भिंडी का जूस पीने के 7 फायदे, 4 नुकसान और सेवन का सही तरीका जानें एक्सपर्ट से

भिंडी का जूस कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है। लेकिन इसकी अधिकता कुछ नुकसानों का सामना भी करा सकती है। जानें फायदे, नुकसान और विधि

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 24, 2021
भिंडी का जूस पीने के 7 फायदे, 4 नुकसान और सेवन का सही तरीका जानें एक्सपर्ट से

गर्मियों में भिंडी हर घर में बनने वाली सब्जी है। ऐसे में इसका स्वाद सभी की जुबां पर चढ़ा रहता है। स्वास्थ्य के नजरिए से देखा जाए तो भिंडी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिंडी का जूस भी सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। जी हां, आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे कि भिंडी का जूस पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही इसके नुकसान के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रीशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (Varun Katyal) से भी बात की है। उन्होंने फायदे और नुकसान के साथ-साथ हमें भिंडी के जूस की विधि के बारे में भी बताया है। पढ़ते हैं आगे...

घर पर कैसे बनाएं भिंडी का जूस (recipe of okra juice)

1 - भिंडी का जूस बनाने के लिए आपको भिंडी और कुछ पानी की जरूरत पड़ेगी। 

2 - अब भिंडी को अच्छे से धोएं और उसका ऊपरी और निचला सिरा काट लें। 

3 - अब भिंडी के दो टुकड़े करें और मिक्सी में एक कप पानी के साथ पीस लें। 

4 - बने जूस का आप ऐसे भी सेवन कर सकते हैं और अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें कुछ मसाले जैसे नमक, चाट मसाला आदि मिला सकते हैं। साथ ही आप कुछ बेरीज को भी जूस में मिक्स कर सकते हैं।

1 - पेट की समस्या हो दूर (okra juice for stomach)

पेट की समस्या जैसे दस्त, कब्ज, आंतों में खुश्की, अपच आदि से परेशान रहते हैं उन्हें बता दें कि भिंडी का जूस इस समस्या को दूर करने में बेहद मददगार है। भिंडी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। वहीं इसके अंदर फाइबर भी मौजूद होता है जो ना केवल कठोर मल को बाहर निकालकर कब्ज की समस्या को दूर करता है बल्कि दस्त यानी डायरिया जैसी समस्याओं को भी दूर करने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें- हार्ट के लिए फायदेमंद है भिंडी, हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए ट्राई करें भिंडी की 5 हेल्‍दी रेसिपीज

2 - प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए मजबूत (okra juice for immune system)

भिंडी के जूस के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर पॉलीसेकेराइड्स (Polysaccharide) नामक कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देता है। बता दें कि भिंडी का जूस प्रोटीन इंटरल्यूकिन (Interleukins- secreted proteins and signal molecules) जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम करते हैं, को बढ़ाने में सहायक है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि भिंडी के जूस के नियमित सेवन से प्रणाली को मजबूती मिलती है।

3 - स्किन को बनाए स्वस्थ (okra juice for glowing skin)

भिंडी के अंदर विटामिन सी पाया जाता है। वहीं इसके अंदर कुछ एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा में चमक बनाए रखने के साथ-साथ झुर्रियां को दूर रखते हैं। भिंडी के अंदर मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भी मौजूद होता है जो दाग धब्बों को दूर रखने के साथ-साथ त्वचा की सेहत को तंदुरुस्त बनाता है।

इसे भी पढ़ें- कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है भिंडी, जानें भिंडी की सब्जी खाने के 7 जबरदस्त फायदे

4 - हड्डियों को बनाएं मजबूत (okra juice for strong bones)

भिंडी के जूस से हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही जो लोग ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करना चाहते हैं वे भिंडी के जूस का सेवन कर सकते हैं। भिंडी के जूस के अंदर विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है जो खून को गाढ़ा कर सकता है। इसके अलावा विटामिन के बोन मिनरल डेंसिटी (bone mineral density- BMD) को भी बढ़ाता है। भिंडी का जूस हड्डियों में कैल्शियम का अवशोषण बढ़ाने में भी मददगार है इसीलिए कमजोर हड्डियों में मजबूती लाने के लिए आप नियमित रूप से भिंडी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

5 - खून की कमी को करे दूर (okra juice for anaemia)

बता दें कि भिंडी के अंदर आयरन, विटामिन के, फोलेट आदि पाया जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही ये जूस हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है। जो लोग एनीमिया से ग्रस्त हैं वह भिंडी के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और एनीमिया को दूर कर सकते हैं।  

6 - गले की समस्या से दिलाए छुटकारा (okra juice for throat)

जो लोग गले की खराश, खांसी, एलर्जी, वायरल संक्रमण आदि से परेशान रहते हैं। उन्हें बता दें कि भिंडी के जूस में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो ना केवल कीटाणुओं को नष्ट करते हैं बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला पेक्टिन तत्व (Pectin) खराश, खांसी, दर्द को भी दूर कर सकता है।

7 - कोलेस्ट्रॉल का स्तर हो कम (okra juice for cholesterol)

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भिंडी का जूस बेहद उपयोगी है। बता दें कि इसके अंदर घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो बढ़े हुए स्तर (कोलेस्ट्रॉल का सामान्य स्तर 200 मिलीग्राम/डीएल से कम) को कम करता है और हृदय की समस्याओं से भी बचाता है। भिंडी का जूस खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।

इसे भीस पढ़ें- सावधान! जरूरत से ज्यादा ना खाएं भिंडी, वरना बढ़ सकती हैं ये 5 समस्याएं

भिंडी के जूस के नुकसान (side effects of okra juice)

हम सभी जानते हैं किसी भी चीज की अति सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसा ही कुछ भिंडी के जूस के साथ भी है। इसकी अधिकता से समस्याएं हो सकती हैं-

1 - अधिक मात्रा में भिंडी का सेवन करने से पेट की समस्याएं जैसे गैस, आंतों में सूजन, दस्त आदि पैदा हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर फ्रुक्टोज मौजूद होता है। ऐसे में इसकी अधिकता पेट के लिए नुकसानदेह है।

2 - चूंकि भिंडी के अंदर विटामिन के मौजूद होता है ऐसे में अगर कोई व्यक्ति ब्लड को गाढ़ा या पतला करने वाली मेडिसन ले रहा है तो वह मिट्टी के जूस का सेवन ना करें।

3 - भिंडी के जूस के सेवन से एलर्जी भी देखी गई है। ऐसे में अगर आप को भिंडी से एलर्जी है तो भिंडी के जूस का सेवन करने से बचें।

4 - जिन लोगों को गुर्दे की पथरी है वह भिंडी के जूस का सेवन ना करें। क्योंकि इसके अंदर ऑक्सालेट्स यौगिक (Oxalate) होता है जो इसके जोखिम को बढ़ा सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि भिंडी का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन इसके सेवन से कुछ नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में अपनी डाइट में भिंडी के जूस को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। अगर कोई व्यक्ति स्पेशल डाइट फॉलो कर रहा है या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है तो वे अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं अपनी डाइट में भिंडी के जूस को जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on healthy diet in Hindi

Disclaimer