Expert

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए इस्तेमाल करें नीम और हल्दी का फेस पैक, मिलेंगे और भी कई फायदे

Neem and turmeric face pack: अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं, तो आप नीम और हल्दी फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार भी आएगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 01, 2022 09:44 IST
चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए इस्तेमाल करें नीम और हल्दी का फेस पैक, मिलेंगे और भी कई फायदे

neem and turmeric benefit: त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हम कई तरकीबे अपनाते हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं, तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स (skin care products) यूज करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ नीम और हल्दी से भी मनचाही त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही नीम और हल्दी का फेस पैक (neem aur haldi ka face pack) बना सकते हैं। 

नीम और हल्दी में मौजूद तत्व त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं, त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करते हैं। दाग-धब्बों को मिटाने के लिए नीम और हल्दी फेस पैक एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। अगर आप चेहरे, गर्दन पर दाग-धब्बों, स्पॉट्स से परेशान हैं, तो इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से विस्तार से जानते हैं नीम और हल्दी फेस पैक के फायदे (neem and turmeric face pack benefits)-

नीम और हल्दी फेस पैक के फायदे (neem and turmeric benefits for skin)

1. दाग-धब्बे दूर करें (remove dark spots on face naturally)

नीम और हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये दोनों त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं। हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। 

2. एक्ने और मुहांसों से छुटकारा (acne home remedies) 

एक्ने या मुहांसे त्वचा पर बैक्टीरिया या संक्रमण की वजह से हो सकते हैं। ऐसे में नीम और हल्दी का फेस पैक लगाना फायदेमंद हो सकता है। नीम और हल्दी त्वचा के बैक्टीरिया को मारते हैं, जिससे त्वचा सुरक्षित रहती है।

skin care tips

3. ऑयली स्किन के लिए लाभकारी (face pack for oily skin)

नीम में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इन गुणों के कारण नीम की पत्तियां और हल्दी बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। नीम और हल्दी ऑयली स्किन पर होने वाली समस्याओं को दूर रखता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के गड्ढे (Open Pores) से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 फेस पैक, मिलेगी खूबसूरत त्वचा

4. त्वचा की रंगत में निखार (face pack for skin whitening)

नीम और हल्दी में त्वचा की रंगत में निखार लाने वाले गुण भी होते हैं। ये चेहरे या त्वचा की समस्याओं को दूर करके त्वचा को चमकदार बनाते हैं। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा खूबसूरत बनती है।

5. ड्राय स्किन की समस्या दूर करे (face pack for dry skin)

नीम और हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये त्वचा के रूखेपन को दूर करते हैं। आप इस फेस पैक में नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। इससे त्वचा मॉयश्चराइज होती है। लेकिन हल्दी के इस्तेमाल से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। इससे आपको ड्राय स्किन से छुटकारा मिलेगा।

6. एंटी एजिंग के लिए फेस पैक (face pack for anti aging)

नीम में एंटीऑक्सीडेंट् गुण मौजूद होते हैं। इससे फाइन लाइंस और झुर्रियों से बचाव करने में मदद मिलती है। एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए आप हल्दी और नीम फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - 30 के बाद ढीली हो सकती है आपकी त्वचा, अपनाएं स्किन टाइटनिंग के ये 7 घरेलू उपाय

neem and turmeric face pack

7. त्वचा से संक्रमण से बचाव (skin infection on face)

हल्दी और नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण होते हैं। यह बैक्टीरिया और संक्रमण को मारने में सहायक होते हैं। इससे त्वचा के संक्रमण से बचाव होता है।

नीम और हल्दी फेस पैक कैसे बनाएं - how to make neem and turmeric face pack

  • नीम और हल्दी का फेस पैक आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको नीम, हल्दी पाउडर की जरूरत होगी।
  • नीम और हल्दी फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें।
  • अब एक कटोरी में 2 चम्मच नीम का पेस्ट लें।
  • इसमें 3-4 चुटकी हल्दी पाउडर की डालें।
  • दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर फेस पैक बना लें।
  • अब इसे अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं।
  • 10-15 मिनट बाद चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से धो लें। 
  • फिर त्वचा को मॉयश्चराइज कर लें। 

आप भी नीम और हल्दी का फेस पैक (neem and haldi face pack) उपयोग में ला सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इस्तेमाल से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Disclaimer