वजन घटाने के लिए गर्मी में खाएं ये 5 फल

गर्मियों में कई तरह के फलों का उत्पादन होता है। इन फलों के सेवन से आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन फलों के नाम-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 24, 2021Updated at: May 25, 2021
वजन घटाने के लिए गर्मी में खाएं ये 5 फल

गर्मियों में कई तरह के फलों का उत्पादन होता है। इस सीजन में (Fruits for Weight Loss) अधिकतर ऐसे फल होते हैं, जिसमें पानी भरपूर रूप से होता है। ऐसे में इन फलों के सेवन से शरीर को ठंडक पहुंचती है। साथ ही इससे शरीर को कई पोषक तत्व (Fruits for Weight Loss) भी मिलते हैं। गर्मियों के इन फलों का सेवन आप स्मूदी, सलाद, जूस इत्यादि कई रूपों में कर सकते हैं। इन (Summer Fruits) फलों के सेवन से न सिर्फ हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि इसके सेवन से हमारा वजन भी कम (Reduce Weight With Fruits) होता है। क्योंकि इन फलों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, साथ ही फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। चलिए जानते हैं गर्मियों के उन फलों (Fruits for Weight Loss) के बारे में-

1. तरबूज से वजन करें कम (Weight Loss With Watermelon)

गर्मियों में आपको तरबूज बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। तरबूज में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। साथ ही यह कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। तरबूज विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और एमिनो एसिड जैसे तत्वों में भरपूर होता है। इसमें लगभग 90 फीसदी पानी होता है, जो वजन शरीर को हाइड्रेट रखने के कार्य करता है। साथ ही इसके सेवन से आपके शरीर का वजन कंट्रोल रहेगा। डायटीशियन के मुताबिक, 1 कटोरी यानि 100 ग्राम में करीब 30 कैलोरी की मात्रा होती है। 

2. प्लम खाने से वजन होगा कंट्रोल (Eat Plum for Weight Loss)

गर्मियों में ठंडे इलाकों में प्लम का उत्पादन काफी अच्छा होता है। इस फल में भी कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें डाइटरी फाइबर्स, इस्टीन, सॉर्बिटॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं, शरीर में इन तत्वों की पूर्ति से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक रहती है। पाचन को दुरुस्त रखने में भी प्लम आपकी मदद करता है। 66 ग्राम प्लम में कैलोरी की मात्रा 30 होती है। साथ ही इसमें फैट सिर्फ 0.2g होता है। इसके अलावा प्लम में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन जैसे अन्य तत्व होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फल वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - Weight Loss Drink: लहसुन, हल्दी, काली मिर्च और तुलसी से बनाएं बेहतरीन वेट लॉस ड्रिंक्स

3. खरबूज से बेली फैट होगा कम (Melon for Weight Loss)

तरबूज की तरह खरबूज भी गर्मियों में आपको काफी आसानी से मिल सकता है। यह न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की भी प्रचुरता होती है, जो कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा खरबूज में भी कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। 100 ग्राम खरबूज में महज 34 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं।

4. आम से वजन होगा कंट्रोल (Mango for Weight Loss)

फलों का राजा आम शायद ही किसी को नापसंद हो। अधिकतर लोग गर्मी का इंतजार ही आम के लिए करते हैं। आम के सेवन से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें कैलोरी भी कम होती है। 100 ग्राम आम में करीब 57kcal होती है। इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर से भी भरपूर होता है। वजन कम करने के लिए आप गर्मियों में आम का भी सेवन कर सकते हैं। इन पोषक तत्वों के अलावा आम में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी भी मौजूद होता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाव करता है। 

इसे भी पढ़ें - एक्सरसाइज नहीं करते हैं कोई बात नहीं, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें किचन की चीजों से वजन घटाने के टिप्स

5. लीची खाने से बेली फैट होगा कम (Weight Loss with Litchi)

बड़ों से ज्यादा बच्चों को लीची काफी ज्यादा पसंद होता है। गर्मियों में इसका उत्पादन काफी ज्यादा होता है। लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत किया जा सकता है। अगर आप वजन कंट्रोल करना चाह रहे हैं, तो इसे अपने डाइट प्लान में भी शामिल कर सकते हैं। 100 ग्राम लीची में करीब 64 कैलोरी होती है। इसके अलावा प्रोटीन, कार्ब्स, शुगर, फाइबर और फैट भी होता है। लीची को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, इससे पाचन भी दुरुस्त होता है।

गर्मियों में इन फलों के सेवन से आप अपना वजन कंट्रोल रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सिर्फ इन फलों को खाने से आपका वजन कम नहीं होगा। इसके साथ-साथ आपको हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरी है। फलों के साथ-साथ अन्य पोषकयुक्त आहार और नियमित एक्सरसाइज से ही आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer