उबले हुए नींबू का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कब और कैसे करें सेवन

उबले हुए नींबू पानी का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते है। इससे स्किन और पेट की समस्याएं दूर हो सकती है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Feb 24, 2022Updated at: Feb 24, 2022
उबले हुए नींबू का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कब और कैसे करें सेवन

नींबू का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। आपने नींबू पानी और नींबू के रस का इस्तेमाल अपने खाने में किया होगा लेकिन क्या आपने नींबू को पानी में उबालकर इसका सेवन किया है। यह आपको बिल्कुल नया अनुभव दे सकता है। साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी है, जिससे आप सुबह या शाम को नींबू को पानी में उबालकर पी सकते है। इससे आपका पाचन तंत्र और स्किन से संबंधित समस्याएं दूर हो सकती है। साथ ही यह वजन घटाने और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद करता है। उबालकर नींबू का पानी पीने से आपका मूड पूरे दिन तरोताजा रहता है और आप इसे चाय के तौर पर भी पी सकते है। नींबू में विटामिन ए, सी, बी6, ई, कैल्शियम, पोटैशियम और फोलेट पाए जाते है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस भी पाए जाते हैं। इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। आइए नींबू को उबालकर इसके पानी पीने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते है। 

नींबू को उबालकर पानी पीने के फायदे (Boiled Lemon Water for Health)

1. त्वचा के लिए फायदेमंद

नींबू को उबालकर पीने से आपकी स्किन से संबंधित कई बीमारियां दूर हो सकती है। नींबू में विटामिन सी और ए की मात्रा पाई जाती है, जो आपकी स्किन को अंदर से साफ कर उन्हें हेल्दी और बेदाग बनाता है। उबले नींबू के पानी से आप अपनी स्किन को धो भी सकते है। इससे भी स्किन पर निखार आता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते है। इससे त्वचा के दाग हल्के हो सकते है। 

boiled-lemon-benefits

Image Credit- Freepik

2. हाई ब्लड प्रेशर 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आज के समय में कई लोग परेशान है लेकिन उबले नींबू का पानी पीने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसमें पोटैशियम और कैल्शियम पाए जाते है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप उबले नींबू के रस को चाय के तौर पर पी सकते है। 

3. इम्यून सिस्टम मजबूत करे

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करता है। इसके सेवन से आप इंफेक्शन से बचे रहते है और सामान्य सर्दी-जुकाम की समस्या भी नहीं होती है। उबले हुए नींबू पानी को आप डिटॉक्स वॉटर के रूप में पी सकते है। 

इसे भी पढ़ें- गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 फायदे

4. वजन कम करने में सहायक

कई लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर काफी चिंतित रहते है और वजन कम करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते है। ऐसे में आपअगर उबले नींबू का पानी पीते है, तो इससे आपका वजन तेजी से घट सकता है। यह आपके शरीर के फैट को कम करने और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आप नींबू पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते है। इससे आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते है। 

5. पाचन सुधारे

कई लोग अपच और गैस की समस्या से परेशान रहते है उनके लिए भी उबले हुए नींबू का पानी पीने के कई लाभ है। इससे पेट दर्द, कब्ज और अन्य पेट की समस्याओं में भी आराम मिलता है। इसे आप सुबह खाली पेट भी पी सकते है। 

boiled-lemon-benefits

Image Credit- Freepik

ऐसे करें सेवन उबले हुए नींबू का सेवन

1. सबसे पहले एक कटोरे में पानी ले लें। फिर उसमें आधा नींबू काटकर डालें और उसे 5 मिनट के लिए अच्छे से उबाल लें या जब तक नींबू का रस पानी से अच्छे से नहीं मिल जाता है, तब तक उबाल लें। फिर इसमें काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें। 

2. इसी तरह आप नींबू को पानी में डालकर उबाल लें और फिर ठंडा होने के बाद इसमें शहद डालकर पी लें। इससे भी काफी फायदा होता है। 

3. इसके अलावा अगर आपको नींबू का पानी बहुत अधिक खट्टा लगे, तो आप इसे अपने खाने या सब्जी में डालकर भी बना सकते है। इसे खाने का टेस्ट भी बढ़ जाता है और सेहत भी अच्छी रहती है। 

उबले हुए नींबू का पानी पीने से कई फायदे होते है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो इससे आपको एलर्जी या खुजली की समस्या भी हो सकती है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer