Fat to Fit: घर के बने खाने पर फोकस करके इस लड़की ने घटाया 23 किलो वजन, जानें पूरा रूटीन

 आज हम जानेंगे मीनल की कहानी ज‍िन्‍होंने 23 क‍िलोग्राम वजन घटाकर कुछ ही महीनों में फैट से फ‍िट होने का सफर तय क‍िया है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 11, 2021
Fat to Fit: घर के बने खाने पर फोकस करके इस लड़की ने घटाया 23 किलो वजन, जानें पूरा रूटीन

क्‍या घर के बने खाने और थोड़ी कसरत के आधार पर वजन कम हो सकता है? हां ब‍िल्‍कुल हो सकता है। हम में से बहुत से लोग लॉकडाउन में मोटापे का शिकार हुए, वजन बढ़ाना तो आसान है पर कम करना मुश्‍क‍िल। अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे मीनल चतुर्वेदी की कहानी ज‍िन्‍होंने एक साल से भी कम समय में 23 क‍िलो वजन कम क‍िया। लॉकडाउन के चलते ज‍िम बंद थे, जॉग‍िंग के लिए पार्क में जाने की भी अनुमत‍ि नहीं थी ऐसे में मीनल ने की मदद की The Nutriwise Clinic, लखनऊ की न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा ने। नेहा ने मीनल को सही डाइट और लो-फैट रेस‍िपी के बारे में बताया ज‍िस पर फोकस करके मीनल ने वजन घटाया। मीनल ने बताया क‍ि मैंने 80 प्रति‍शत डाइट और 20 प्रति‍शत कसरत को अडॉप्‍ट क‍िया ज‍िसमें मैंने क‍िसी तरह के कोई सप्‍लीमेंट ल‍िए ब‍िना केवल घर के खाने से ही कैलोरी घटाई। इसके अलावा मीनल ने ड‍िजीटल वर्कआउट चैलेंज को भी फॉलो क‍िया ताक‍ि वो घर बैठे वजन कम कर सकें। चलि‍ए जानते हैं मीनल की कहानी ताक‍ि आप भी उनसे प्रेरणा लेकर खुद में पॉज‍िट‍िव बदलाव ला सकें। 

true story of a girl

वजन कम करने के ल‍िए खुद को प्रोत्‍साह‍ित कैसे करें? (How to inspire yourself to lose weight)

मीनल ने बताया क‍ि पहले आपको वजन कम करने के ल‍िए क‍िसी बड़े कारण की जरूरत नहीं है। अपनी बहन की शादी के लि‍ए मैंने वजन घटाया था, लेकि‍न फ‍िटनेस अब मेरी लाइफ का अहस ह‍िस्‍सा है। पहले लॉकडाउन से पहले मेरा वजन 90 कि‍लो हुआ करता था और अब मेरा वजन 67 कि‍लोग्राम है। अब भी मैं फ‍िटनेस पर ध्‍यान देकर वजन और कम करूंगी पर 23 क‍िलो वजन घटाना भी आसान नहीं था। मैंने इसके ल‍िए खुद को कंसीसटेंट रखा। अपनी न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट से बात करके मैंने डाइट बदली जि‍सके दो ही महीने बाद मैंने 7 से 8 क‍िलो वजन घटाया। मैंने अपने खाने का समय फ‍िक्‍स क‍िया। हर द‍िन मैं उसी समय खाना खाती हूं। इसके अलावा पहले मैं पेस्‍ट्री, पैटीज जैसे फास्‍ट फूड बहुत खाती थी, पर आपको ये गलती नहीं करनी है। वेट लॉस जर्नी की शुरूआत करने के साथ आपको फास्‍ट फूड कम कर देना चाहिए। 

पूरे द‍िन व्‍यस्‍त रहने वाले लोग वजन कैसे कम करें? (How to lose weight with busy schedule)

weight loss tips

मीनल ने बताया क‍ि मैं अपनी वेट लॉस जर्नी में घर से दूर थी और इसी समय को मैंने पूरी तरह इस्‍तेमाल क‍िया। लोगों को लगता है कॉलेज या ऑफ‍िस जा रहे हैं, हमारे पास कसरत करने का समय नहीं है लेकि‍न आप अपने द‍िन को थोड़ा प्‍लैन करें तो कसरत के लि‍ए आराम से एक घंटा न‍िकाल लेंगे। मैंने भी ठीक यही क‍िया। मुझे कुक‍िंग नहीं आती थी, पर जब न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट ने मुझे कुछ हेल्‍दी रेस‍िपी बताई तो मैंने ऑनलाइन उसको बनाने का तरीका देखकर कुक‍िंग शुरू क‍ी। जब हम घर पर होते हैं तो जरूरत से ज्‍यादा खा लेते हैं। पैरेंट्स हमें कुछ ज्‍यादा ही ख‍िला देते हैं पर आपको ऐसी गलती नहीं करनी है। अपनी बॉडी की जरूरत के मुताबिक ही डाइट रखें। मीनल ने बताया क‍ि वो पीएचडी कर रही हैं ज‍िसके चलते उनका द‍िन पहले से प्‍लान नहीं होता था, पर उन्‍होंने ये तय क‍िया क‍ि मुझे हर द‍िन एक घंटा कसरत के लि‍ए जरूर न‍िकालना है। 

इसे भी पढ़ें- 16 की उम्र में 150 किलो के थे अर्जुन कपूर, माता-पिता के अलग होने के बाद 'इमोशनल ईटिंग' के कारण बढ़ा था वजन

घर बैठे क‍िया ड‍िजीटल वर्कआउट (Lose weight by doing digital workout at home)

मैंने डाइट तो कर ली पर अगली मुश्‍क‍िल थी क‍ि मुझे अपने रूटीन में कसरत भी शाम‍िल करनी थी क्‍योंक‍ि आपको वजन कम करने और उस वजन को मेनटेन करने के ल‍िए कसरत करना बहुत जरूरी है। कसरत के ल‍िए मुझे गाइडेंस की जरूरत थी। पहले मैं जॉग‍िंग के ल‍िए जाती थी, फ‍िर लॉकडाउन लग गया तो मैंने घर से ही एक्‍सरसाइज करने की सोची। मीनल ने बताया क‍ि वजन कम करने के ल‍िए उन्‍होंने ऑनलाइन फ‍िटनेस चैलेंज लि‍या। सोशल मीड‍िया पर फ‍िटनेस ट्रेनर के चैलेंज को उन्‍होंने अपनी बहन के साथ शुरू क‍िया। दोनों बहनों ने हर द‍िन एक घंटा कसरत को द‍िया और उसका नतीजा ये हुआ क‍ि वजन तेजी से कम होने लगा। मीनल ने बताया क‍ि अब मैं पुरानी तस्‍वीरों को देखती हूं तो ये समझ पाती हूं क‍ि मैं क्‍या गलती कर रही थी। जब मेरा वजन ज्‍यादा था तब भी मैं खुद को लेकर कॉन्‍फ‍िडेंट थी इसल‍िए फ‍िटनेस पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं दि‍या पर अब अच्‍छा लगता है। मैं महसूस करती हूं क‍ि मेरी बॉडी में अब पहले से ज्‍यादा एनर्जी है। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने वाले अक्सर करते हैं ये 11 गलतियां जिनसे घटने के बजाय बढ़ने लगता है वजन, कहीं आप तो नहीं कर रहे?

घर के बने खाने की मदद से कैसे घटाया वजन? (Lose weight with home cooked food)

lose weight by diet

मीनल ने बताया क‍ि मैंने घर के बने खाने पर ज्‍यादा फोकस क‍िया। मैं जानती थी क‍ि मैं कसरत ज्‍यादा नहीं कर पाउंगी हालांक‍ि अपने अनुभव से बताऊं तो खाने की मदद से वजन तो कम होता है पर बॉडी को शेप देने के ल‍िए और मसल्‍स को टोन्‍ड करने के ल‍िए आपको कसरत करने की भी जरूरत होती है। मैं अगर अपनी वेट लॉस जर्नी को एक लाइन में बताऊं तो वो 80 प्रतिशत डाइट और 20 प्रतिशत कसरत पर आधार‍ित होगी। वेट लॉस जर्नी में मैंने खाने की आदतों में कुछ जरूरी बदलाव क‍िए- 

1. कुक‍िंग करते समय मैंने कुछ बातों पर ध्‍यान द‍िया जैसे-

  • र‍िफाइंड तेल का इस्‍तेमाल कम क‍िया 
  • कुक‍िंग के लि‍ए स्‍टीम तकनीक का ज्‍यादा इस्‍तेमाल क‍िया 
  • ऑयल की जगह घर के बने घी का इस्‍तेमाल क‍िया

2. कुछ चीजों को डायट‍िंग के दौरान अवॉइड क‍िया जैसे- 

3. कुछ हेल्‍दी आदतों को वेट लॉस जर्नी में शाम‍िल क‍िया जैसे- 

  • वॉटर इंटेक बढ़ाया 
  • फल खाना शुरू क‍िया (केला और आम को छोड़कर)
  • डायट्री फाइबर एड क‍िया डाइट में जैसे लंच से पहले सलाद खाना 
  • ग्रीन टी पीना शुरू क‍िया 

वजन कम करने के ल‍िए आपको धैर्य रखना होगा, कोई भी बदलाव तुरंत नहीं होता और कंसीटेंट रहना होगा। लगातार फोकस करने से आपका वजन कम होने लगेगा। यही बात इस लेख में मीनल ने भी कही है। 

Read more on Weight Management in Hindi 

Disclaimer