Expert

क्या पूरे दिन घर में रहने पर भी रात मे फेस वॉश करना जरूरी है? जानें एक्सपर्ट से

Use Face Cleanser Before Sleep: अक्सर लोग रात को सोने से पहले चेहरे की सफाई नहीं करते हैं, इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहंच सकता है।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
क्या पूरे दिन घर में रहने पर भी रात मे फेस वॉश करना जरूरी है? जानें एक्सपर्ट से

हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास एक साफ और दमकती त्वचा हो। इस चाह में हम त्वचा पर तरह-तरह के प्रोडक्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन बाजार में मौजूद ज्यादातर प्रोड्कस हानिकारक केमिकल से भरपूर होते हैं जो सिर्फ आपकी त्वचा को नुकसान पहंचाते हैं। दिन के समय त्वचा की देखभाल जितना आवश्यक होता है उनता ही जरूरी रात के समय भी त्वचा का ख्याल रखने की जरूरत होती है। रात में त्वचा को धोकर सोना या फेस क्लींजर से त्वचा की सफाई बहुत जरूरी है। हमारा चेहरा शरीर के कुछ सबसे नाजुक हिस्सों में से एक है। लेकिन क्या रात को सोने से पहले मुंह धोकर सोना या चेहरे की क्लींजर से सफाई करना जरूरी है (Is It Necessary To Use Face Cleanser Before Sleep In Hindi), खासकर जब आप पूरे दिन से घर में हीं हों? अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो इससे त्वचा को क्या नुकसान हो सकते हैं? अगर आप भी इस तरह के सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख मे हम बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटॉलोजिस्ट डॉ. जयश्री शरद से जानेंगे रात में सोने से पहले त्वचा की सफाई क्यों जरूरी है(Is It Necessary To Use Face Cleanser Before Sleep In Hindi)।

क्यों जरूरी है रात को फेस क्लींजर का इस्तेमाल (Why Is Important To Clean Face Before Sleep In Hindi)

रात को हमारी स्किन सांस लेती हैं, आराम करती हैं और रिजेनुएट होती हैं। इसलिए रात को स्किन की देखभाल करना जरूरी होता है। जब आप रात में अपनी त्वचा को सोने से पहले साफ करते हैं या मुंह धोकर सोते हैं तो इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ होती है। इसके अलावा आप दिनभर में त्वचा पर कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं, जिन्हें सोने से पहले साफ करना जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहंचाता है। जब आप रात को सोने से पहले चेहरे की सफाई करते हैं तो इससे आपके चेहरे को पहले तो आराम मिलता है और फिर ये आपके पोर्स को क्लीन करता है और रात भर चेहरे को सांस देने का मौका देता है। इसके अलावा भी रात को सोने से पहले चेहरा धोने के कई फायदे (Benefits of washing your face before going to bed) हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या है डबल सनस्क्रीन क्या है? एक्सपर्ट से जानें रेगुलर सनस्क्रीन से कैसे है अलग और फायदेमंद

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

क्या पूरा दिन घर में रहने के बाद भी सोने से पहले चेहरा धोना या फेस क्लींजर का प्रयोग जरूरी है? (Is It Necessary To Use Face Cleanser Before Sleep In Hindi)

डॉ. जयश्री शरद की मानें तो भले ही आप पूरा दिन घर में ही क्यों न रहें आपको रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ जरूर करना चाहिए। क्योंकि सिर्फ घर से बाहर निकलने पर ही आपकी त्वचा पर गंदगी नहीं जमती है, बल्कि घर में रहकर भी आपकी त्वचा पर गंदगी जमा हो सकती है। घर में धूल उड़ती है, त्वचा पर पसीना आता है, ऑयल ग्लैंड्स त्वचा पर तेल का उत्पादन करती हैं और तैलीय त्वचा का कारण बनती हैं। साथ ही त्वचा पर मृत कोशिकाएं मौजूद रहती हैं, चाहें आप पूरा दिन सनस्क्रीन लगाकर ही घर में क्यों न रहें। साथ ही महिलाओं को किचन में भी काम करना पड़ा है। तो यह सभी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स की समस्या होती है, त्वचा पर एलर्जी और कई अन्य समस्याएं होती हैं।

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, स्किन लंबे समय तक रहेगी यंग

इसलिए भले ही आप कितने भी थके क्यों न हों, रात को सोते समय चेहरे की सफाई करना ना भूलें। नहीं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहंच सकता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer