Chia Vs Flax Seeds: चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स (अलसी के बीज) में से कौन है ज्यादा हेल्दी?

चिया और अलसी सीड्स दोनों ही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अब सवाल यह है कि दोनों में से बेहतर कौन सा है?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 25, 2021Updated at: May 25, 2021
Chia Vs Flax Seeds: चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स (अलसी के बीज) में से कौन है ज्यादा हेल्दी?

पिछले कुछ सालों से भारत में चिया सीड्स का चलन काफी ज्यादा बढ़ा है। हालांकि, अन्य देशों में इसका इस्तेमाल काफी समय से हो रहा है। यह आपको कही भी बहुत ही आसानी से मिल सकता है। लेकिन इसका प्राइज थोड़ा हाई (Flax Seeds Vs Chia Seeds) होता है। वहीं, अलसी की बात की जाए, तो यह प्राइज और स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। हाल ही में सेलेब्रिटी डायटीशियन पूजा माखीजा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने चिया सीड्स (Chia Seeds) और फ्लैक्स सीड्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की। उन्होंने अपने पोस्ट में बताया कि किस तरह फ्लैक्स सीड (Flax Seeds), चिया सीड से बेहतर होता है। डायटीशियन पूजा माखीजा (Pooja Makhija) ने अपने पोस्ट में बताया कि 30 ग्राम चिया सीड्स में 4 ग्राम ओमेगा-3 होता है। वहीं, 30 ग्राम अलसी में 6 ग्राम ओमेगा-3 (Omega-3) होता है। इतना ही नहीं अगर प्रोटीन की बात की जाए, तो 30 ग्राम चिया सीड्स में 6 ग्राम प्रोटीन और 30 ग्राम अलसी में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। यानि इस लिहाज से अलसी से आपको ज्यादा पोषण प्राप्त हो सकते हैं।

स्वाद और शेप में चिया और फ्लैक्स सीड्स एक-दूसरे से बहुत ही अलग होता है। लेकिन ये दोनों आपको एक समान पोषक तत्व प्रदान करते हैं। चिया सीड्स व्हाइट, ब्राउन और ब्लैक का मिश्रण होता है। वहीं, अलसी ब्राउन रंग का होता है। चलिए विस्तार से जानते हैं चिया सीड्स और असली दोनों में कौन सा है बेहतर?

चिया सीड्स के गुण

चिया सीड्स का इस्तेमाल एनर्जी को बूस्ट करने के लिए किया जाता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 होता है। इतना ही नहीं इसमें भरपूर रूप से विटामिन बी कॉम्पलेक्स और मिनरल्स जैसे- आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है। आप इसे किसी भी रूप में खा सकते हैं। अधिकतर लोग पुडिंग और ड्रिंक्स बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। चिया सीड का अपना कोई टेस्ट नहीं होता है।

  • इसके सेवन से ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर
  • पाचनशक्ति के लिए बेहतर होता है।
  • 100 ग्राम चिया सीड का प्राइज 100 से 200 रुपए है।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

अलसी के गुण

असली चिया सीड से थोड़े बड़े होते हैं। इसका रंग चॉकलेटी ब्राउन या फिर गोल्डन रंग का होता है। इसका इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। इसकी पैदावर हर तरह के क्लाइमेंट में हो सकती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है। शरीर के अंदर होने वाले सूजन को कम करने में यह आपकी मदद करता है। इसलिए असली का सेवन आपके लिए का अच्छा माना जाता है। फ्लैक्स सीड्स में भरपूर रूप से पोषण तत्व होता है। इतना ही नहीं अलसी में फाइटोकेमिकल (Phytochemical) होता है, जिसे लिगनिग (Lignin) कहा जाता है। यह एंटी-कैंसररोधी गुणों से भरपूर होता है। इसलिए कुछ मामलों में फ्लैक्स सीड्स को चिया सीड्स से बेहतर माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - काले तिल या सफेद तिल दोनों में से कौन सा है अच्छा? जानें डाइटीशियन से

अगर आप फ्लैक्स सीड्स से संपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करना चाहते हैं, फ्लैक्स सीड को खाने से पहले पीसें। क्योंकि एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप सीधे बिना पीसे खाते हैं, तो यह ज्यादा असर नहीं करता है। पीसे हुए अलसी का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। फ्लैक्स सीड का स्वाद नट्स की तरह होता है।

कैसे खाएं अलसी

इसे आप बहुत ही तरीकों से खा सकते हैं। जैसे- रोस्ट करके खाएं, रोस्ट किए फ्लैक्स सीड को पीसकर रोटी, पराठे में मिक्स करके खाएं, सब्जी में मिक्स करके खाएं। प्राइज की बात की जाए, तो चिया सीड्स की तुलना में यह बहुत ही सस्ता होता है। 100 से 200 रुपए में आप 1/2 किलो असली सीड्स खरीद सकते हैं।

इन बातों से साफ होता है कि आप फ्लैक्स सीड्स से चिया सीड्स जितने गुण प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपके सेहत के साथ-साथ जेब को भी काफी फायदा हो सकता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer