गर्मी में पपीता खाना चाहिए या नहीं? जानें इसे खाने का सही समय

Papaya Benefits in Summers: पपीते की तासीर गर्म होती है, ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल होता है कि गर्मी में पपीता खाना चाहिए या नहीं। चलिए जानें- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
गर्मी में पपीता खाना चाहिए या नहीं? जानें इसे खाने का सही समय

Papaya Benefits in Summers in Hindi: पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। पपीता संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, खासकर पाचन तंत्र के लिए। पपीता वजन घटाने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा पपीता त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है। आयुर्वेद के अनुसार पपीते के तासीर गर्म होती है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर गर्मी में पपीता खाना चाहिए या नहीं? (Can We Eat Papaya in Summer) तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से विस्तार से जानते हैं इस सवाल का जवाब- 

गर्मी में पपीता खाना चाहिए या नहीं (Can We Eat Papaya in Summer in Hindi)

  • पपीता तासीर में बहुत गर्म होता है। फिर भी गर्मियों में इसका सेवन किया जा सकता है, लेकिन सीमित मात्रा में। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। पपीता गर्मी में होने वाली अपच से भी छुटकारा दिलाता है।
  • गर्मी में पपीता अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार गर्भवती महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए। साथ ही जिन लोगों को गर्मी के दाने, फोड़े-फुसिंया हो रही हैं, उन्हें भी पपीते के सेवन से बचना चाहिए।
  • आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों के शरीर में पित्त बढ़ा हुआ है, उन्हें किसी आयुर्वेदाचार्य की सलाह पर ही पपीता खाना चाहिए। क्योंकि पपीता अपने गर्म तासीर की वजह से पित्त को असंतुलित कर सकता है। पित्त प्रकृति के लोगों को भी पपीता कम ही खाना चाहिए।
papaya

पपीता खाने का सही समय (Right Time to Eat Papaya)

  • पपीते का सेवन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है। पपीता नाश्ते में या रात को खाया जा सकता है। पपीता रेचक के रूप में कार्य करता है और कोलन को साफ करता है। पपीता खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, कब्ज और अपच से छुटकारा मिलता है। 
  • अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही पपीता अपनी डाइट में शामिल करें। 

पपीता खाने के फायदे (Papaya Benefits in Hindi)

  • पपीते को पाचन के लिए सबसे फायदेमंद माना गया है। यह कब्ज और अपच की समस्या (Papaya for Constipation) को ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • पपीते में फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है, इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वे अपनी समर डाइट में पपीता एड (Papaya for Weight Loss in Hindi) कर सकते हैं।
  • गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में पपीता खाया (Papaya Hydrating) जा सकता है, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पानी होता है।
  • पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। ऐसे में पपीता सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद (Papaya for Skin Benefits in Hindi) माना जाता है। 

पपीते के कई साइड इफेक्ट (Papaya Side Effects in Hindi) भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में पपीता खाने से पेट में दर्द, मतली, उल्टी आदि हो सकती है। इसके अलावा पपीता ज्यादा खाने से जलन भी पैदा हो सकती है। इसकी वजह से शरीर में पित्त असंतुलित हो सकता है।

papaya

इसे भी पढ़ें - गर्मी में खाएं ये 9 फल और सब्जियां, पेट में बनी रहेगी ठंडक

गर्मी में पपीते का सेवन सीमित रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा आप शरीर को ठंडक देने वाले, बॉडी को हाइड्रेट रखने वाले फलों को भी अपनी समर डाइट में शामिल कर सकते हैं। गर्मियों में आप तरबूज, खरबूजा, स्ट्रॉबरी, खीरा, ब्लैकबेरी आदि खाना फायदेमंद होता है। इनमें काफी मात्रा में पानी होता है, जिससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है। शरीर हाइड्रेट रहता है और कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं।

Disclaimer