पपीते से मिटाएं चेहरे की झाइयां, घर पर बनाकर लगाएं ये 4 फेस पैक

Papaya Face Pack: अगर आप पिगमेंटेशन से परेशान हैं, तो चेहरे पर पपीता फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। इससे त्वचा की रंगत में सुधार होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
पपीते से मिटाएं चेहरे की झाइयां, घर पर बनाकर लगाएं ये 4 फेस पैक

Papaya Face Pack: पपीता सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चेहरे पर पपीता फेस पैक लगाने से त्वचा को कई लाभ मिलते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है, मुहांसे दूर होते हैं और चमकदार त्वचा मिलती है। इसके अलावा चेहरे के काले धब्बों, झुर्रियों और झाइयां भी कम होती हैं। यानी पपीता त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। पपीते में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। पपीता चेहरे के काले दाग-धब्बों, कालेपन और झाइयों को दूर करने में भी कारगर होता है। अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन, झाइयां आदि हैं, तो आप पपीते से बने कुछ फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीता फेस पैक लगाने से त्वचा की रंगत में सुधार होगा, त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी।

1. पपीता और शहद फेस पैक (Papaya and Honey Face Pack)

चेहरे की झाइयों या दाग-धब्बों को मिटाने के लिए आप पपीता और शहद का फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। रूखी त्वचा के लिए यह फेस पैक काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आप आधा कप पका हुआ पपीता, 2 चम्मच दूध और एक चम्मच शहद लें। इन सभी को अच्छी तरह से मिला लें, अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद इस धो लें। इससे त्वचा मुलायम और कोमल बनेगी, दाग धब्बों और कालेपन से भी छुटकारा मिलेगा।

papaya face pack

2. पपीता और संतरा के फेस पैक (Papaya and Orange Face Pack)

संतरा और पपीता विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं। चेहरे के काले दाग और झाइयों को मिटाने के लिए पपीता और संतरा का फेस पैक कारगर हो सकता है। इसके लिए आप एक पका हुआ पपीता लें, इसमें 5-6 संतरों के टुकड़ों का रस निकला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं। इस फेस पैक को लगाने से चेहरे की डार्कनेस, धब्बे और सनटैन से भी छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - एक्ने और पिंपल्स वाली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 3 तरह के सनस्क्रीन, नहीं होगी जलन और रेडनेस

3. पपीता और कच्चा दूध फेस पैक (Raw Milk and Papaya Face Pack)

पपीता और कच्चे दूध का फेस पैक चेहरे की झाइयों और धब्बों को कम करने में काफी कारगर माना जाता है। कच्चा दूध एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। पपीते के साथ दूध मिलाकर त्वचा पर लगाने से काले धब्बों को कम करने में मदद मिलती है। पपीता और दूध का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच दूध में 3 चम्मच मैश किया हुआ पपीता डालें, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 2-3 दिन इस फेस पैक को लगाने से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाएंगे। त्वचा खूबसूरत, निखरी और जवां नजर आएगी।

4. पपीता और नींबू फेस पैक (Papaya and Lemon Face Pack)

पिगमेंटेशन या चेहरे की झाइयां मिटाने के लिए, त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए पपीता और नींबू का फेस पैक लगाना काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप पके हुए पपीते को अच्छी तरह से मैश कर लें, इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे के रंग में सुधार होता है, चेहरे के काले दाग-धब्बों और झाइयों से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें - टी-ट्री ऑयल से बनाएं अपने होठों को सॉफ्ट और खूबसूरत, जानें इस्तेमाल का तरीका

पपीते में कुछ एंजाइम होते हैं (पपैन और लेटेक्स) जो त्वचा में जलन, चकत्ते, खुजली और सूजन पैदा कर सकते हैं। इसलिए चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपका त्वचा से जुड़ी कोई समस्या पहले से ही है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका इस्तेमाल करें। 

Disclaimer