Expert

बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, स्किन लंबे समय तक रहेगी यंग

Tips To Look Young In Hindi: गतिहीन जीवनशैली और खराब खानपान के कारण लोग कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षणों का सामना कर रहे हैं, जानें बचने के उपाय।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, स्किन लंबे समय तक रहेगी यंग

How To Keep Young In Hindi: शायद ही कोई ऐसा हो सकता है जो बूढ़ा होना चाहता है। हम सभी चाहते हैं कि हम जीवन भर स्वस्थ और जवांं रहें। लेकिन बुढ़ापा हमारे जीवन का एक अपरिहार्य हिस्सा है और हम इससे बच नहीं सकते हैं। लेकिन वर्तमान समय में ज्यादातर लोग कम उम्र में ही उम्र बढ़ने के लक्षणों (Ageing Symptoms In Early Age In Hindi) का सामना करने लगे हैं। लोग कम उम्र में ही सफेद बाल, झुर्रियां, महीन रेखाएं, आंखों के नीचे काले घेरे जैसी समस्याओं का सामना करने लगे हैं। उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों (Early Signs Of Ageing In Hindi) से परेशान लोग इन्हें कम करने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं। लेकिन कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है।

अब सवाल यह है कि एजिंग के इन लक्षणों से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं? डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो भले ही आप बुढ़ापे को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन अपनी जीवनशैली में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करने से बुढ़ापे में देरी करने या उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद मिल सकती है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस लेख में हम आपको एजिंग को धीमा करने के लिए 10 जीवनशैली आदतों  Lifestyle Habits That Can Slow Down Ageing Process In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

एजिंग को धीमा करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव (Lifestyle Habits That Can Slow Down Ageing Process In Hindi)

  1. अपने दिन की शुरुआत 5-6 बादाम और 2 अखरोट के साथ करें। जिससे शरीर को विटामिन ई और हेल्दी फैट प्राप्त  हो सकें।
  2. ब्रेकफास्ट में कोको स्मूदी पिएं, जिससे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे। कोको एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है क्योंकि इसमें कई फ्लेवोनोइड्स होते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है।
  3. रात को बिस्तर पर जाने से पहले अलसी बीज के तेल की 5 बूंदें लें और इससे फेल लिफ्टिंग मसाज करें। इससे त्वचा में ब्लड फ्लो बेहतर होगा।
  4. दिन के दो बड़े भोजन के बीच में लाल अंगूर खाएं। उदाहरण के लिए ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में या लंच और डिनर के बीच में।
  5. अपनी डाइट में कोलेजन सप्लीमेंट्स शामिल करें। कोलेजन एक प्रोटीन है त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते है।
  6. त्वचा में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए भस्त्रिका प्राणायाम का अभ्यास करें।
  7. एक गिलास नींबू पानी में 1 चम्मच चिया के बीज डालकर सेवन करें।  जिससे शरीर को हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे।
  8. बिस्तर पर जाने से 40 मिनट पहले जैस्मिन ग्रीन टी पिएं। जैस्मिन टी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर देती है जो त्वचा पर झुर्रियां और स्किन डैमेज का कारण होते हैं।
  9. रोजाना कम से कम 30 मिनट पैदल जरूर चलें। साथ ही मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए 2-3 घंटे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जरूर करें।
  10. हाइड्रेड रहें और रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। जिससे कि शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल सकें।

इसे भी पढें: गर्मियों में कैसा होना चाहिए नाइट स्किन केयर रूटीन? जानें रात में त्वचा की देखभाल के जरूरी स्टेप्स

यह भी ध्यान रखें

हमारी खराब जीवनशैली सिर्फ उम्र बढ़ने में ही योगदान नहीं देती, बल्कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। गतिहीन जीवनशैली और खराब खानपान आपके बुढ़ापे में एक अहम भूमिका निभाता है। साथ ही कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ता है। जीवनशैली में इन अच्छी आदतों को शामिल करने से न सिर्फ आपको एजिंग के लक्षणों को धीमा करने में मदद मिलेगी, बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ और जवां रहेंगे। इसलिए आज से ही इन अच्छी आदतों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer