Expert

मुंहासे हैं तो दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

How Many Times To Wash Face In Summers : बार-बार फेस वॉश करना या त्वचा को क्लींजर से साफ करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, जानें कितनी बार धोएं फेस

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
मुंहासे हैं तो दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

गर्मियों के मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तेज धूप और अधिक तापमान के कारण त्वचा इन दिनों त्वचा पर बहुत अधिक पसीना आता है और त्वचा भी तैलीय हो जाती है। गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं। इन दिनों सनबर्न, एक्ने, इन्फेक्शन आदि का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों को पहले से त्वचा पर कील-मुंहासों की समस्या होती है, या जिनके पास तैलीय त्वचा होती है, गर्मी के मौसम में उनकी समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं। जिससे बचने के लिए लोग बार-बार फेस वॉश करते हैं, या क्लींजर से त्वचा को बार-बार साफ करते हैं। लेकिन वे ये नहीं जानते हैं कि बार-बार फेश वॉश या त्वचा पर क्लींजर का इस्तेमाल करना भी उनकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। यहां तक कि इससे उनकी मुहासे की समस्या बदतर हो सकती है।

अब सवाल यह है कि ऐसे में मुंहासे वाले लोगों के पास क्या विकल्प है? उन्हें दिन कितनी बार फेश वॉश करने करना चाहिए? चिंता न करें, क्योंकि इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद से जानेंगे, अगर एक्ने की समस्या है तो आपको गर्मियों में दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए (How Many Times To Wash Face In Summers in Hindi)

आइए पहले जानते हैं बार-बार चेहरा धोना कैसे नुकसानदायक है? (Face Wash Side Effects In Hindi)

  • बार-बार मुंह धोने से आपके चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। रूखेपन के कारण त्वचा में खिंचाव बढ़ता है, जिससे झुर्रियां दिखने लगती हैं।
  • आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या हो सकती है।
  • बार-बार फेस वाश करने से स्किन में ड्राइनेस बढ़ती है जिससे स्किन का ग्लो फीका होने लगता है।
  • बार-बार चेहरा धोने से इन माइक्रोफ्लोरा की संख्या घटती है और ये आपकी त्वचा का नैचुरल ग्लो खोने लगता है।
  • हर बार केमिकल वाले फेसवॉश का प्रयोग करने से त्वचा में जलन और खुजली की समस्या भी हो सकती है
  • त्वचा की नमी छिन जाती है जिससे त्वचा ड्राई दिखने लगती है। बार-बार चेहरा धोने से त्वचा पर मौजूद सीबम हट जाता है और आपकी त्वचा ड्राई होने लगती है। रूखी त्वचा में कील-मुंहासे और स्किन इंफेक्शन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
  • बार-बार मुंह धोने  से आपके त्वचा का पीएच स्तर बिगड़ जाता है। लंबे समय तक इस आदत से आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है।

इसे भी पढें: क्या है डबल सनस्क्रीन? एक्सपर्ट से जानें रेगुलर सनस्क्रीन से कैसे है अलग और फायदेमंद

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए (How Many Times To Wash Face In Summers in Hindi)

डॉ. जयश्री शरद की मानें तो अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं या आपको पास एक एक्ने प्रोन स्किन है तो आपको दिन में 2 से दिन 3 बार से ज्यादा फेस वॉश नहीं करना चाहिए। यहां तक अगर आपके पास तैलीय त्वचा है, त्वचा पर ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स की समस्या है और आप चिपचिपा महसूस करते हैं, तो इस स्थिति में भी आपको ज्यादा भार फेस वॉश करने से बचना चाहिए। साथ ही त्वचा एक्सफोलिएट न करें और न ही अधिक सफाई न करें। क्योंकि इससे त्वचा के प्रोटेक्टिव बैरियर को नुकसान पहुंचता है और आप संक्रमण, एलर्जी, चकत्ते और पहले से भी भी अधिक मुंहासे की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढें: क्या पूरे दिन घर में रहने पर भी रात मे फेस वॉश करना जरूरी है? जानें एक्सपर्ट से

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

डॉ. जयश्री शरद के अनुसार अगर आप त्वचा पर बहुत ज्यादा गंदगी, पसीना और ऑयली त्वचा का अनुभव करते हैं तो आप त्वचा को बार-बार फेश वॉश से धोने या क्लींजर से साफ करने की बजाए आप थर्मल वॉटर मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं और दिन भर पसीना आने पर त्वचा इसका छिड़काव करते रहें। इससे पसीने, तेल और जमी हुई मैल से छुटकारा मिलेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer