ग्लोइंग स्किन के लिए नहाने के बाद इन 5 तेलों से करें शरीर की मालिश, मिलेगा फायदा

Body Oil To Apply After Bath in Hindi: नहाने के बाद शरीर की कुछ तेल से मालिश करने से साफ और निखरी त्वचा पाने में मदद मिल सकती है, यहां जानें ऐसे 5 ऑयल

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
ग्लोइंग स्किन के लिए नहाने के बाद इन 5 तेलों से करें शरीर की मालिश, मिलेगा फायदा

Body Oil To Apply After Bath: नहाने के बाद हम अक्सर नोटिस करते हैं कि हमारी त्वचा ड्राई हो जाती है। इसलिए हम सभी त्वचा को मॉस्चराइज करने के लिए शरीर पर बॉडी लोशन लगाते हैं। जिससे कि त्वचा में नमी बनी रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं नहाने के बाद शरीर की कुछ एसेंशियल ऑयल से मालिश करना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है? साथ ही इन तेलों को चेहरे पर इस्तेमाल करने से भी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 तेलों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप नहाने के बाद शरीर की मालिश कर सकते हैं और दमकती त्वचा (Body Oils To Apply After Bathing For Glowing Skin In Hindi) पा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए नहाने के बाद इन 5 बॉडी ऑयल से करें मसाज (Which Body Oil To Apply After Bath in Hindi)

1. बादाम के तेल से मालिश करें

बादाम के तेल में विटामिन ए, बी और ई जैसे त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन मौजूद होते हैं। आप नहाने के बाद त्वचा की बादाम तेल से मालिश करने से न सिर्फ शरीर को आराम मिलता है। बल्कि यह त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करता है और आपकी त्वचा को मॉस्चराइज करता है। यह सनटैन से छुटकार दिलाता है और डल स्किन को रिपेयर करता है। जिससे आपको एक साफ और दमकती त्वचा मिलती है।

2. नारियल के तेल से मालिश करें

नारियल का त्वचा के लिए (Coconut Oil For Skin In Hindi) कई तरह से फायदेमंद होता है। नारियल का तेल आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है, साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह त्वचा को मॉस्चराइज करता है और ड्राई स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। साथ ही त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

इसे भी पढें: स्किन के लिए अखरोट के छिलके होते हैं बेहद फायदेमंद, जानें फेसपैक बनाने का तरीका

3. सूरजमुखी का तेल से मालिश करें

सूरजमुखी के तेल में बीट-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यह त्वचा को मॉस्चराइज करता है, त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से लड़ता है और मुंहासों की समस्या दूर करता है। यह डेड स्किन को रिपेयर करता है साथ ही त्वचा को संक्रमण से बचाता है। नहाने के बाद सूरजमुखी के तेल से मसाज करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

4. जैतून के तेल से मालिश करें

अगर किसी व्यक्ति त्वचा संवेदनशील है तो उसके लिए जैतून का तेल सबसे बेस्ट है। जैतून का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यही कारण है कि एंटी-एजिंग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में जैतून के तेल काफी इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में जैतून का तेल बेहद कारगर साबित हो सकता है। आप नहाने के बाद शरीर की जैतू के तेल से मालिश कर सकते हैं या इसे बॉडी लोशन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको एक मुलायम और दमकती त्वचा पाने में मदद करेत हैं।

5. सरसों के तेल मालिश करें

शरीर की सरसों के तेल से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। त्वचा के रोम छिद्रों को बंद करता है। सरसों के तेल में बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। सरसों का तेल डल स्किन और त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करता है। साथ ही इमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा संक्रमण से बचाते हैं।

इसे भी पढें: गर्मियों की चिलचिलाती धूप में जरूर ढकें चेहरा, जानें फेस कवर करने के फायदे और तरीका

इन तेलों से त्वचा की मालिश करना बेहद लाभाकारी साबित हो सकता है आप इन तेलों का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए भी कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer