Bhindi Face Pack: 40 की उम्र में भी दिखना है जवां, तो ट्राई करें भिंडी के ये एंटी -एजिंग फेस पैक

क्‍या उम्र बढ़ने के साथ आपका चेहरा भी डल पड़ता जा रहा है? अगर हां, तो भिंडी के ये 2 फेस पैक ट्राई करें, यह आपको जवां दिखने में मदद करेंगे। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 21, 2020Updated at: Jan 22, 2021
Bhindi Face Pack: 40 की उम्र में भी दिखना है जवां, तो ट्राई करें भिंडी के ये एंटी -एजिंग फेस पैक

सब्‍जी के रूप में भिंडी तो हम सभी ने खाई होगी, लेकिन क्‍या कभी आपने चेहरे पर भिंडी के उपयोग के बारे में सोचा है? शायद नहीं। लेकिन अब जरूर सोचिए, क्‍योंकि जब आपको मालूम पड़ेगा कि भिंडी आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद कर सकती है। जी हां बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झाइंया और झुर्रियां होना आम बात है लेकिन इन सभी समस्‍याओं से निपटा जा सकता है, वो भी भिंडी की मदद से। भिंडी का होममेड फेस पैक बनाकर आप अपनी उम्र बढ़ने के संकेतों को चेहरे पर दिखने से रोक सकते हैं। यह आपको 30-40 की उम्र का होने के बाद भी जवां दिखने में मदद कर सकता है। अब तक आपने टमाटर, बेसन, हल्‍दी और दही या केले का फेस पैक ट्राई किया होगा लेकिन अब आप इस फेस पैक को ट्राई करें। यह भिंडी फेस पैक आपको पिंपल्‍स से भी छुटकारा दिलाएगा। यहां उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर दिखने वाली सबसे आम समस्‍याओं, मुंहासे और झुर्रियों के लिए 2 फेस पैक (Okra Anti-aging Face Pack) बनाने का तरीका बता रहे हैं। 

भिंडी एंटी-एजिंग फेस पैक 

भिंडी विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम और कई एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर है। यह एंटी एजिंग फेस पैक आपकी त्‍वचा से मुंहासे के निशान, झाईयों और झुर्रियों को कम करने के लिए है। भिंडी एंटी-एजिंग फेस पैक मास्‍क बनाने के लिए यहां दिए स्‍टेप्‍स फॉलो करें। 

Bhindi Face Pack

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में झुलसती त्‍वचा के लिए घर पर बनाएं टमाटर फेस पैक और फेस स्‍क्रब

  • सबसे पहले आप कुछ भिंडी ले और उन्‍हें धो लें। 
  • अब आप भिंडी की डंठल हटाकर भिंडी को मिक्‍सर जार में डाल दें। 
  • अब आप इसमें आधा चम्‍मच टी ट्री ऑयल, 1 चम्‍मच शहद और 2 चम्‍मच नींबू का रस डालें। 
  • इन सभी को ग्राइंड करके एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। 
  • अब आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें। ध्‍यान रखें कि आप गर्दन पर भी इस पेस्‍ट को लगाएं यदि गले के आसपास झुर्रियां हों। 
  • 30 मिनट इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा रहने दें, जब तक यह सूख न जाए। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। 

कील-मुंहासों के लिए भिंडी फेस पैक 

चेहरे पर कील मुंहासे आजकर हर उम्र के लोगों में एक आम समस्‍या है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ कील-मुंहासों की समस्‍या भी बढ़ सकती है और इससे चेहरा भद्दा दिख सकता है। ऐसे में मुंहासों से छुटकारा पाने और मुंहासों के दाग-धब्‍बों को साफ करने के लिए आप भिंडी का ये फेस पैक ट्राई करें। 

इसे भी पढ़ें: बेदाग और सुंदर त्‍वचा पाने के लिए घर पर बनाएं मशरूम का एंटी एजिंग फेस पैक

Anti Aging Face Pack

  • सबसे पहले आप भिंडी को धोकर मिक्‍सर जार में ग्राइंड कर लें। 
  • अब इस पेस्‍ट को बाउल में लें और इसमें आधा चम्‍मच बेकिंग पाउडर, 1 चम्‍म्‍च एलोवेरा जेल और 1 चम्‍मच नारियल का तेल डालें और अच्‍छे से मिलाएं। 
  • अब इस पेस्‍ट को आप अच्‍छे से मिलाएं, ताकि सभी चीजें पेस्‍ट में सही से मिल जाएं। 
  • फिर आप इस पेस्‍ट को मुंहासे और दाग-धब्‍बे वाली जगह लगा सकते हैं। फिर से 20-30 मिनट के लिए लगा रहने दें और सूख जाने के बाद चेहरा धो लें। 

यह आपके चेहरे से सभी मुंहासे से पड़े निशानों को साफ करने और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। आप हफ्ते में 2 बार इस मास्‍क को लगा सकते हैं। 

Read More Article on Skin Care In Hindi

Disclaimer