एलोवेरा और नींबू लगाने के फायदे: चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल और नींबू का रस

स्किन पर एलोवेरा और नींबू लगाने के फायदे अनेकों हैं, जानें स्किन पर एलोवेरा और नींबू लगाने के फायदे और इस्तेमाल के तरीके के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 02, 2022Updated at: Mar 02, 2022
एलोवेरा और नींबू लगाने के फायदे: चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल और नींबू का रस

एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल लगभग हर ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है, शायद ही ऐसा कोई स्किन केयर प्रोडक्ट होगा जिसमें एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल न किया जाता हो। स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे (Ale Vera Benefits For Skin in Hindi) बहुत हैं। इसमें मौजूद गुण स्किन के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट होती है और मुहांसे और झुर्रियों की समस्या में फायदा मिलता है। स्किन को पोषण देने और डैमेज होने से बचाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। वहीं नींबू में मौजूद गुण स्किन को कई गंभीर समस्याओं से बचाने का काम करते हैं। नींबू का इस्तेमाल स्किन से टॉक्सिन दूर करने और स्किन के पोर्स को ठीक करने में फयदा होता है। एलोवेरा और नींबू लगाने के फायदे स्किन के लिए अनेकों हैं, आइये विस्तार से जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल के तरीके के बारे में।

स्किन के लिए एलोवेरा और नींबू के फायदे (Aloe Vera And Lemon For Face Benefits) 

चेहरे पर मौजूद एक दाग भी आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करता है। आज के समय में खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी गड़बड़ी के कारण स्किन से जुड़ी समस्याएं आम हो गयी हैं। ऐसे में स्किन को सही पोषण देने और समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। स्किन की खोई हुई चमक वापस लाने और स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। स्किन पर एलोवेरा और नींबू लगाने से होने वाले फायदे इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : खुजली का घरेलू इलाज करें एलोवेरा से, जानें इसके इस्तेमाल के 5 तरीके

Aloe-Vera-And-Lemon-For-Face

1. चेहरे की चमक बढ़ाता है

एलोवेरा जेल के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल स्किन पर चमक बढ़ाने का काम करता है। धूप, प्रदूषण और लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन की खोई हुई चमक कम करने के लिए और निखार लाने के लिए एलोवेरा जेल के साथ नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

2. कॉलेजन को बनाने में उपयोगी

एलोवेरा जेल में पर्याप्त मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है। इसका इस्तेमाल स्किन को पोषण देने और कॉलेजन को बनाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल और नींबू के रस का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट रखने का भी काम करता है। आप सप्ताह में दो से तीन बार नींबू और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

3. डेड स्किन को हटाने में उपयोगी

नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी और एलोवेरा के गुण स्किन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी सिट्रिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है जिससे स्किन की डेड कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। एलोवेरा जेल स्किन को बेहतर बनाने के साथ डेड सेल्स को हटाकर नयी कोशिकाओं के निर्माण में उपयोगी होता है।

इसे भी पढ़ें : मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पिएं ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे कई और फायदे

Aloe-Vera-And-Lemon-For-Face

4. एक्ने और दाग-धब्बों को दूर करने में उपयोगी

स्किन से दाग-धब्बे और एक्ने आदि को दूर करने में एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नींबू में एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन से दाग धब्बे और एक्ने आदि को दूर करने का काम करते हैं। एलोवेरा में मौजूद गुण स्किन को सनबर्न से बचाने के साथ-साथ चेहरे को नेचुरल और चमकदार बनाने का काम करते हैं।

5. बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में उपयोगी

एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल स्किन पर करने से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। ये आपकी त्वचा के लचीलेपन में सुधार करता है और कोलेजन रिपेयर में आपकी मदद करता है। चूंकि इसमें विटामिन ए, सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिसके कारण ये हमारे स्किन के टेक्चसर में सुधार कर सकता है। 

कैसे करें एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल? (Tips To Use Aloe Vera And Lemon For Skin)

स्किन पर एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की ताजी पत्तियां लें और इसमें से जेल निकाल लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें और अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इस इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा होने दें। अब इसे रात में सोने से पहले स्किन को साफ करके फेस मास्क की तरह से लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक इसे स्किन पर लगा रहने दें और उसके बाद चेहरे को पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करने से आपकी स्किन को फायदा मिलता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer