नवरात्रि व्रत के दौरान कैसा हो आपका ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर? न्यूट्रीशनिस्ट से जानें पूरी डाइट

नवरात्र व्रत के दौरान आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने व्रत की थाली में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 14, 2021Updated at: Apr 04, 2022
नवरात्रि व्रत के दौरान कैसा हो आपका ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर? न्यूट्रीशनिस्ट से जानें पूरी डाइट

नवरात्रि पर्व चल रहा है। व्रत के दौरान खाने-पीने को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं। हेल्दी भोजन खाना सभी के लिए जरूरी होता है। हेल्दी भोजन वो होता है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और हेल्दी फैट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। नवरात्र में हम कई चीजों जैसे मांस, प्याज और लहसुन के सेवन से बचते हैं, जबकि इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में कई लोग असमंजस की स्थिति में होते हैं कि नवरात्र में हेल्दी रहने के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? नवरात्र के दौरान पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप साबूदाना, समक चावल, पनीर, पीनट बटर, नारियल पानी और मखाने का सेवन कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन, कार्ब्स और फैट भरपूर पाया जाता है। बैटरएवरीडे (Bettereveryday) की न्यूट्रीशनिस्ट सौम्य गुप्ता से जानें नवरात्र के दौरान कैसा होना चाहिए आपका ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर (Healthy Breakfast Lunch and Dinner for Navratri Fast) -

protein

प्रोटीन के लिए क्या खाएं (Protein)

न्यूट्रीशनिस्ट सौम्य गुप्ता बताती हैं कि अगर आप मांसाहारी हैं, तो प्रोटीन के लिए आप अकसर ही मीट और अंडे का सेवन करते होंगे। लेकिन नवरात्र में हम सभी नवरात्र के व्रत रखते हैं और माता की पूजा करते हैं, इसलिए इनका सेवन करने से बचते हैं। ऐसे में नवरात्र के दौरान आप अपने शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए पनीर (Paneer), व्हे प्रोटीन (Whey Protein), दही (Curd) और चीज (Cheese) का सेवन कर सकते हैं। इन सभी चीजों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए अगर आप मांसाहारी भी हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इन चार चीजों के सेवन से आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। 

कार्ब्स के लिए क्या खाएं (Carbs)

नवरात्र में आप साबूदाना और कुट्टू के आटे का सेवन जरूर करते होंगे। इनमें भरपूर मात्रा में कार्ब्स पाया जाता है, जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा शरीर में कार्ब्स की पूर्ति करने के लिए आप समक राइस और मखाने का भी सेवन कर सकते हैं। मखाने का व्रत में भी खाया जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं।

इसे भी पढ़ें - नवरात्र के व्रत के दौरान आपके लिए फायदेमंद हैं ये आहार, तली-भुनी चीजों से बनाएं दूरी

fat

फैट्स के लिए क्या खाएं (Fats)

नवरात्र में अकसर ही हल्का खाना खाया जाता है, ऐसे में शरीर को पर्याप्त मात्रा में फैट नहीं मिल पाता है। जबकि सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी फैट का सेवन करना भी बेहद जरूरी होता है। इसलिए नवरात्र के समय पर आप फैट की पूर्ति के लिए मूंगफली, पीनट बटर और घी का सेवन कर सकते हैं। इनमें हेल्दी फैट (Healthy Fat) पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। 

फाइबर के लिए क्या खाएं (Fiber)

पेट को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। शरीर में फाइबर की पूर्ति के लिए आप सभी तरह की सब्जियों (Vegetables) और फलों (Fruits) का सेवन कर सकते हैं। सब्जियों और फलों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।  

नवरात्रि में खाएं स्वस्थ और हेल्दी खाना (Healthy Meal Options for Navratri)

नवरात्रि व्रत में ब्रेकफास्ट (Breakfast)

नवरात्र में आप नाश्ते में केले का शेक पी सकते हैं। इसमें आप चिया सीड्स भी मिला सकते हैं। केला और चिया सीड्स में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इस शेक को कंप्लीट ब्रेकफास्ट माना जाता है। बनाना और चिया सीड्स का शेक पीने के बाद आपको कुछ भी खाने की जरूरत नहीं होती है, यह अपने आप में ही कंप्लीट मील है। इसके अलावा आप  मखाना और बादाम की खिचड़ी (makhana almond porridge) भी ले सकते हैं। नाश्ते में इसे लेने से शरीर स्वस्थ रहता है। आप चाहें तो इन दोनों को अल्टरनेटिव डेज (Alternative days) में ले सकते हैं।

carbs

नवरात्रि व्रत में मिड मॉर्निंग स्नैक (Mid Morning)

आप अकसर ही नाश्ते के दो-तीन घंटे बाद कुछ न कुछ जरूर खाते होंगे। इसे मिड मॉर्निंग कहते हैं। लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि इसमें भी कुछ हेल्दी ही खाया जाए। इस दौरान आप नारियल पानी (Coconut Water) पी सकते हैं। नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants), विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसके अलावा मिड मॉर्निंग में आप मूंगफली (Peanut) का भी सेवन कर सकते हैं। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी होता है।  

नवरात्रि व्रत में दोपहर का खाना (Lunch)

नाश्ते की तरह ही लंच का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है। लंच को भी कभी स्किप नहीं करना चाहिए। नवरात्र के दिनों में आप लंच में सब्जियों के साथ पनीर (sauted paneer with vegetables), कुट्टू पनीर डोसा (Kuttu Paneer Dosa) या अमरनाथ पनीर रोटी (Amarnath Paneer Roti) का सेवन कर सकते हैं। ये सभी डिशेज हेल्दी होने के साथ ही आपको फिट भी रखते हैं। इसलिए इन चीजों का सेवन लंच में करना फायदेमंद हो सकता है। आप भी नवरात्र में इन तीन चीजों के सेवन से खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं। 

प्री डिनर (Pre Dinner)

fiber

प्री डिनर जिसे हम स्नैक्स के नाम से भी जानते हैं। अवसर हम सभी स्नैक्स में समोसे, ब्रेड पकौड़ा, चाय-बिस्किट जैसी चीजों का सेवन करते हैं। ये सभी चीजें हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं और अनहेल्दी होते हैं। इसलिए आपको इनका सेवन करने से बचना चाहिए। इनकी जगह आप सीजनल फ्रूट्स (Seasonal Fruits)  और सब्जियों के सूप को अपने प्री डिनर मील में शामिल कर सकते हैं। फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाया जाता है, जो सेहत को तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद करते हैं।  

नवरात्रि व्रत में डिनर (Dinner)

डिनर हमेशा बहुत हल्का (Light) होना चाहिए। साथ ही सोने से 3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए। इससे खाना अच्छे से डायजेस्ट हो जाता हैऔर वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होती है। डिनर में कभी भी हैवी चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए, क्योंकि से आसानी से पचाई नहीं जाती हैं। इसलिए आप नवरात्र के दिनों में डिनर में साबूदाना खिचड़ी (Sabuadana Khichdi), समक चावल (Samak Rice), खीरे के रायते के साथ कुट्टू के आटे से बनी रोटी (Kuttu Roti with Cucumber Raita) या फिर ड्राय फ्रूट्स मिल्क (Dry Fruits Milk) ले सकते हैं। इन चीजों को आसानी से पचाया जा सकता है। डिनर को पचाने के लिए आप खाना खाने के बाद वॉक पर भी जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - Navratri 2021: डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोग कैसे रखें नवरात्र व्रत, एक्‍सपर्ट से जानें जरूरी टिप्स

नवरात्रि के दौरान इन बातों का रखें ध्यान (Keep These Things in Mind During Navratri)

  • - ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में से कोई भी मील स्किन न करें।
  • - अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें। इसके लिए तरल पदार्थों (Liquid) का सेवन ज्यादा मात्रा में करें।
  • - फ्राइड फूड जैसे कुट्टू के आटे की पुरी, आलू चिप्स और आलू टिक्की लेने से बचें।  

आप भी नवरात्र में इन चीजों का सेवन करके खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं। इनमें ऐसे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए आप भी इन डाइट टिप्स को फॉलो कर सकते हैं और खुद को, अपने परिवार को सेहतमंद रख सकते हैं।   

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer