Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं अनानास और गाजर का सलाद, जानें इसकी रेसिपी

वजन घटाने के लिए आप गाजर और अनानास से तैयार सलाद का सेवन कर सकते हैं। यह सलाद बेली फैट को कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव कर सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 22, 2021Updated at: Jun 22, 2021
Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं अनानास और गाजर का सलाद, जानें इसकी रेसिपी

लॉकडाउन में वजन को कम करना या फिर कंट्रोल में रखना बहुत ही मुश्किल हो चुका है। एक जगह पर लंबे समय तक बैठकर काम करने की वजह से कई लोग बेली फैट बाहर की समस्या से जूझ रहे हैं। लॉकडाउन के कारण हुए वर्क फ्रॉम की वजह वजन का बढ़ना लाजमी है, क्योंकि इस दौरान अधिकतर लोग एक ही स्थान पर 8 से 9 घंटे लगातार बैठे रहते हैं। लगातार काम करने की वजह से कुछ लोग अपने खानपान पर भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। ऑफिस और काम के प्रेशर की वजह से कुछ लोग इंस्टेंट फूड्स खाना पसंद करते हैं, ऐसे लोग ज्यादातर जंकफूड्स या फिर डिब्बाबंद फूड्स को बेहतर ऑप्शन समझ लेते हैं। इस वजह से मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो चुकी है। अगर आप भी ऑफिस और काम के कारण खानपान पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं और ऐसे डाइट की तलाश कर रहे हैं, तो इंस्टेंट बन भी जाए और आपके वजन को कंट्रोल रखे, तो परेशान मत हों। आज हम आपके साथ एक ऐसी ही रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, जो बहुत ही आसान तरीके से बनाई जा सकती है। साथ ही आप इसे कभी भी खा सकते हैं। इस रेसिपी से वजन भी तेजी से घट सकता है। चलिए जानते हैं गाजर और अनानास से वेट लॉस सलाद रेसिपी(Weight Loss Salad) -

घर पर बनाएं इंस्टेंट वेट लॉस सलाद (Weight Loss Salad at home)

वेट लॉस सलाद तैयार करने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता है-

  • गाजर - दो
  • अनानास - 1 टुकड़ा
  • क्रैनबेरी - 1 मुट्ठी
  • पुदीना पत्ता - 5 से 7 पत्तियां
  • संतरे का रस - आधा कप
  • ग्रीक दही - 1 बड़े चम्मच
  • हल्दी - 1 चुटकी
  • खसखस - 1 टीस्पून
  • शहद - 1 टीस्पून
  • नमक- स्वादानुसार
  • नींबू का रस - 1 टीस्पून

सलाद बनाने की विधि

एक बड़ा सा बर्तन लें। इसमें गाजर को पतला-पतला काटकर डालें। अब अनानास के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डालें। इसके बाद इसमें सूखे क्रैनबेरी डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसमें संतरे का रस और ग्रीक दही मिक्स करें। ऊपर से चुटकीभर हल्की छिड़कें। बाद में इसमें शहद, स्वादानुसार नमक, नींबू का रस और कुछ पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छे से मिक्स करें। लीजिए आपका सलाद तैयार है। सजाने के लिए आप अखरोट और पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सलाद वजन को घटाने में कारगर है। साथ ही इसके सेवन से सेहत को कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

अनानास और गाजर सलाद खाने के फायदे (Pineapple and Carrot Salad Benefits)

गाजर और अनानास से तैयार यह सलाद स्वाद के साथ-साथ वजन घटाने में भी कारगर है। इसके अलावा इसमें मिलाई गई अन्य चीजें भी वजन को कम करने में सहायक मानी जाती हैं। जैसे- नींबू को एक बेहतरीन वेट कटर माना जाता है। यह आपके शरीर के एक्स्ट्रा चर्बी को कम करता है।

अनानास से बना यह सलाद विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। यह एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। अनानास के सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट की जा सकती है, जो कोरोनाकाल में हमारे लिए बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने में कारगर है इन फलों और सब्जियों के बीज

इस सलाद में मौजूद गाजर आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही यह आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर में होने वाली आयरन की कमी को दूर करता है। इतना ही नहीं गाजर का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं। गाजर में फाइबर होता है, जो पाचन से जुड़ी परेशानियों को कम करता है। इसके सेवन से अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। 

ध्यान रखें कि वजन को कम करने के लिए डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज की भी जरूरत होती है। अगर आप अपने काम के समय से थोड़ा वक्त एक्सरसाइज के लिए भी निकाल लें, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर हो सकता है। साथ ही पानी का भी सेवन अधिक से अधिक करें। पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है।  

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer