Weight Loss Drink: लहसुन, हल्दी, काली मिर्च और तुलसी से बनाएं बेहतरीन वेट लॉस ड्रिंक्स

अगर आप तेजी से वजन घटाना चाह रहे  हैं, तो घर पर मौजूद चीजों से अपना वजन घटा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 17, 2021
Weight Loss Drink: लहसुन, हल्दी, काली मिर्च और तुलसी से बनाएं बेहतरीन वेट लॉस ड्रिंक्स

क्या आप अपने वजन से परेशान हैं? क्या काफी कोशिशों के बावजूद आपका वजन घट नही रहा? अगर हां, तो एक बार इस वेट लॉस ड्रिंक को जरूर ट्राई करें। लहसुन, तुलसी, अदरक, काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों से तैयार यह ड्रिंक वजन को घटाने में कारगर साबित हो सकता है। डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि लहसुन में सल्फर तत्व मौजूद होता है, जो वजन को कम करने में कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा इन ड्रिंक्स में मौजूद हर एक चीज आपके वजन को कम करने में कारगर साबित हो सकती है। स्वाती बाथवाल से जानते हैं वेट लॉस ड्रिंक की बेहतरीन रेसिपी (Weight Loss Drinks) -

कैसे तैयार करें वेट लॉस ड्रिंक? (Weight Loss Drink Recipe)

आवश्यक सामाग्री

  • लहसुन की 1 छोटी कली
  • 1 ग्राम हल्दी पाउडर या 1 इंच ताजी हल्दी का टुकड़ा
  • 1 चुटकी काली मिर्च
  • 5 से 6 तुलसी की पत्तियां
  • 1 टीस्पून नींबू का रस

वेट लॉस ड्रिंक बनाने की विधि

ड्रिंक को तैयार करने से पहले लहसुन की कली को छिलकर 30 सेकंड से 1 मिनट तक के लिए बाहर रखें। इसके बाद लहसुन को क्रश करके 1 गिलास पानी में डालें। अब इसे करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें 1 ग्राम हल्दी पाउडर, 1 चुटकी काली मिर्च और 5 से 6 तुलसी की पत्तियां डालकर अच्छे से मिक्स करें। आप चाहें, तो इसे तुरंत पी सकते हैं। लेकिन अगर कुछ समय के लिए इसे घुलने के लिए छोड़ देंगे, तो अधिक फायदा हो सकता है। आप चाहें, तो इसमें 1 इंच अदरक के टुकड़े को कुचलकर भी डाल सकते हैं। अदरक भी वजन को कम करने में कारगर साबित हो सकता है। ध्यान रखें कि अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है, तो इस तरह के ड्रिंक्स को ट्राई न करें।

इसे भी पढ़ें - एक्सरसाइज नहीं करते हैं कोई बात नहीं, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें किचन की चीजों से वजन घटाने के टिप्स

दिन में कितनी बार पी सकते हैं ये ड्रिंक?

स्वाती बाथवाल का कहना है कि इस ड्रिंक का अधिक सेवन न करें। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में सिर्फ 1 ही गिलास आपके लिए काफी होता है। सुबह खाली पेट 1 गिलास इस ड्रिंक के सेवन से आपका वजन कम हो सकता है। ध्यान रखें कि 1 गिलास के अधिक या फिर ज्यादा मात्रा में इस ड्रिंक का सेवन न करें। इससे आपके सेहत को नुकसान हो सकता है। अधिक मात्रा में इस ड्रिंक से सेवन से डायरिया, लूज मोशन जैसी शिकायतें हो सकती हैं।

ड्रिंक में मौजूद तत्वों के फायदे? (Weight Loss Drink ingredients Benefits)

लहसुन का काम

स्वाती बाथवाल का कहना है कि लहसुन लहसुन में फैट बर्न करने वाले कंपाउंड पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं। लहसुन में सल्फर पाया जाता है, जो प्रतिक्रिया करके एक कंपाउंड तैयार करता है। इन्हीं कंपाउंड में से एक है एलिसिन (Allicin), जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में कारगर है। ड्रिंक को तैयार करने से पहले लहसुन की कली को छिलकर 30 सेकंड से 1 मिनट तक के लिए बाहर रखें, ताकि वह प्रतिक्रिया कर सके।

काली मिर्च का काम

स्वाती बाथवाल का कहना है कि इस ड्रिंक में काली मिर्च को मिलाया गया है, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट कर सकता है। ऐसे में जब हमारे शरीर में मेटाबॉजिल्ट सही से काम करता है, तो इससे शरीर का वजन खुद-ब-खुद कम होने लगता है। 

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने, डायिबिटीज और स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है ओलोंग टी, जानें सेहत के लिए 5 फायदे

हल्दी का काम

ड्रिंक में मौजूद हल्दी ऑर्गन्स के बीच वाले फैट को कम करने में मददगार होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। साथ ही एंटी-इंफ्लेमेट्री का गुण मौजूद होता है, जो सूजन को कम करने में कारगर है। इतना ही नहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में भी यह ड्रिंक कारगर साबित हो सकती है। 

इसके अलावा अन्य इंग्रीडिएंश जैसे- नींबू, अदरक, तुलसी की पत्तियां वजन को कम करने के साथ-साथ अन्य समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकती हैं।

ध्यान रखें कि इस अगर इस ड्रिंक में मौजूद किसी भी सामाग्री से आपको एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें। डायटीशियन या एक्सपर्ट की सलाहनुसार अपना डाइट चुनें। स्वाती बाथवाल का कहना है कि जिनकी पाचनशक्ति कमजोर होती है, उन्हें इस ड्रिंक को बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। इससे उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer