चेहरे के गड्ढे (Open Pores) से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 फेस पैक, मिलेगी खूबसूरत त्वचा

open pores: अगर आप भी चेहरे को ओपन पोर्स से परेशान हैं, तो घर पर बने कुछ फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। इससे आपको खूबसूरत त्वचा मिलेगी। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 31, 2022Updated at: Jan 31, 2022
चेहरे के गड्ढे (Open Pores) से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 5 फेस पैक, मिलेगी खूबसूरत त्वचा

Face pack for open pores: हमारी त्वचा पर छोटे-छोटे रोमछिद्र (pores) होते हैं। इनसे त्वचा का नैचुरल ऑयल और पसीना बाहर निकलता है। चेहरे पर ओपन पोर्स की वजह से बारीक गड्ढे नजर आने लगते हैं। यह खूबसूरती को भी कम कर देते हैं। इससे चेहरे पर एक्ने, पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। ऑयली स्किन वालों को यह समस्या अधिक होती है। लेकिन आप चाहें तो अपनी स्किन को दोबारा से जवां बना सकते हैं। इसके लिए आप घर पर बने कुछ फेस पैक (homemade face pack) ट्राई कर सकते हैं। इससे आपको स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा। ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानें ओपन पोर्स के लिए फेस पैक (face pack for open pores)  

turmeric face pack

1. हल्दी और गुलाब जल लगाने के फायदे (turmeric rose water face pack)

हल्दी सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। ओपन पोर्स को बंद करने के लिए भी हल्दी और गुलाबजल का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन को बैक्टीरिया से बचाते हैं। साथ ही गुलाब जल टोनर का काम करता है। 

हल्दी और गुलाब जल का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच गुलाब जल डालें। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो दें। बेहतर परिणाम के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

2. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (multani mitti face pack)

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की रंगत में सुधार करता है। यह एक नैचुरल टोनर (natural toner for face) की तरह भी काम करता है। ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग लाभकारी होता है। 

इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें पानी या गुलाबजल डालें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो दें। कुछ दिनों तक इस फेस पैक को यूज करने से आपको ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - Dead Skin on Lips: होंठों के डेड स्किन को निकालने के लिए आजमाएं ये 6 आसान उपाय

3. केले के छिलके का फेस पैक (banana peel on face)

केले का छिलका सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन यह सच है कि इसकी मदद से आपको ओपन पोर्स से छुटकारा मिल सकता है। केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इससे स्किन के पोर्स टाइट रहते हैं। आप हमेशा जवां बने रहते हैं।

इसके लिए केले के छिलकों को बारीक पीस लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद त्वचा को पानी से धो लें। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। 

tomato face pack

4. टमाटर फेस पर कैसे लगाएं (tomato face pack)

ओपन पोर्स को कम करने के लिए टमाटर का उपयोग करना फायदेमंद होता है। टमाटर में मौजूद गुण त्वचा के दाग-धब्बों, डलनेस और डार्क स्पॉट्स को भी दूर करता है। इसके लिए एक टमाटर लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे धीरे-धीरे ओपन पोर्स कम होने लगेंगे। टमाटर फेस क्लीनअप में भी मददगार है

4. नींबू शहद का फेस पैक (lemon honey face mask)

नींबू और शहद दोनों ही त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने में सहायक होते हैं। ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए भी आप नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में एसिडिक गुण होता है, जो पोर्स को गहराई से साफ करता है। साथ ही त्वचा को ग्लोइंग, एक्ने फ्री भी बनाता है। शहद त्वचा को मॉयश्चराइज करता है।

इसके लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन दोनों के मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ कर लें। लेकिन इसका यूज करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूरी है।

इसे भी पढ़ें - 30 के बाद ढीली हो सकती है आपकी त्वचा, अपनाएं स्किन टाइटनिंग के ये 7 घरेलू उपाय

अगर आप भी ओपन पोर्स की समस्या से परेशान हैं, तो ऊपर बताए गए फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यूज करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

(all images sources: freepik)

Disclaimer