एक दिन में कितना तरबूज खाएं? डायटीशियन से जानें सही मात्रा और ज्यादा तरबूज खाने के नुकसान

तरबूज स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। लेकिन अगर आप इसका सेवन  जरूरत से ज्यादा करते हैं, तो इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 08, 2021Updated at: Apr 08, 2021
एक दिन में कितना तरबूज खाएं? डायटीशियन से जानें सही मात्रा और ज्यादा तरबूज खाने के नुकसान

गर्मियों का सीजन लगभग शुरू हो चुका है। ऐसे में मार्केट्स में सीजनल फ्रूट्स भी आने लगे हैं। गर्मियों के सीजन में सबसे ज्यादा आम, खीरा, अंगूर, संतरा और तरबूज खाए जाते हैं। हम में से बहुत से लोग मार्केट में आम और तरबूज आने का इंतजार करते हैं। इस सीजन में सबसे ज्यादा लोग तरबूज का सेवन करते हैं। क्योंकि लोगों का मानना है कि तरबूत खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। यह सच भी है। लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय हो सकता है, चाहे वह पानी ही क्यों न हो। इसलिए तरबूज का भी 1 दिन में सीमित मात्रा में ही सेवन करें। अगर आप ज्यादा तरबूज खाते हैं, तो कई तरह की  (Watermelon Side Effects) समस्या हो सकती है। 

तरबूज खाने को लेकर डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि 1 दिन में हमें 100 से 200 ग्राम तरबूज का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा तरबूज किसी भी समय खाने से बचें। हर वक्त तरबूज खाने से भी आपको परेशानी हो सकती है। बहुत से लोग खाने के बाद दोपहर को तरबूज खाते हैं, जो बिल्कुल गलत है। तरबूज को हमेशा मिड मॉर्निंग या फिर शाम में स्नैक्स के तौर पर खाएं। यह आपके लिए अधिक फायदेमंद (Watermelon Benefits) हो सकता है। 

जरूरत से ज्यादा तरबूज खाने के नुकसान (Eating Too much Watermelon Side Effects)

शरीर में फ्रूक्टोज की मात्रा अधिक

डायटीशियन कामिनी के अनुसार, तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है। लेकिन इसमें फ्रूक्टोज भी होता है। अगर आप जरूरत से ज्यादा तरबूज खाते हैं, तो आपके शरीर में फ्रूक्टोज की अधिकता हो सकती है। जिससे ब्लड शुगर (Increase Blood Sugar) बढ़ने की संभावना है। इसलिए डायबिटीज मरीजों को तरबूज का सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - गर्मी में दूध पीते समय रखें इन 7 बातों का ध्यान, वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

खाना हो जाता है स्किप

डायटीशियन का कहना है कि एक वयस्क को पूरे दिन में लगभग 1600 कैलोरीज की आवश्यकता होती है। तरबूज में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में जब आप ज्यादा तरबूज खा लेते हैं, तो इसमें मौजूद पानी और फाइबर के कारण आपका पेट फुल हो जाता है और आप खाना कम खाते हैं या नहीं खाते हैं। कभी-कभार कम कैलोरीज खाने से सेहत पर फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप अक्सर ही अपनी जरूरत से कम कैलोरीज लेते हैं, तो आपका शरीर कमजोर हो सकता है और आपको थकान, लो-एनर्जी, ज्यादा नींद आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इससे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी (Nutrient Deficiency) भी हो सकती है। इसलिए एक बार में बहुत अधिक तरबूज का सेवन न करें, खासकर मुख्य खाने से थोड़े समय पहले।

फाइबर की अधिकता

तरबूज में पानी के साथ-साथ फाइबर भी होता है। अगर आप पूरे दिन में सिर्फ तरबूज ही खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ेगी। जिसससे कब्ज (Constipation) की शिकायत हो सकती है।

पेट में पानी की अधिकता

तरबूज में करीब 80 से 90 फीसदी पानी होता है। अगर आप ज्यादा तरबूज खाते हैं, तो आपके पेट में पानी की मात्रा अधिक हो सकती है। जिसके कारण कई तरह की परेशानी जैसे- पेट में दर्द, एसिडिटी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - Summer Special Recipes: खीरे से बनाएं ये टेस्टी और क्रंची रोल, पूजा माखीजा से जानें रेसिपी और खाने के फायदे

खून में बढ़ सकती है पानी की मात्रा

तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा तरबूज खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की मात्र हाई हो जाती है, जिससे ब्लड पतला या ब्लड में पानी की मात्रा बढ़ सकती है। ब्लड में पानी की मात्रा बढ़ने से हाथ-पैरों में सूजन की शिकायत हो सकती है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer