गर्मियों की चिलचिलाती धूप में जरूर ढकें चेहरा, जानें फेस कवर करने के फायदे और तरीका

गर्मि‍यों के दौरान चेहरा कवर करने से स्‍क‍िन को सूरज की क‍िरणों से प्रोटेक्‍शन म‍िलती है, जानते हैं इसके फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में जरूर ढकें चेहरा, जानें फेस कवर करने के फायदे और तरीका

अगर आप गर्मी के द‍िनों में चेहरे को कवर नहीं करेंगे तो आप कई स्‍क‍िन समस्‍या या बीमारी का श‍िकार हो सकते हैं। आपको गर्मी के मौसम में स्‍क‍िन को अच्‍छी तरह से कवर करके ही घर से बाहर न‍िकलना चाह‍िए। अगर स्‍क‍िन को आप कवर नहीं करेंगे तो स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन, स्‍क‍िन कैंसर, टैन‍िंग आद‍ि की समस्‍या बढ़ने लगेगी ज‍िससे बचने के ल‍िए चेहरे को हमेशा कवर करके रखें। इस लेख में हम जानेंगे स्‍क‍िन को कवर करके रखने के फायदे और सही तरीके।       

skin cover tips

1. सनटैन से होगा बचाव (Prevents sun tan)

अगर आप अपना फेस कवर करके रखेंगे तो आप सनटैन की समस्‍या से बच सकते हैं। धूप में न‍िकलने से शरीर और चेहरे पर टैन‍िंग आ सकती है ज‍िससे बचने के ल‍िए आपको अपना चेहरा कवर करना चाह‍िए। सनटैन होने से शरीर की रंगत फीकी पड़ जाती है और डॉक्‍टर व एक्‍सपर्ट भी यही मानते हैं क‍ि आपको धूप में न‍िकलने से पहले हमेशा चेहरे को ढककर बाहर न‍िकलना चाह‍िए। कई लोग ऐसा मानते हैं क‍ि कोव‍िड के बाद फेस मास्‍क लगाना काफी है पर मास्‍क केवल आपके चेहरे के एक ह‍िस्‍से को कवर करता है जबक‍ि स्‍क‍िन को धूप के बुरे प्रभाव से बचाने के ल‍िए आपको फेस को पूरी तरह से कवर करना चाह‍िए।   

इसे भी पढ़ें- मोटापे के कारण बाहर निकल रहा है बच्चे का पेट, तो कराएं ये 5 असरदार एक्सरसाइज

2. रेडनेस और खुजली की समस्‍या नहीं होगी (Prevents redness and itching)

धूप में ज्‍यादा समय रहने के कारण स्‍क‍िन में रेडनेस और खुजली की समस्‍या होती है ज‍िससे बचने के ल‍िए आपको अपने चेहरे को कवर करना चाह‍िए। फेस कवर करने से स्‍क‍िन पर सूर्य की क‍िरणें सीधे नहीं पड़ेंगी और उससे आपकी स्‍क‍िन खराब नहीं होगी। 

3. स्‍क‍िन कैंसर का खतरा नहीं होगा (Prevents skin cancer)

अगर आप चेहरे को कवर करके घर से बाहर न‍िकलेंगे तो आपको स्‍क‍िन कैंसर का खतरा नहीं होगा। यूवी रेज स्‍क‍िन सैल्‍स को डैमेज करने का काम करती हैं ज‍िसक कारण स्‍क‍िन कैंसर का खतरा हो सकता है। अगर आप स्‍क‍िन कैंसर से बचना चाहते हैं तो फेस को जरूर कवर करके बाहर न‍िकलें, स्‍क‍िन को कवर करने के कुछ आसान तरीके हम आपको आगे बताएंगे।  

4. फेस कवर करने से प्रीमेच्‍योर एज‍िंग से बच सकते हैं (Prevents premature ageing) 

प्रीमेच्‍योर एज‍िंग की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको फेस कवर करना चाह‍िए। सूर्य की रेज से बचने से बचने के ल‍िए आपको अपने चेहरे को कवर करना चाह‍िए इससे आप लंबे तक जवां रह सकते हैं। प्रीमेच्‍योर एज‍िंंग की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको स्क‍िन को अच्‍छा स्‍क‍िन केयर रूटीन देना चाह‍िए ताक‍ि वो धूप के असर से डल न पड़े, ये ट‍िप खासकर उन लोगों के ल‍िए है जो रोजाना धूप में न‍िकलते हैं।      

इसे भी पढ़ें- गर्मी में पपीता खाना चाहिए या नहीं? जानें इसे खाने का सही समय

5. फेस कवर करने से स्‍क‍िन टोन बरकरार रहेगी (Maintain skin tone)   

डॉर्क स्‍पॉट की समस्‍या और प‍िगमेंटेशन जैसी समस्‍याओं से बचने के ल‍िए भी आपको धूप में न‍िकलने से पहले चेहरे को अच्‍छी तरह से कवर करना चाह‍िए। धूप में बाहर जाने से स्‍क‍िन टोन चेंज हो जाता है और आपका चेहरा मुरझाया हुआ नजर आने लगता है पर इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको स्‍क‍िन को हमेशा कवर करके बाहर जाना चाह‍िए।

गर्म‍ियों में फेस को कवर कैसे करें? (How to cover your face during summers)   

गर्मियों में फेस को कवर करने के ल‍िए आप ये आसान ट‍िप्‍स अपना सकते हैं-

  • फेस कवर करने के ल‍िए आप दुपट्टे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, लेक‍िन इस बात का ख्‍याल रखें क‍ि दुपट्टा साफ हो ज‍िससे आपकी स्‍क‍िन में क‍िसी तरह का इंफेक्‍शन न हो।
  • फेस को कवर करने के ल‍िए आप टोपी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, आपको लॉन्‍ग हैट का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए, इसकी मदद से आप चेहरे को ढक सकते हैं।
  • फेस को कवर करने के ल‍िए आपको छाते का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए, छाते की मदद से धूप सीधे आपके फेस पर नहीं पड़ेगी इसके अलावा आपको स्‍क‍िन पर एक लेयर लगानी चाह‍िए ज‍िससे सूरज की क‍िरणें सीधे आपकी स्‍क‍िन को खराब न करे, सनस्‍क्रीन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने की सलाह डॉक्‍टर नहीं देते, आप स्‍क‍िन पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं, और चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करके ही घर से बाहर न‍िकलें।

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप स्‍क‍िन को यूवी रेज से बचा सकते हैं और आपका चेहरा भी झुलसने और गर्मी के बुरे प्रकोप से बच जाएगा।         

Disclaimer