स्किन के लिए नींबू ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, इन 7 समस्याओं में कर सकते हैं इस्तेमाल

नींबू की पत्तियों के इस्तेमाल से स्किन के दाग-धब्बे, पिंपल्स इत्यादि की परेशानी दूर की जा सकती है। आइए जानते हैं इस्तेमाल का तरीका-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 23, 2022Updated at: Mar 23, 2022
स्किन के लिए नींबू ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, इन 7 समस्याओं में कर सकते हैं इस्तेमाल

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। वहीं, स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू की तरह नींबू की पत्तियां भी स्किन के लिए लाभकारी होती हैं। जी हां, इसकी पत्तियों के अर्क का इस्तेमाल करने से स्किन से दाग-धब्बों से लेकर झुर्रियों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। आज हम इस लेख में स्किन के लिए नींबू की पत्तियों के फायदों के बारे में जानेंगे। 

1. क्लींजर के रूप में नींबू की पत्तियां

नींबू की पत्तियों का इस्तेमाल क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। इससे आपकी स्किन नैचुरल तरीके से साफ होती है। साथ ही चेहरे पर निखार आ सकता है। नींबू की पत्तियों से क्लींजर तैयर करने के लिए गुलाबजल में नींबू की पत्तियों का अर्क, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों का रस मिक्स करें। अब इन्हें अच्छे से मिक्स करने के बाद फ्रिज में रख दें। जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं। यह प्राकृतिक रूप से स्किन को क्लीन कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दूर होती हैं त्वचा के दाग-धब्बों, झुर्रियों जैसी ये 5 समस्याएं 

2. लोशन के रूप में इस्तेमाल

नींबू की पत्तियों के अर्क का इस्तेमाल मन और मस्तिष्क को शांत करने के लिए भी किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप स्किन पर निखार आती है। लोशन के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे आप किसी भी तेल (नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम ऑयल) इत्यादि के साथ मिक्स कर सकते हैं। इसके बाद स्किन में  ड्राईनेस फील होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और मुलायम होगी। साथ ही स्किन पर चमक आ सकती है।

3. एक्ने और पिंपल्स की परेशानी करे दूर

नींबू की पत्तियों से तैयार अर्क का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद एक्ने और पिंपल्स की परेशानी दूर हो सकती है। यह अर्क मुंहासों और स्किन की रोमछिद्रो में पहुंचकर बैक्टीरिया को नष्ट करने में आपकी मदद करता है। 

एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल फेसपैक के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा शहद, नींबू की पत्तियों का अर्क मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन पर निखार आ सकती है।  

4. स्किन की रंगत में सुधार

नींबू के पत्तों के अर्क का इस्तेमाल करने से स्किन की रंगत को सुधारने में असरदार हो सकती है। साथ ही यह आपकी स्किन की चमक को बढ़ा सकता है। स्किन की रंगत को सुधारने के लिए  नींबू की पत्तियों के अर्क में 1 चम्मच शहद और 1 से 2 चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। इससे आपकी स्किन पर चमक आ सकती है। साथ ही रंगत में सुधार भी आएगा।

इसे भी पढ़ें - एलोवेरा और नींबू लगाने के फायदे: चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल और नींबू का रस

5. स्किन को करे हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भी नींबू की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नींबू की पत्तियों के अर्क को पानी के साथ मिक्स करके आइस-क्यूब ट्रे में डालें। अब इसे कुछ समय के लिए जमने दें। बाद में जरूरत पड़ने पर स्किन की इससे सिंकाई करें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। साथ ही स्किन गर्मियों में होने वाली परेशानियां  जैसे- जलन, रैशेज, सूजन इत्यादि से आराम मिल सकता है। 

नींबू की पत्तियों का चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से अपने चेहरे पर कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको नींबू से किसी भी तरह की एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

 
Disclaimer