किशमिश या अंगूर: वजन घटाने के लिए कौन है बेस्ट, डायटीशियन से जानें फायदे और खाने का सही तरीका

अगर आप भी वजन घटाने के लिए अंगूर और किशमिश को लेकर कंफ्यूज हैं तो यहां डायटीशियन से जानें वजन घटाने में अंगूर ज्यादा फायदेमंद है या किशमिश।

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 18, 2021
किशमिश या अंगूर: वजन घटाने के लिए कौन है बेस्ट, डायटीशियन से जानें फायदे और खाने का सही तरीका

वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन कई बार इनके बावजूद भी वजन नहीं घटता है। लेकिन क्या आपने कभी अंगूर या किशमिश को वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको अंगूर और किशमिश को वजन घटाने के लिए इस्तेमाल करने के फायदे बताएंगे। किशमिश अंगूर का ही सूखाया हुए रूप है। आप सब जानते ही होंगे कि अंगूर को धूप में सुखाकर किशमिश बनाया जाता है और उसमें ऊपर से चीनी मिलाई जताई है, जिससे किशमिश और भी ज़्यादा मीठा हो जाता है। अंगूर और किशमिश में वजन घटाने के लिए कौन ज्यादा कारगर है यह जानने के लिए आज हमने दिल्ली की असेंट्रिक डाइट की डायटीशियन शिवाली गुप्ता से बातचीत की। चलिए जानते हैं इसके बारे में। 

angoor

अंगूर की न्यूट्रीशनल वैल्यू (Nutritional Value of Grapes)

रही बात अंगूर की तो बता दें कि अंगूर किशमिश से कम नहीं है। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अंगूर एक हेल्दी स्नैक्स होते हैं। अंगूर मे विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6, विटामिन ए, आयरन, पोटासियम मैंगनीज़, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। अंगूर एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने, ब्लड प्रेशर कम करने में और ब्लड शुगर लेवल कम करने में बहुत मदद करता है। इतना ही नहीं आंखो के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें - Weight Loss: घर बैठे इस लड़की ने घटाया 32 किलो वजन, जानें यंग लड़के-लड़कियों को फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए

किशमिश की न्यूट्रीशनल वैल्यू (Nutritional Value of Raisins)

डॉयटीशियन शिवाली के मुताबिक किशमिश न्यूट्रिएंट्स इंटेक का एक अच्छा स्त्रोत है। किशमिश मे आयरन कॉपर, मैग्नेशियम, पोटासियम, विटामिन बी6, विटामिन सी और कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। किशमिश मे एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। कब्ज़, कैंसर, बीपी की समस्या, एनेमिया और त्वचा आदि के लिए किशमिश एक बहुत ही अच्छा आहार है। 

vajan

वज़न घटाने मे कौन है ज़्यादा फायदेमंद (Which is Beneficial in Weight Loss)

अगर बात करें वज़न घटाने में किशमिश और अंगूर में से कौन सबसे आगे है तो डायटीशियन शिवाली कहती हैं कि वज़न घटाने मे अंगूर किशमिश से ज़्यादा मददगार है। अंगूर मे प्राकृतिक रूप से शुगर यानी कि फ्रुक्टोज मौजूद होता है, जबकि किशमिश में ये ऊपर से प्रोसेसिंग के समय मिलाया जाता है। अंगूर फाइबर से भरपूर होता है और अंगूर में लो ग्लाइसेमिक (Glycemic) होता है। लो ग्लाइसेमिक फूड्स के बहुत फायदे होते हैं, जिसमें से एक होता है वज़न घटना। अंगूर शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम कर वज़न घटाने मे बहुत मदद करता है। दूसरी ओर देखा जाए तो किशमिश में कैलोरी और शुगर की मात्रा अंगूर के मुकाबले बहुत अधिक होती है। कैलोरी और शुगर की मात्रा अधिक होने से अंगूर के मुकाबले किशमिश वज़न घटाने मे ढीला पड़ जाता है। साथ ही किशमिश का ग्लाइसेमिक इंडेक्स मध्यम होता है। इसके अलावा देखा जाते तो अंगूर वज़न घटाने मे किशमिश से ज़्यादा प्रभावी इसलिए भी है क्योंकि अंगूर मे पानी 82.2 प्रतिशत होता है, जबकि किशमिश मे केवल 20 प्रतिशत। पानी से भरपूर फल खाने से चर्बी काम होती है। इसलिए अंगूर एक बेहतर विकल्प होगा। साथ ही अंगूर में क्रूड फाइबर 2.8 होता है, जबकि किशमिश मे 1.1। डाइटरी फाइबर खाने से मोटापा कम होता है और कोरोनरी धमनी रोग से भी बचाव होता है।  

अंगूर के फायदे (Benefits of Grapes)

  • अंगूर एंटीऑक्सिडेंट्स (Anti oxidants) से भरपूर होता है। यह कैंसर और दिल के रोग से बचाता है। अंगूर के एंटीऑक्सिडेंट्स कॉन्टेंट सबसे ज़्यादा उसकी स्किन और बीज में होता है। इसलिए इसका फायदा जरूर उठाएं।
  • अंगूर में पानी की मात्रा 80% होती है। ये शरीर और खासकर त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अंगूर के सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है। शरीर में डीहाइड्रेशन भी नहीं होता।
  • अंगूर विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में बहुत मददगार होता है। विटामिन के से खून का थक्का जमने का खतरा काम हो जाता है और हड्डियों और हृदय के रोग से भी बचाव होता है।
  • अंगूर में क्वेरसेटिन नामक पिगमेंट पाया जाता है। ये फ्री रैडिकल्स से लड़ने के साथ-साथ सूजन इन्फेक्शन एलर्जी और सबसे बड़ी बात कैंसर का खतरा कम करने में बहुत सहयोगी होता है।
  • अंगूर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। साथ ही अंगूर त्वचा के लिए बहुत अच्छा फल है। यह त्वचा को फ्लू वायरस कम करने मे मदद करता है। 

अंगूर खाने का तरीका (Way of Eating Grapes)

अंगूर से वज़न घटाने के लिए आप इसे सीधा धो कर ब्रेकफास्ट लंच या स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। आप चाहे तो अंगूर की स्मूदी जूस या फ्रूट कस्टर्ड तैयार करके भी इसका सेवन कर सकते हैं। ओमेगा 6 फैटी एसिड्स से भरपूर ग्रपेसीड ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इस लेख से यह साबित होता है कि किशमिश के मुकाबले अंगूर वजन घटाने में अधिक प्रभावी होते हैं। इसलिए वजन घटाने के लिए इसका सेवन जरूर करें। 

Read more Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer