकनेस की समस्या में अनानास के रायते का सेवन (Pineapple Raita for Morning Sickness)

सुबह-सुबह उठने पर कमजोरी महसूस होने की परेशानी में अनानास या पाइनएप्पल के रायते का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आप मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के लिए रोजाना सुबह पाइनएप्पल के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से पाइनएप्पल के रायते का सेवन सुबह की कमजोरी (मॉर्निंग सिकनेस) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें : Home Remedies For Cough : अनानास जूस के साथ इन 2 चीजों को मिलाकर पीने से खांसी में मिलगी राहत

4. पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद (Pineapple Raita Helps to Boost Digestion)

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए अनानास के रायते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रायते में मौजूद दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते है उसके अलावा पाइनएप्पल का सेवन भी पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। पाइनएप्पल में मौजूद फाइबर आंत और पाचन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। नियमित रूप से अनानास (पाइनएप्पल) के रायते का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

इसे भी पढ़ें : किडनी स्टोन और अर्थराइटिस से राहत दिलाता है अनानास, इस तरह करें सेवन

Pineapple-Raita-Health-Benefits-and-Recipe

5. ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद (Manage Blood Pressure Level)

अनानास (पाइनएप्पल) का रायता खाने से शरीर में ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। दही में सोडियम की मात्रा पहले से ही मौजूद होती है और इसके साथ अनानास मिलाने से इसमें अतिरिक्त चीनी या नमक का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके साथ ही पाइनएप्पल में पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर के स्तर को संतुलित रखने में फायदेमंद होता है।

पाइनएप्पल (अनानास) का रायता बनाने की रेसेपी (Pineapple Raita Recipe)

घर पर पाइनएप्पल (अनानास) का रायता बनाने के लिए इस तरीके का पालन करें।

आवश्यक सामग्री 

  • आधा कप (छोटे टुकड़े) अनानास
  • 500 ग्राम दही
  • शहद (स्वाद के हिसाब से)
  • स्वादानुसार काला नमक
  • आधा चम्मच भुना जीरा पाउडर
  • धनिया की पत्ती

बनाने का तरीका 

  • दही को एक बाउल मं लें और इसमें काला नमक और सभी मसालों को मिलाएं।
  • अब इसमें कटे हुए अनानास के टुकड़ों को मिलाएं।
  • इस बाउल को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें।
  • थोड़ी देर बाद इसमें कटी हुई हरी धनिया की पत्ती मिलाएं।
  • अब आपका रायता बनकर तैयार है।
Pineapple-Raita-Health-Benefits-and-Recipe

किसी तरह की बीमारी या एलर्जी की समस्या होने पर पाइनएप्पल (अनानास) के रायते का सेवन न करें। गर्भावस्था के दौरान भी अनानास का सेवन करने से नुकसान होता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। डायबिटीज जैसी खानपान से जुड़ी समस्या से इसका सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer