फेस क्लीनअप के लिए इस्तेमाल करें टमाटर का जेल, जानें इसे घर पर बनाने तरीका

चेहरे का क्लीनअप करने के लिए अब पार्लर जाना जरूरी नहीं है। आप घर पर ही टमाटर के जेल से आसानी से क्लीनअप कर सकती हैं। जानें इसे बनाने का तरीका-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 20, 2021
फेस क्लीनअप के लिए इस्तेमाल करें टमाटर का जेल, जानें इसे घर पर बनाने तरीका

टमाटर के जेल से त्वचा काे क्या-क्या फायदे मिलते हैं (Benefits of Tomato Gel for Skin)? खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लड़कियां, महिलाएं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। साथ ही तरह-तरह के स्किन केयर प्राेडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कुछ स्किन टाइप पर प्राेडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स देखने काे मिलते हैं। इसलिए अधिकतर महिलाएं अपनी त्वचा की केयर करने के लिए घरेलू उपायाें का सहारा लेती हैं। स्किन केयर के लिए घरेलू उपाय एक बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं। आज हम आपकाे टमाटर के जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर ही बना सकती हैं। 

tomato gel

(Image Source : rotana.net)

टमाटर का जेल फेस क्लीनअप (Face Cleanup) के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय (Home Remedy) के तौर पर कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। टमाटर स्किन काे ग्लाेइंग बनाने, एक्सफाेलिएट करने और डेड स्किन सेल्स काे निकालने में सहायक हाेता है। खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गाेयल (Khoobsurat Makeover Beauty Expert Pooja Goel) से जानें टमाटर का जेल बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका, साथ ही टमाटर से त्वचा काे हाेने वाले फायदाें के बारे में (Tomato Gel Recipe and Benefits for Skin)-

इसे भी पढ़ें - आपकी स्किन भी है ऑयली तो ऐसे इस्तेमाल करें टमाटर, चेहरे पर ऑयल के कारण होने वाली कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

टमाटर जेल बनाने का तरीका (How to Make Tomato Gel)

टमाटर का जेल आपकी त्वचा काे कई तरह से लाभ पहुंचाता है। टमाटर का जेल बनाने के लिए आपकाे कुछ चीजाें की जरूरत पड़ती हैं।    

  • टमाटर का पाउडर (Tomato Powder) : 2 चम्मच 
  • एलाेवेरा जेल (Aloe Vera Gel) : 4 चम्मच 
  • लेमन एसेंशियल (Lemon Essentials) : 4-5 ड्रॉप
  • टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) : 3-4 ड्रॉप
  • विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E capsules ) : 1 कैप्सूल
इसे बनाने के लिए आप इस सभी सामग्रियाें काे एक बाउल में अच्छी तरह से मिलाएं। एक स्मूद पेस्ट तैयार हाेने के बाद आप इसे किसी कंटेनर में स्टाेर भी कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल फेस क्लीनअप के लिए किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा में एक अलग-सा निखार देखने काे मिलेगा। इसमें मौजूद टी ट्री ऑयल त्वचा और बालाें के लिए फायदेमंद हाेता है।

tomato gel

(Image Source : intitr.net)

टमाटर जेल चेहरे पर लगाने का तरीका (How to Apply Tomato Gel on Face)

  • टमाटर का जेल बनाने के बाद आप इसका इस्तेमाल कुछ दिनाें तक  आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप चेहरे काे अच्छी तरह से साफ पानी से धाे लें। 
  • चेहरा सूखने के बाद गुलाब जल से चेहरे काे साफ या क्लीन कर लें।
  • अब टमाटर के जेल काे उंगुलियाें में लें। इसे चेहरे पर सर्कुलेशन माेशन में घुमाते हुए लगाएं। 
  • 1-2 मिनट चेहरे की हल्के हाथाें से अच्छी तरह मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरे काे साफ पानी से धाे लें।
  • आप चाहें ताे कॉटन बॉल्स से भी टमाटर के जेल काे चेहरे पर लगा सकती हैं।
  • बेहतर परिणाम के लिए आप हफ्ते में दाे बार टमाटर के जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकाे त्वचा पर काफी अंतर देखने काे मिलेगा। 

टमाटर जेल के फायदे (Benefits of Tomato Gel for Skin)

टमाटर काे त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। त्वचा पर इसके इस्तेमाल से आप ग्लाेइंग और निखरी त्वचा आसानी से पा सकती हैं। साथ ही टमाटर के जेल का इस्तेमाल करने से टैनिंग दूर हाेती है, यह स्किन काे एक्सफाेलिएट भी करता है। इतना ही नहीं टमाटर का जेल आपकाे जल्दी बूढ़ा हाेने से भी बचाता है। अगर इसका सही तरीके से उपयाेग किया जाए, ताे इससे आपकी स्किन में निखार आने लगेगा।

beautiful skin

(Image Source : sayidaty.net)

1. टैनिंग रिमूव करे टमामट का जेल (Tomato Gel to Remove Tanning)

धूप में निकलने पर अकसर महिलाएं सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं समझती हैं, जिससे उन्हें टैनिंग का सामना करना पड़ता है। महिलाएं टैनिंग काे रिमूव करने के लिए कई ब्यूटी प्राेडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसे घरेलू उपाय से भी दूर किया जा सकता है। टमाटर का जेल टैनिंग रिमूव करने के लिए अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसके लिए आप टमाटर का जेल लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे काे अच्छी तरह से धाे लें। 

2. ग्लाेइंग स्किन के लिए टमाटर का जेल (Tomato Gel for Glowing Skin)

ग्लाेइंग स्किन की चाहत हर महिला की हाेती है। आप अपनी स्किन काे ग्लाेइंग बनाने के लिए टमाटर के जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप तैयार टमाटर के जेल में एक चम्मच चावल का आटा मिला सकती हैं। टमामट में त्वचा में निखार लाने के गुण हाेते हैं, ऐसे में अगर इसे स्किन पर लगाया जाए ताे आप खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - स्किन पर फेशियल जैसा निखार पाने के लिए लगाएं चावल और टमाटर से बना फेसपैक

3. स्किन काे एक्सफाेलिएट करे टमाटर का जेल (Tomato Gel to Exfoliate the Skin)

त्वचा काे एक्सफाेलिएट करना बेहद जरूरी हाेता है। इसके लिए आप रेडीमेड एक्सफाेलिएटर का इस्तेमाल करने के बजाय टमाटर के जेल का उपयाेग कर सकती हैं। टमाटर स्किन पर एक अच्छे एक्सफाेलिएटर का काम करता है। इसके लिए आप चाहें ताे टमाटर काे दाे टुकड़ाें में काट लें और इसे चेहरे पर स्क्रब करें। चाहें ताे इसके लिए जेल का भी उपयाेग कर सकती हैं। टमाटर काे जाेर लगाकर रगड़ने से बचें, इससे स्किन काे नुकसान पहुंच सकता है।

anti agieng

(Image Source : juliaocampo.com.br)

4. एंटी एजिंग का काम करे टमाटर का जेल (Tomato Gel as Anti Aging Cream)

टमाटर में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज हाेते हैं, इसलिए अगर आप नैचुरल तरीके से एंटी एंजिंग से बचना चाहती हैं, ताे टमाटर के जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से आप जल्दी बूढ़े हाेने से बचेंगी। साथ ही जल्दी से झुर्रियां भी नहीं पड़ेगी। अगर आपके झुर्रियां हैं, ताे आप इसे हफ्ते में दाे बार त्वचा पर लगा सकती हैं। साथ ही अगर नहीं भी है, ताे भी इससे आप झुर्रियाें से बच सकती हैं। 

5. डेड स्किन सेल्स रिमूव करे टमाटर का जेल (Tomato Gel Remove Dead Skin Cells)

डेड स्किन सेल्स काे रिमूव करने के लिए आप टमाटर के जेल का उपयाेग कर सकती हैं। डेड स्किन सेल्स आपकी खूबसूरती काे खराब कर देते हैं। ऐसे में इन्हें रिमूव करना बेहद जरूरी हाेता है। कई महिलाएं डेड स्किन सेल्स रिमूव करने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं, लेकिन आप घरेलू उपाय में टमाटर का यूज कर सकती हैं।

टमाटर का जेल त्वचा की खूबसूरती काे बढ़ाने में बेहद लाभदायक हाेता है। अगर आपकी स्किन बेहद संवेदनशील है, ताे इसके इस्तेमाल से पहले आप किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(Main Image Source : siedemosmych, sozcu.com.tr)

Read More Articles on Skin Care in Hindi 

Disclaimer