Weight Loss: घर बैठे इस लड़की ने घटाया 32 किलो वजन, जानें यंग लड़के-लड़कियों को फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए

ये कहानी है अनुष्‍का की ज‍िन्‍होंने कम उम्र में 32 क‍िलो वजन क‍िया, इसमें उन्‍होंने सही डाइट पर फोकस क‍िया और अब वो फ‍िट महसूस करती हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 17, 2021
Weight Loss: घर बैठे इस लड़की ने घटाया 32 किलो वजन, जानें यंग लड़के-लड़कियों को फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए

अगर आप भी कॉलेज स्‍टूडेंट हो और वजन कम करना चाहते हो तो ये स्‍टोरी आपको बहुत प्रेरित करेगी। इस स्‍टोरी में हम बात करेंगे एक ऐसी ही कॉलेज स्‍टूडेंट अनुष्‍का से जो कम उम्र से ही अपने वजन को लेकर टीस‍िंग का श‍िकार रहीं पर समय रहते उन्‍होंने खुद पर फोकस क‍िया और हेल्‍दी डाइट की मदद से 32 क‍िलो वजन घटाया। आप में से बहुत से यंग लड़के या लड़क‍ियां सोच रहे होंगे क‍ि वजन कम करने के ल‍िए आपको ज‍िम जाने की जरूरत होती है या महंगी मशीन या प्रोडक्‍ट्स खरीदने होते हैं जो क‍ि आपकी पॉकेट मनी में फ‍िट नहीं बैठते पर हम आपको बताते क‍ि अनुष्‍का ने ब‍िना जि‍म या क‍िसी बाहरी प्रोडक्‍ट के घर पर ही अपना वजन क‍म क‍िया है। ये सभी कॉलेज स्‍टूडेंट्स को प्रेर‍ित करने वाली कहानी है ज‍िन्‍हें लगता है उन्‍हें खुद में बदलाव लाने की जरूरत है। इस वेट लॉस जर्नी में अनुष्‍का की मदद करने के ल‍िए उनकी डाइटीश‍ियन ने उन्‍हें सही डाइट दी और इस आधार पर हमने ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह (Dr. Smita Singh) से बात की। 

weight loss journey of a young girl

वजन को लेकर दोस्‍तों का चिढ़ाना बना मेरे तनाव का कारण 

लखनऊ की रहने वाली 20 वर्षीय अनुष्‍का जोशी बीटेक कर रही हैं, इन्‍होंने वजन को लेकर अपनी समस्‍या को लेकर बताया क‍ि जब वो ग्‍यारवीं कक्षा में थीं तो उनके दोस्‍त उन्‍हें वजन को लेकर च‍िढ़ाते थे, अनुष्‍का ने बताया क‍ि '' मैं खुद को आज भी उतना ही प्‍यार करती हूं ज‍ितना पहले करती थी पर लोग आपको हमेशा आपके लुक्‍स के मुताबिक ही जज करते हैं, मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ। मेरे दोस्‍त मुझे बढ़े वजन के कारण च‍िढ़ाते थे, उनका फोकस हमेशा मेरे वजन पर रहता था, इसके चलते मुझे स्‍ट्रेस तो होता ही था क्‍योंक‍ि वो समय पढ़ाई का भी था और वजन को लेकर मैं हर समय सोचने लगी था, इस परेशानी से बचने के ल‍िए मैंने डाइट की मदद लेने का फैसला क‍िया और डाइटीश‍ियन से संपर्क क‍िया।'' अनुष्‍का ने सभी को सलाह देते हुए बताया क‍ि जि‍न लोगों को आप खुद से अलग पाएं जैसे कोई ज्‍यादा वजन का व्‍यक्‍त‍ि तो उसे च‍िढ़ाने या उस पर तंज कसने के बजाय आप उसे फ‍िट होने के ल‍िए प्रेरित करें, इससे उस व्‍यक्‍त‍ि का मनोबल बना रहेगा।

डाइट के सहारे क‍म क‍िया 32 क‍िलो वजन (Lose 32 kg with the help of diet)

अनुष्‍का ने बताया जब वो ग्‍यारवीं में थीं तब उनका वजन 87 क‍िलो था, डाइट शुरू करने के पहले ही हफ्ते में उन्‍हें बड़ा फर्क देखने को म‍िला। डाइट शुरू करने के एक हफ्ते बाद अनुष्‍का का वजन 1.5 क‍िलो वजन कम हो गया। अनुष्‍का ने बताया क‍ि ''एक हफ्ते में खुद में बदलाव देखकर मैं भी हैरान थी, फ‍िर मैंने फैसला क‍िया क‍ि अब डाइट के सहारे मैं और वजन कम करूंगी और उसके बाद मैंने डाइट को पूरे न‍ियम के मुताब‍िक फॉलो करके 32 क‍िलो वजन कम क‍िया। मैं रोजाना 15 से 30 म‍िनट वॉक भी करती थी।'' अनुष्‍का की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता स‍िंह ने बताया क‍ि डाइट करने का मतलब खुद को भूखा रखना नहीं होता, बल्‍क‍ि डाइट की मदद से आपको बॉडी में एनर्जी महसूस होगी, आपको ये नहीं लगेगा क‍ि आपका पेट खाली है।

इसे भी पढ़ें- Fat to Fit: घर के बने खाने पर फोकस करके इस लड़की ने घटाया 23 किलो वजन, जानें पूरा रूटीन

इस आसान डाइट प्‍लान से कॉलेज स्‍टूडेंट्स कम कर सकते हैं वजन 

डॉ स्‍म‍िता स‍िंह ने बताया क‍ि ''आप अगर कॉलेज स्‍टूडेंट हो या ऑफ‍िस जाते हो या घर पर रहते हो, ये डाइट प्‍लान सब के ल‍िए हेल्‍दी है। आपको कुछ अलग से नहीं खाना है बस जो घर का बना खाना है वहीं खाएं और खाने का टाइम फ‍िक्‍स कर लें। द‍िन में 7 से 8 गिलास पानी जरूर प‍िएं।'' चल‍िए जानते हैं अनुष्‍का ने क‍िस डाइट प्‍लान को फॉलो करके अपना वजन कम क‍िया- 

  • 1. मार्निंग (Morning) सुबह के समय एक ग‍िलास पानी के साथ + नींबू का रस/ एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर व‍िनेगर या / च‍िया सीड्स
  • 2. ब्रेकफास्ट (Breakfast) ब्राउन ब्रेड सैंडविच/ पोहा/ उपमा/ इडली/ मूंग दाल चीला  
  • 3. मिड - मॉर्निंग (Mid - Morning) कोई भी एक फल जैसे सेब, संतरा, कीवी आद‍ि
  • 4. दोपहर का खाना (Lunch) 2 रोटी+सब्‍जी+सलाद (टमाटर, खीरा, ककड़ी) 
  • 5. शाम का नाश्ता (Evening) ग्रीन टी+ मखाने / 2 लाइट ब‍िस्‍किट 
  • 6. रात का खाना (Dinner) 1 रोटी+सब्‍जी+सलाद 

वजन कम करने के ल‍िए डाइट में करे ये 4 बदलाव 

anushka story of weight loss

  • 1. अनुष्‍का ने बताया कि पहले वो अपनी भूख के मुताब‍िक रोटी खाती थीं पर डाइट के मुताब‍िक अब वो 2 रोटी दोपहर में और 1 रोटी रात के खाने में खाती हैं। इससे उन्‍हें वजन कम करने में मदद म‍िली। 
  • 2. पहले अनुष्‍का तीन बार ही अपना मील लेती थीं ज‍िसमें नाश्‍ता, लंच और ड‍िनर शाम‍िल था पर अब वो पांच बार में अपना मील लेती है ज‍िसमें नाश्‍ता, लंच, ड‍िनर के साथ शाम का नाश्‍ता, म‍िड-मॉर्न‍िंग भी शाम‍िल है। 
  • 3. अनुष्‍का ने बताया क‍ि पहले वो बाहर का जूस या पैकेट वाली ड्र‍िंक्‍स पीती थीं लेक‍िन डाइट के ल‍िए उन्‍होंने ग्रीन टी, गरम पानी आद‍ि को रूटीन में शाम‍िल क‍िया। 
  • 4. अनुष्‍का ने बताया क‍ि खाना खाते समय एक स‍िंपल ट्र‍िक ट्राय करें, पहले मैं स‍िर्फ खाना खाती थी, अब मैं खाना शुरू करने से पहले और बाद में सलाद खाती हूं, इससे मैं खाने का ज्‍यादा पोर्शन खाने से बच जाती हूं और इसी से मेरा वजन भी कम हो सका। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं ये 7 अंजानी गलतियां, जानें कैसे करें मोटापे को कंट्रोल

वजन कम करने के ल‍िए क‍िन चीजों को अवॉइड करना है? (Avoid these food items to lose weight)

वजन कम करने के ल‍िए आपको ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, द‍िन भर में कम से कम 40 म‍िनट एक्‍सरसाइज करें, खाने का समय फ‍िक्‍स करें, शुगर अवॉइड करें और अपनी डाइट में फल और सब्‍ज‍ियों को एड करें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Read more on Weight Management in Hindi 

Disclaimer