वजन घटाने में कारगर है इन फलों और सब्जियों के बीज

वजन कम करने के लिए आप गर्मियों में मिलने वाली सब्जियों और फलों के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन बीजों से बेली फैट कम हो सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 26, 2021Updated at: May 26, 2021
वजन घटाने में कारगर है इन फलों और सब्जियों के बीज

गर्मियों के दिनों में मार्केट्स में आपको कई तरह की सब्जियां और फल मिल जाएंगे, जिसमें काफी बड़े-बड़े बीज होते हैं। जैसे- कद्दू, लौकी, तरबूज, खरबूज इत्यादि। सब्जियां बनाते वक्त हम इन बीजों को फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह बीज आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए जो लोग अपना वजन कम करना (Weight Loss) चाहते हैं। दरअसल, फलों और सब्जियों के बीजों में फाइबर और प्रोटीन भरपूर रूप से होता है, जिससे आपका वजन तेजी से घट सकता है। आज हम आपको गर्मियों में मिलने वाले ऐसे ही फलों और सब्जियों के बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना वजन घटा (Reduce Belly Fat) सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए बीज (Seeds for weight loss)

डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि कई तरह की फल और सब्जियां हैं, जिसके बीजों का सेवन करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन बीजों के सेवन से सेहत को कई (Seeds for Weight Loss) फायदे होते हैं। इन बीजों में कई तरह के विटामिंस जैसे- विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी कॉम्लेक्स पाए जाते हैं। इसके अलावा आयरन, कैल्शियम. पोटेशियम, सोडियम, प्रोटीन, फाइबर भरपूर रूप से होते हैं, जो वजन को कम करने में कारगर है।

  • कद्दू का बीज (Pumpkin Seed)
  • लौकी का बीज (Gourd seeds)
  • खरबूज का बीज (Melon seeds)
  • कटहल का बीज (Jackfruit seed)
  • अनार का बीज (Pomegranate Seeds)
  • आम का बीज (Mango seed)
  • तरबूज का बीज Watermelon seeds)

कद्दू के बीज (Pumpkin Seed)

गर्मियों में आपको कद्दू बहुत ही आसानी से मिल जाता है। सब्जी बनाते वक्त कद्दू के इन बीजों को फेंके नहीं। यह बीज आपके बहुत ही काम आ सकती है। कद्दू से निकले इन बीजों को अच्छे से धोकर धूप में सूखा लें। सूखे हुए इन बीजों को आप रोस्टेड करके स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। इससे वजन कम होने के साथ-साथ कई अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। कद्दू के बीजों में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, एन्टी-ऑक्सिडेंट, कैल्शियम, विटामिन-ई, फाइबर, आयरन, पोटाशियम जैसे गुण भरपूर रूप से होते हैं। इससे शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही इससे बढ़के मोटापे को (Are pumpkin seeds good for weight loss?) कंट्रोल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - Weight Loss Drink: लहसुन, हल्दी, काली मिर्च और तुलसी से बनाएं बेहतरीन वेट लॉस ड्रिंक्स

डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि कद्दू के बीज में फाइबर काफी ज्यादा होता है। फाइबर हमारे भूख को कम करने में मदद करता है। डेली 2 चम्मच कद्दू के बीज खाने से मोटापा कंट्रोल होने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट (Boost Immunity) होती है। 

खरबूज का बीज (Melon seeds)

खरबूज के बीजों का इस्तेमाल कई तरह के डिशेज को तैयार करने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आप इसे बिना किसी सब्जी में मिलाए खाएंगे, तो यह आपके लिए और अधिक फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, मार्केट में मिल रहे खरबूजे के बीजों से छिलका निकाल दिया जाता है, जिसमें फाइबर की मात्रा काफी कम हो जाती है। वहीं, अगर आप फल से बीज को निकालकर और सूखाकर खाते हैं, तो इससे आपके शरीर को फाइबर (Melon Seeds Benefits) भरपूर रूप से मिल सकता है। 

खरबूज का बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) से भरपूर होता है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मददगार है। साथ ही यह आपके शरीर को फैट और कॉलेस्ट्रॉल मुक्त (Fat and cholesterol free) करता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है। इसके अलावा खरबूज के बीजों में विटामिन ए, सी और ई जैसे विटामिंस (seeds for weight loss in hindi) भी भरपूर रूप से मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें - क्या नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली) खाने से बढ़ता है वजन?

लौकी का बीज (Gourd seeds)

लौकी का बीज सेहत की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है। इसके बीजों में फाइबर, ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर रूप से होते हैं, जो शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ वजन को कम करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। इतना ही नहीं लौकी के बीजों से तैयार तेल का इस्तेमाल सिरदर्द की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लौकी का बीज खाने के लिए सब्जी बनाते वक्त इसके बीजों को अलग कर लें। इस बीज को आप बिना सूखाए फ्राई करके खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे सूखाकर भी रख सकते हैं। बाद में इन सूखे बीज को रोस्ट करके खाएं। आप (list of weight loss seeds) चाहें, तो बिना रोस्ट किए भी खा सकते हैं।

तरबूज का बीज (Watermelon seeds)

तरबूज के बीज भले ही तरबूज खाते वक्त आपको परेशान करे। लेकिन यह बीज भी किसी से कम नहीं होता है। इनके बीजों के सेवन से भी आपका वजन कम हो सकता है। इसके बीजों को  छिलकर इसे सूखा लें। इसके बाद पानी में भिगोकर इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर का वजन कम होगा। इसके अलावा आप बिना सूखाए और भिगोए भी इसका सेवन कर सकते हैं।

कटहल के बीज (Jackfruit Seeds)

गर्मियों में कटहल भी बहुत ही आसानी से मिल सकता है। कटहल के बीजों का आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। भारत के कई राज्यों में कटहल की सब्जी अलग से बनाई (Are the jackfruit seeds poisonous?) जाती है। इसके अलावा कई लोग इस रोस्टेड करके खाना पसंद करते हैं। कटहल के बीजों में फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन ई जैसे तत्व मौजूद होते हैं। कटहल के बीज में मौजूद प्रोटीन आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा मांसपेशियों को निर्माण में भी यह आपकी मदद (Can you eat jackfruit seeds?) कर सकता है।

वजन को कंट्रोल करने के लिए आप अपने डाइट में इन बीजों को शामिल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सिर्फ बीज के सेवन से वजन कम नहीं हो सकता है। इसके लिए संपूर्ण पोषक और हेल्दी लाइट स्टाइल (Healthy Lifestyle) की आवश्यकता होती है। इन बीजों के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल का चुनाव करें। जैसे- नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। सही खानपान का (Choose Healthy Diet for Weight Loss) चुनाव करें। डिब्बाबंद खाने का सेवन न करें। भरपूर नींद लें। अधिक से अधिक पानी पिएं। इन सभी तरीकों से आप अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer