वजन घटाने, डायिबिटीज और स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है ओलोंग टी, जानें सेहत के लिए 5 फायदे

ओलोंग टी एक चाइनीज टी है, जो रंग में हरे और काले रंग की होती है। इसका स्‍वाद हल्‍का ग्रीन टी व ब्‍लैक टी से मिलता जुलता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 21, 2019Updated at: Feb 26, 2021
वजन घटाने, डायिबिटीज और स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है ओलोंग टी, जानें सेहत के लिए 5 फायदे

ओलोंग टी एक चाइनीज टी है, जो रंग में हरे और काले रंग की होती है। इसका स्‍वाद हल्‍का ग्रीन टी व ब्‍लैक टी से मिलता जुलता है। इस चाय के आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गजब के फायदे हैं लेकिन इसका सेवन भी ग्रीन टी के समान ही कम मात्रा में यानि दिन में 2 बार करना ही फायदेमंद है। ओलोंग टी ऐसी हर्बल चाय है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ आपके वजन को तेजी से कम करने के साथ-साथ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, डायबिटीज, स्‍ट्रेस को दूर करती है और इम्‍युनिटी पावर बढ़ाने में मददगार है। 

ओलोंग टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, इसमें कैल्शियम, मैग्नीज, पोटेशियम, कॉपर और सेलेसियम की मात्रा पायी जाती है। यह आपके वजन को कम करने, दांतों को स्‍वस्‍थ बनाने और त्‍वचा को चमकदार बनाए रखने में भी फायदेमंद है। एक चाय ऐसी, जो कि वजन कम करने के साथ आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ढे़र सारे फायदों से भरी है, तो आइए जानते हैं इसके अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।  

ओलोंग टी के फायदे (Health Benefits of Oolong Tea)

डायबिटीज को कंट्रोल करे 

ओलोंग टी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है क्‍योंकि इसके नियमित सेवन से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन लेवल भी कंट्रोल रहता है और सही रूप से काम करता है। आयुर्वेद की मानें, तो ओलोंग टी टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकती है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट भी एक दिन में 2-3 ओलोंग टी का सेवन करने की सलाह देते है क्‍योंकि यह न सिर्फ डायबिटीज, बल्कि दांतों को स्‍वस्‍थ व हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। 

इसे भी पढें: ऑफिस में ये 5 छोटी-छोटी गलतियां बढ़ाती हैं आपका वजन, जानें कैसे रखें वजन कंट्रोल

तेजी से वजन घटाने में सहायक 

ओलोंग टी आपके वजन को तेजी से कम कर सकती है, इस बात का दावा अध्‍ययन में भी किया गया है। एक जापानी अध्‍ययन के अनुसार यह पाया गया कि ओलोंग टी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और मोटापे को कम करने में मददगार है। इस चाय में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंजाइम्‍स आपके वजन को कम करने और फैटी सेल्‍स को खत्‍म करने में फायदेमंद‍ हैं।  

इम्‍युनिटी बढ़ाने में मददगार 

यह स्‍पेशल चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने की वज‍ह से आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व चमकदार बनाए रखती है। इतना ही नहीं, यदि आप नियमित रूप से 2-3 कप ओलोंग टी का सेवन करते हैं, तो यह फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्‍स को बेअसर करके रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह सेलुलर क्षति और माइक्रोबियल संक्रमण को भी रोकती है। 

इसे भी पढें: पेट की चर्बी कम करेगी रोजाना 1 कप शहद और दालचीनी की चाय, जानें फायदे और विधि

तनाव से राहत 

तनाव वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। लेकिन ओलोंग टी आपके वजन को कम करने और तनाव को दूर करने में बेहद कारगर है। ओलोंग टी सेरोटोनिन के स्तर में सुधार (अच्छा हार्मोन महसूस) और अवसाद को रोकने में मदद करता है। जिससे कि आपकी कार्य क्षमता में सुधार होता है। 

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद  

ओलोंग टी का सेवन आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने का अच्‍छा तरीका है। इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करती है। यह प्लाज्मा एडिपोनेक्टिन के स्तर को भी बढ़ाता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट डीएनए की क्षति को रोकते हैं। जिससे कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद मिलती है। 

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer