Summer Special Recipes: खीरे से बनाएं ये टेस्टी और क्रंची रोल, पूजा माखीजा से जानें रेसिपी और खाने के फायदे

गर्मी में अगर आप कुछ हल्का और ठंडा खाना चाहते हैं, तो खीरे से तैयार रोल का सेवन करें। यह स्वादिष्ट के साथ-साथ हेल्दी भी साबित हो सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 07, 2021
Summer Special Recipes: खीरे से बनाएं ये टेस्टी और क्रंची रोल, पूजा माखीजा से जानें रेसिपी और खाने के फायदे

दीपिका पादुकोण की डायटीशियन पूजा माखिजा सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं। वे अक्सर अपने फैंस के साथ हेल्दी रेसिपी की टिप्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने गर्मी से राहत दिलाने वाली एक हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी शेयर की है। यह रेसिपी खीरे से तैयार की गई है, जो देखने में काफी क्रंची और स्वादिष्ट लग रही है। इसे आप अपने घर में बहुत ही आसान तरीके से बना सकती हैं। अगर आप गर्मी में किसी हेल्दी स्नैक्स की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।  क्योंकि यह खीरे से तैयार रेसिपी आपको गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ भूख को मिटाने में भी मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं किस तरह पूजा माखिजा (crunchy cucumber roll  By Pooja Makhija) ने तैयार किया खीरे से तैयार क्रंची रोल?

गर्मी में खीरे से बनाएं क्रंची रोल (crunchy cucumber roll recipe for Summer)

आवश्यक सामाग्री

  • खीरा - 1 से 2 
  • सॉस के लिए (दही और मोमो की चटनी)
  • प्रोटीनयुक्त टिक्की (पनीर, टोफू, चिकन आप अपने स्वादानुसार ले सकते हैं।)
  • एवोकाडो - 1
  • काला और सफेद तिल - 1 से 2 चम्मच

विधि

सबसे पहले खीरे को लंबे आकार में पतली स्लाइट काटें (नीचे वीडियों में दिखाए अनुसार)। इसके बाद इसे एक साथ परत की तरह तैयार करें। खीरे से एक्स्ट्रा पानी निकालने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसपर सॉस की परत डालें (सॉस को तैयार करने के लिए दही और मोमो चटली यानि sriracha sauce)। अब इसमें थोड़ा सा काला और सफेद तिल छि़ड़कें। इसके बाद इसपर प्रोटीनयुक्त टिक्की डालें। यह टिक्की आप अपने अनुसार रख सकते हैं। अगर आप चिकन खाते हैं, तो चिकन से तैयार टिक्की या फिर टोफू से तैयार टिक्की का इस्तेमाल करें। अब साइड में एवोकाडो की पतली-पलती स्लाइड काटकर रखें। अब खीरे को अच्छे से रोल करें और टूथपिक लगाएं। इसके बाद चाकू से इसे रोल की तरह काटें। अब इसे तिल से सजाकर सर्व करें। लीजिए आपका खीरे से क्रंची रोल तैयार है। इस रोल में आप अन्य हेल्दी चीजें जैसे फल, उबले हुए शकरकंद, अंकुरित दालें,  सब्जियां, अंडे का सफेद भाग, दही, नट्स इत्यादि चीजों को भी डाल सकते हैं। अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए वीडियो को पूरा देखें -

 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

 

 

खीरे से तैयार क्रंची रोल के फायदे (Benefits of crunchy cucumber roll )

  • यह स्नैक्स प्रोटीन और फैट से भरपूर है। गर्मियों में आपके लिए यह बेहतरीन विकल्प हो सकता है। साथ ही यह आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है। इसके सेवन से आपको भूख कम लगेगी। साथ ही गर्मी और लॉ एनर्जी लेवल को दूर करने में असरदार हो सकता है। 
  • खीरा खाने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की परेशानी से भी राहत पा सकते हैं।
  • इसमें प्रोटीनयुक्त टिक्की डाली जाती है, जो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होने देती। 
  • साथ ही इसमें दही का भी इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके शरीर को कैल्शियम प्रदान करती है। 
  • इसके अलावा इसमें आप अन्य हेल्दी चीजों को मिक्स करके इसे और भी हेल्दी बना सकती हैं।
  • शाम या फिर सुबह के नाश्ते में इस स्नैक्स को शामिल करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है।
  • खीरे का सेवन करने से स्किन पर ग्लो आती है। ऐसे में इस स्नैक्स के जरिए खीरा खाकर आप अपनी स्किन पर भी निखार ला सकती हैं।
गर्मियों में आप इस तरह की कई अलग-अलग रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। जिससे न सिर्फ सेहत बल्कि गर्मी से भी राहत पा सकते हैं। 
Read more articles on Healthy Diet in Hindi 
Disclaimer