शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दूर होती हैं त्वचा के दाग-धब्बों, झुर्रियों जैसी ये 5 समस्याएं

स्किन से दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करने के लिए नींबू और शहद अपने चेहरे पर लगाएं। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 11, 2022Updated at: Mar 11, 2022
शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दूर होती हैं त्वचा के दाग-धब्बों, झुर्रियों जैसी ये 5 समस्याएं

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नींबू और शहद आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण स्किन की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी (Is it good to apply lemon and honey on face?) हो सकती हैं। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की सूजन को कम करने में लाभकारी हो सकते हैं। इन दोनों का मिश्रण आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में उपयोगी है। आज हम इस लेख में शहद और नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से (Can I use honey and lemon on my face daily ) क्या होता है, इसके बारे में जानेंगे। 

चेहरे पर शहद और नींबू लगाने के फायदे (benefits of lemon and honey on face)

1. डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन से छुटकारा

चेहरे पर शहद और नींबू लगाने से डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन की परेशानी दूर हो सकती है। शहद में मौजूद गुण पिगमेंटेशन की समस्या को सुधारने में प्रभावी हो सकता है। वहीं, नींबू का रस स्किन पर नैचुरल रूप से ब्लीचिंग करता है। साथ ही इससे स्किन की ब्राइटनिंग बढ़ती है। ऐसे में नींबू के रस का इस्तेमाल करने से स्किन से पिगमेंटेशन की परेशानी दूर होगी, जो आपके चेहरे की रंगत को सुधारने में भी असरदार हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - शहद और छुहारे के फायदे : शारीरिक शक्ति बढ़ाता है छुहारा के साथ शहद का सेवन, जानें इसके 6 फायदे

2. झुर्रियां करे कम

चेहरे पर नींबू और शहद का इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे- झुर्रियां, फाइन-लाइंस की समस्या कम की जा सकती है। दअरसल, नींबू और शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की झुर्रियों को कम करने में प्रभावी हो सकती हैं।

3. स्किन इंफेक्शन से राहत

स्किन पर इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन से संक्रमण को दूर करने में लाभकारी हो सकते हैं। वहीं, नींबू की बात कि जाए, तो इसमें एंटीबायोफिल्म और एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव पाए जाते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन से दूर करने में असरदार हो सकते हैं।4. पिंपल्स की परेशानी करे दूर

चेहरे पर शहद और नींबू के इस्तेमाल से पिंपल्स की परेशानी दूर हो सकती है। दरअसल, शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है, जो बैक्टीरिया को दूर करने में असरदार है। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से मुंहासों की परेशानी दूर हो सकती है। कई आयुर्वेद एक्सपर्ट स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ें - हल्दी और शहद से बढ़ाएं स्किन की चमक और निखार, जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

5. स्किन पर लाए चमक 

स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए भी आप शहद और नींबू का मिश्रण अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन की व्हाइटनिंग बढ़ती है। साथ ही चेहरे की रंगत में सुधार आता है। नींबू में स्किन को साफ करने का गुण होता है, जो स्किन पर चमक लाने में आपकी मदद करता है। हालांकि, नींबू को कभी भी अकेले अपने चेहरे पर न लगाएं। 

चेहरे पर कैसे लगाएं नींबू और शहद ? (How to Apply Lemon and Honey on Face)

चेहरे पर फेसपैक की तरह आप नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा नींबू और शहद को गर्म पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं चेहरे पर कैसे लगाएं नींबू और शहद?

चेहरे पर नींबू और शहद का मिश्रण लगाने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद 1 कटोरी में 1 चम्मच शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर (how to use honey for skin whitening) लगाएं। आप चाहे, तो इसमें हल्दी भी मिक्स कर सकती हैं। इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे स्किन की खूबसूरती पर निखार आ सकता है। 

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नींबू और शहद का फेसमास्क बहुत ही प्रभावी हो सकता है। नींबू और शहद स्किन की समस्या को कम कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार स्किन पर नींबू और शहद लगा रहे हैं, तो पैच टेस्ट करना न भूलें।  

Disclaimer