त्‍वचा पर काले धब्‍बे (Blackheads) और पिगमेंटेशन (Pigmentation) को दूर करता है घी, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

त्‍वचा पर नजर आ रहे हैं काले धब्बे तो इस्‍तेमाल करें घी, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 14, 2022Updated at: Feb 14, 2022
त्‍वचा पर काले धब्‍बे (Blackheads) और पिगमेंटेशन (Pigmentation) को दूर करता है घी, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

त्‍वचा पर नजर आने वाले काले धब्‍बे या प‍िगमेंटेशन के कारण रंग, त्‍वचा के सामान्‍य रंग से गहरा हो जाता है। प‍िगमेंटेशन जैसी समस्‍या का इलाज समय पर न क‍िया जाए तो ये आगे चलकर बढ़ भी सकती है। प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍ि‍ए आप घी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, ये सबसे आसान नुस्‍खा है। इस लेख में आप प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए घी के फायदे और इस्‍तेमाल के तरीकों पर बात करेंगे।

pigmentation

image source:google

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या क्‍यों होती है? (Causes of pigmentation) 

कई कारणों के चलते प‍िगमेंटेशन की समस्‍या हो सकती है। दवाओं के बुरे असर से, धूप में ज्‍यादा समय के लि‍ए रहने से, अनुवांश‍िक कारण के चलते स्‍क‍िन प‍िगमेंटेशन की समस्‍या हो सकती है। अगर आप समय पर ध्‍यान न दें तो प‍िगमेंटेशन की समस्‍या बढ़ सकती है और न‍िशान चेहरे पर लंबे समय तक बने रहेंगे। मुख्‍य रूप से प‍िगमेंटेशन दो प्रकार के होते हैं (types of pigmentation), पहला हाइपोप‍िगमेंटेशन और दूसरा हाइपर प‍िगमेंटेशन। इसमें त्‍वचा में धब्‍बे पड़ सकते हैं। त्‍वचा में मेलान‍िन का लेवल बढ़ने के ये समस्‍या होती है। प‍िगमेंटेशन की समस्‍या उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती जाती है अगर इसके हल्‍के लक्षण भी आपको नजर आएं तो तुरंत इलाज शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें- Skin Pigmentation: स्किन पिगमेंटेशन दूर करते हैं ये 5 फल, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को कैसे दूर करता है घी? (Use ghee to cure pigmentation)

एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि घी का इस्‍तेमाल स्‍क‍िन से प‍िगमेंटेशन यानी काले धब्‍बे की समस्‍या को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। घी में कैरोटीन होता है ज‍िससे स्‍क‍िन हेल्‍दी रहती है और स्‍क‍िन के ल‍िए घी एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। घी, हमारी स्‍क‍िन को यूवी रेज के प्रभाव से भी बचाता है और एज‍िंग की समस्‍या को दूर करता है इसल‍िए घी को आप चेहरे पर काले धब्‍बे की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर दाग धब्बे और झाइयां मिटाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 पत्तियां

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए घी का इस्‍तेमाल कैसे करें? (How to use ghee for skin)

use ghee for pigmentation 

image source:google

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या से बचने का सबसे आसान तरीका है क‍ि आप धूप से बचकर रहें और बाहर न‍िकलने से पहले सनस्‍क्रीन का प्रयोग करें, ये जरूरी नहीं है क‍ि आप 50 या उससे ज्‍यादा एसपीएफ की सनस्‍क्रीन लगाएंगे तो ही आपकी स्‍क‍िन प्रोटेक्‍टेड रहेगी, आप लाइट सनस्‍क्रीन का भी प्रयोग (use of sunscreen) कर सकते हैं। प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप इन तरीकों से घी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं- 

1. प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप घी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घी में नींबू और शहद को म‍िक्‍स करें और इस म‍िश्रण को 10 म‍िनट के ल‍िए चेहरे पर लगा लें फ‍िर चेहरे को धो लें। आप हफ्ते में 3 बार ये पैक लगा सकते हैं।

2. घी की मदद से आप प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। घी में आप बेसन, हल्‍दी और कुछ नींबू की कुछ बूंदें डालें। इस मास्‍क को आप चेहरे पर लगाएं और 20 म‍िनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

3. प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप घी के साथ चंदन पाउडर म‍िक्‍स करके लगाएं। चंदन पाउडर में ग्‍ल‍िसरीन, गुलाबजल और घी को म‍िलाएं। इस सामग्री को एक बाउल में डालकर म‍िला लें। ये पेस्‍ट 20 म‍िनट तक चेहरे पर लगे रहने दें फ‍िर 5 म‍िनट तक मसाज करके चेहरे को पानी से धो लें। आप हफ्ते में 3 बार ये पैक लगा सकते हैं।

अगर आपको घी का इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन में एलर्जी, सूजन, रेडनेस या खुजली जैसे लक्षण नजर आते हैं तो आप तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें और घी का इस्‍तेमाल बंद कर दें।

main image source:google

Disclaimer