हल्दी और शहद से बढ़ाएं स्किन की चमक और निखार, जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

शहद और हल्दी के इस्तेमाल से स्किन की चमक को बढ़ाई जा सकती है। साथ ही इससे कई अन्य फायदे होते हैं। जानते हैं स्किन पर हल्दी और शहद लगाने का तरीका

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 21, 2022Updated at: Feb 21, 2022
हल्दी और शहद से बढ़ाएं स्किन की चमक और निखार, जानें इस्तेमाल के 4 तरीके

हल्दी और शहद का मिश्रण आपकी स्किन की रंगत को सुधार सकता है। साथ ही इससे स्किन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं, तो हल्दी और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल जरूर (turmeric for face benefits) करें। इससे स्किन की झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बों की परेशानी दूर (how to use turmeric and honey for glowing skin) होती है। साथ ही यह चेहरे की चमक को बढ़ाने में प्रभावी है। आज इस लेख में चेहरे पर हल्दी और शहद लगाने के फायदे और लगाने का तरीका बताएंगें। आइए जानते हैं त्वचा पर हल्दी और शहद लगाने के फायदे ( How can I use turmeric and honey for glowing skin? ) क्या हैं ? 

त्वचा के लिए शहद और हल्दी के फायदे 

हल्दी को लंबे समय से स्वास्थ्य जगत में एक सुपरफूड माना जाता है, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की रेडनेस को शांत करने, दाग-धब्बों को कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने और एक्ने की परेशानी से लड़ने में प्रभावी होता है। 

इतना ही नहीं, हल्दी और शहद में ( Is honey or turmeric good for face? ) एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया  जाता है, जो झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने के साथ-साथ काले धब्बों को हल्का करके और आपकी पूरी स्किन के टोन में सुधार लाता है। साथ ही स्किन की रंगत को सुधारने में मददगार होता है। हल्दी और शहद का मिश्रण स्किन को हाइड्रेट रखता है, जिससे आपकी स्किन ग्लो (turmeric and honey benefits for skin) करती है। 

इसे भी पढ़ें - Sidr Honey: सिद्र शहद के सेवन से शरीर को मिलते हैं अनगिनत फायदे, जानें कैसे किया जाता है इस्तेमाल

शहद और हल्दी का फेसमास्क (Turmeric And Honey Facemask)

हल्दी और शहद का फेसमास्क आप कई तरह से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं हल्दी और शहद फेसमास्क बनाने की आसान विधि -

1. झुर्रियों और हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए हल्दी शहद का फेसमास्क

झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी और शहद का फेसमास्क प्रभावी हो सकता है। इस फेसमास्क को तैयार करने के लिए एक चुटकी हल्दी में दही, शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए रखें। इससे आपकी स्किन को अतिरिक्त पोषण मिलता है, जिससे चेहरे की चमक बढ़ सकती है। 

2. स्किन इरिटेशन के लिए हल्दी और शहद का फेसमास्क

स्किन पर अगर आपको जलन, खुलजी या फिर रेडनेस की शिकायत हो गई है, तो इस स्थिति में 1 चुटकी हल्दी में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगाएं। इससे जलन और स्किन की लालिमा तुरंत शांत होगी। सप्ताह में दो से तीन बार इस मास्क को लगाने की स्किन इरिटेशन की परेशानी दूर हो सकती है।  

3. स्किन की चमक के लिए फेसमास्क

हल्दी और शहद एक शक्तीशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है। यह स्किन की चमक को बढ़ाने में प्रभावी (How can I use turmeric and honey for glowing skin? ) हो सकता है। स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए हल्दी और शहद का फेसमास्क लगाया जा सकताहै। इसके लिए हल्दी और शहद को पानी के साथ मिलाएं। अब इसे पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में बादाम या चावल का आटा मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी।

4. एक्ने की परेशानी के लिए हल्दी शहद का फेसमास्क

मुंहासों की समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी, गर्म पानी और शहद को एक साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे एक्ने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - शहद और जायफल का मिश्रण दूर करता है ये 5 समस्याएं, आयुर्वेदाचार्य से जानें इस्तेमाल का तरीका

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हल्दी और शहद का यह फेसमास्क काफी प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन पर किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इन फेसमास्क का इस्तेमाल करें। ताकि स्किन पर होने वाली गंभीर परेशानी से बचाव किया जा सके।

Disclaimer