कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है भिंडी, जानें भिंडी की सब्जी खाने के 7 जबरदस्त फायदे

भिंडी कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर एक हेल्दी और स्वादिष्ट सब्जी है। भिंडी के इन 7 फायदों को जानने के बाद आप भी जरूर करेंगे इसका सेवन।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 16, 2020 21:26 IST
कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है भिंडी, जानें भिंडी की सब्जी खाने के 7 जबरदस्त फायदे

भिंडी एक आम सब्जी है, जिसे लोग खाते जरूर हैं, मगर इसके गुणों के बारे में लोगों को कम पता होता है। भिंडी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और इसे खाने से हमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं (health benefits of eating bhindi)। भिंडी मैग्नेशियम, फोलेट, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामीन C, K1 व A से भरपूर होती है। यह हृदय रोगों (heart health and blood sugar control).और ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए भी भिंडी फायदेमंद होती है। एक कप भिंडी में 28 से अधिक कैलोरीज़, 2.9 ग्राम के आसपास डाइट्री फाइबर, 1.5-2 ग्राम प्रोटीन, 7 ग्राम से अधिक कार्बोहाइड्रेट, लगभग 0.1 ग्राम फैट, 20-22 मिलीग्राम विटामिन सी, 85-88 माइक्रोग्राम फोलेट, 55-56.9 mg मैग्नेशियम आदि पोषक तत्व (Nutrition Value In Bhindi) होते हैं। इन सब से भिंडी बहुत ज्यादा पोषक और सेहत के लिए लाभदायक बन जाती है। तो चलिए जानते हैं भिंडी के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

OKRA

भिंडी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Okra)

ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायक (Okra Controls Sugar)

भिंडी में घुलनशील व अघुलनशील फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होती है। भिंडी में मौजूद फाइबर (Fibre) पेट को गैस्ट्रिक से खाली होने से रोक कर शुगर को स्थिर बनाते हैं। यह स्टडीज में भी साबित हो चुका है कि भिंडी ब्लड शुगर नियंत्रण करने में सहायक है।

इसे भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल बढ़ चुका है तो आपके लिए सुपरफूड है भिंडी, जानें कोलेस्ट्रॉल घटाने में कैसे करती है मदद

भिंडी कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक (Okra Can Control Cholesterol)

फाइबर से युक्त होने के कारण भिंडी न केवल आप की पाचन सेहत को बेहतर बनाती है, बल्कि आप के अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बढ़ाती है। घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है अर्थात् यह पाचन प्रणाली में ब्रेक हो जाता है। यह दूसरे पदार्थों के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी लेकर चलता है ताकि अन्य वेस्ट के साथ यह बेड कोलेस्ट्रॉल भी आप के शरीर से निकल जाए।

भिंडी पाचन बढ़ाती है (Okra Improves Digestion)

यदि आप अपनी डाइट में भिंडी शामिल करते हैं तो इससे आप के पाचन तंत्र की सेहत बेहतर होती है। यह भिंडी में मौजूद फाइबर के कारण होता है। क्योंकि भिन्डी में मौजूद  फाइबर मल त्याग में सुधार करता है। भिंडी में घुलनशील फाइबर एक प्राकृतिक पेट साफ करने वाले तत्व के रूप में काम करता है। जो कब्ज, चिड़चिड़ापन, यहां तक कि अपच से राहत दिलाने में मदद करता है। यही नहीं गैस, उल्टियां व जी मिचलाना जैसी समस्याएं भी कम होती हैं।

BHINDI

भिंडी इम्यूनिटी बढ़ाती है (Lady Finger Boost Immunity)

भिंडी विटामिन सी से युक्त होती है और आप की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी एक आवश्यक विटामिन होता है। शोध बताते हैं कि हमें दैनिक जरूरत का 38% विटामिन सी एक कप भिंडी से मिल सकता है।यह आप को बहुत सी बीमारियों व इंफेक्शन आदि से बचाता है। विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने के लिए आप संतरा या आंवला भी खा सकते हैं।

भिंडी गर्भाधारण में लाभदायक है (Eases Conception)

यदि कोई महिला गर्भ धारण के लिए प्रयास कर रही हैं तो उन्हें भिंडी अवश्य रूप से खानी चाहिए। भिंडी में फोलिक एसिड होता है और यह न केवल आप को गर्भ धारण करने में लाभ देता है, बल्कि बच्चे के विकास के लिए भी लाभदायक है।

इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र में भी दिखना है जवां, तो ट्राई करें भिंडी के ये एंटी -एजिंग फेस पैक

डैंड्रफ के इलाज में फायदेमंद (Bhindi Removes Dandruff)

भिंडी डैंड्रफ व जुओं के इलाज के लिए एक नेचुरल उपचार (Natural Remedy) की तरह भी प्रयोग की जा सकती है। भिंडी को हॉरिजॉन्टल रूप से काटें और पानी में उबालें। अब इस पानी में नींबू डालें और इससे अपना सिर धो लें।

वजन कम करने में सहायक (Helps to Reduce Weight)

भिंडी में हाई फाइबर व कम कैलोरीज़ होती हैं, जिस कारण यह वजन कम करने में सहायक मानी जाती हैं। यह कार्ब्स में भी कम व पोषण से भरपूर होती है। जिस कारण यह वजन कम ( Weight Loss) करने में लाभदायक मानी जाती है।

भिंडी के इतने सारे स्वास्थ्य फायदे जानने के बाद, अब आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाए बिना नहीं रह पाएंगे। तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें और पाएं ढेरों फायदे।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer