क्या नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली) खाने से बढ़ता है वजन?

क्या नट्स खाने से वजन बढ़ता है? क्या नट्स खाने से वजन घटता है? अगर ये सवाल आपके मन मे ंहै, तो एक्सपर्ट से जानते हैं इनके सही जबाव

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 25, 2021
क्या नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली) खाने से बढ़ता है वजन?

आजकल कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं। कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में कई लोगों का वजन बढ़ा है। खासकर ऐसे लोग जो घर में एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं। बढ़ते वजन से परेशान होना एक सामान्य बात है, लेकिन बढ़ते वजन की वजह से खाना पीना छोड़ देना सेहत पर बुरा असर डाल देने के समान है। इसलिए अगर आपका वजन बढ़े तो अपने डाइट पर ध्यान दें और वजन को संतुलित रखने की कोशिश करें। हम में से कई लोगों का मानना है कि काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स का सेवन करने से वजन (Consumption of Nuts Increase Weight) बढ़ता है। क्या यह सच है या फिर यह एक अधूरी जानकारी है? इसके बारे में विस्तार से जानने (which nuts make you gain weight?) के लिए हमें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से बातचीत की। चलिए जानते हैं इस बारे में क्या कहती हैं डायटीशियन -

क्या नट्स खाने से बढ़ता है वजन?

डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि अगर आप सीमित मात्रा में नट्स खाते हैं, तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। बशर्ते आपको नट्स के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा अगर आप सही कैलोरी जानकर नट्स का सेवन करते हैं, तो इसका वजन पर कोई असर नहीं होता है। डायटीशियन के अनुसार, 1 ग्राम फैट करीब 9 कैलोरी देती है। इस हिसाब से आप नट्स के फैट का पता लगाकर कैलोरी के बारे में जान (which nuts make you gain weight?) सकते हैं। कैलोरी काउंट के हिसाब से अगर आप अपने डायट में नट्स को शामिल करते हैं, तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इसके अलावा 1 ग्राम पिस्ता में करीब 6 कैलोरी होती है। इस हिसाब से आप नीचे दिए आंकड़ों से कैलोरी का पता लगा सकते हैं।

  • 6 काजू में 20 पिस्ता के बराबर कैलोरी होती है।
  • 10 बादाम में 20 पिस्ता के बराबर कैलोरी होती है।
  • 1 चम्मच चिलगोजा में 20 पिस्ता के बराबर कैलोरी होती है।
  • 2 चम्मच मूंगफली 20 पिस्ता के बराबर कैलोरी देती है।
  • 3 साबूत अखरोट 20 पिस्ता के बराबर देती है कैलोरी।
  • 4 ऑस्ट्रेलियन नट्स 20 पिस्ता के बराबर देती है कैलोरी।
  • 5 टाइगर नट्स 20 पिस्ता बराबर कैलोरी देती है।

डायटीशियन का कहना है कि जितने भी नट्स होते हैं, उसमें हेल्दी फैट मौजूद होते हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि काजू नहीं खाना चाहिए, इससे वजन बढ़ेगा। यह बिल्कुल गलत है। आप सीमित मात्रा में काजू का सेवन कर सकते हैं। हर तरह के नट्स में आपको कैलोरी ज्यादा मिलेगी, इसका यह मतलब नहीं है कि आप इसे न खाएं। स्वस्थ शरीर के लिए नट्स भी जरूरी है, क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो अन्य आहार से आपको नहीं मिलते हैं। इसलिए अपने डाइट में नट्स जरूर शामिल करें।

पूरे दिन में कितना खाएं नट्स?

स्वाती बाथवाल का कहना है कि हर एक नट्स में न्यूट्रीएंस वैल्यू अलग-अलग होती है। जैसे- पिस्ता आपके मूड को बेहतर करता है, बादाम में कैल्शियम ज्यादा होता है, अखरोट में ओमेगा-3 अधिक होता है, इसलिए एक दिन में 1 ही तरह के नट्स को ज्यादा मात्रा में (how many cashew nuts per day to gain weight) न खाएं। अगर आप संतुलित वजन रखना चाहते हैं और संपूर्ण पोषण लेना चाहते हैं, तो पूरे दिन में 1 मुट्ठी यानि 30 ग्राम के करीब मिक्स नट्स का सेवन करें। मिक्स नट्स में आप 2-3 बादाम 1-2 काजू, 3-4 पिस्ता जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - Chia Vs Flax Seeds: चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स (अलसी के बीज) में से कौन है ज्यादा हेल्दी?

वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकता है नट्स?

स्वाती बाथवाल कहती हैं कि नट्स आपके शरीर का वजन तभी घटा सकता है, जब आप उसे सही टाइम पर खाएंगे। अगर वजन को घटाना चाहते हैं, तो अच्छे से चबाचबा कर नट्स का सेवन करें। इसके अलावा आप अगर वजन घटाना चाह रहे हैं, तो हेल्दी स्नैक्स के तौर पर नट्स का सेवन करेँ। जैसे- शाम के वक्त अगर आप चिप्स खाना पसंद करते हैं, तो इसे स्किप करके 4-5 नट्स खा लें। इससे आपके शरीर को प्रोटीन और हेल्दी फैट मिलेगा। चिप्स से होने वाले नुकसान और बैड फैट से आप बच सकते हैं। इसके अलावा नट्स में फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी। इस तरह नट्स का सेवन करने से वजन कम भी हो सकता है। 

कैसे करें नट्स का सेवन?

  • स्वाती बाथवाल बताती हैं कि कभी भी सोल्टेड नट्स का सेवन न करें। नट्स को भिगोकर खाना सबसे बेहतर माना जाता है। अगर आप सोल्टेड नट्स का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में फ्लूड रिटेंशन होता है, जिससे वजन बढ़ (Weight Gain causes) सकता है।
  • फिल्म या फिर टीवी देखते समय नट्स या फिर मूंगफली जैसी चीजों को लेकर न बैठें। क्योंकि इससे आपको खाने का अंदाजा नहीं रहता है और आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कर लेते हैं। ऐसे में वजन बढ़ना लाजमी है।
  • पैकेट से निकालकर नट्स का सेवन न करें। इसे किसी कटोरी या फिर प्लेट में गिनकर लें। ताकि सीमित मात्रा में नट्स का सेवन कर सकें।
  • जरूरत से ज्यादा नट्स ना खाएं, इससे सेहत को नुकसान हो सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए कैसे करें नट्स का सेवन?

  • अगर आप वजन बढाना चाह रहे हैं, तो नट्स का पाउडर या बटर बनाकर ( how can i gain weight with nuts) इसका सेवन कर सकते हैं। पाउडर आप किसी भी नट्स का तैयार कर सकते हैं। जैसे-बादाम, काजू। इन पाउडर या बटर को आप दूध में मिक्स करके पी सकते हैं। इसके अलावा ब्रेड, रोटी या फिर अन्य खाद्य सामाग्रियों में मिक्स करके इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर का वजन बढ़ेगा। 
  • काजू का डिप बनाकर सेब या फिर अन्य चीजों के साथ खाएं। इससे भी वजन बढ़ सकता है। 
  • मेवा का लड्डू बनाकर खाएं, इससे भी आपका वजन बढ़ सकता है।
  • अगर आप वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो नट्स पाउडर या बटर का सेवन दिन में दो बार करें। धीरे-धीरे आदत होने पर 3 बार भी खा सकते हैं। लेकिन इससे ज्यादा नट्स का सेवन न करें। इससे पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए गर्मी में खाएं ये 5 फल

नट्स खाने के फायदे? (Health Benefits of Nuts)

  • पिस्ता खाने से मूड अच्छा होता है। अनिद्रा की समस्या दूर होती है।
  • बादाम खाने से शरीर को भरपूर रूप से कैल्शियम मिलता है।
  • शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर काजू का सेवन करें। मैग्नीशियम के सेवन से शरीर में होने वाले ऐंठन की समस्या को दूर की जा सकती है।
  • पीरियड्स में दर्द और ऐंठन होने पर काजू का सेवन करें।
  • हार्ट, मेमोरी लॉस जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों को अखरोट का सेवन करना चाहिए।
  • चिलगोजा मेन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है।

डायटीशियन द्वारा दी गई जानकारी से साफ होता है कि शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करने के लिए नट्स खाना जरूरी होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नट्स का सेवन करने से बचें।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer