आपकी स्किन भी है ऑयली तो ऐसे इस्तेमाल करें टमाटर, चेहरे पर ऑयल के कारण होने वाली कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

ऑयली स्‍क‍िन टाइप वालों को टमाटर का ये फेसपैक जरूर लगाना चाह‍िए इससे ऑयली फेस से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 30, 2021Updated at: Aug 30, 2021
आपकी स्किन भी है ऑयली तो ऐसे इस्तेमाल करें टमाटर, चेहरे पर ऑयल के कारण होने वाली कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

टमाटर ऑयली स्‍क‍िन के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद होते हैं? टमाटर एस‍िड‍िक होते हैं ज‍िससे त्‍वचा का एक्‍सट्रा ऑयल न‍िकालने में मदद मि‍लती है। टमाटर में व‍िटाम‍िन ए भी होता है ज‍िससे त्‍वचा हेल्‍दी होती है। टमाटर में कूल‍िंग प्रॉपर्टी भी होती है ज‍िससे ऑयली स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं जैसे एक्‍ने, रैशेज, खुजली की समस्‍या भी दूर होती है। इस लेख में हम टमाटर से तैयार होने वाले फेस पैक को बनाने का तरीका जानेंगे ताक‍ि ऑयली स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं दूर की जा सकें। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

tomato and oily skin

ऑयली स्‍क‍िन से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर करता है टमाटर (Benefits of tomato for oily skin)

  • ऑयली स्‍क‍िन वालों को प‍िंपल और एक्‍ने की समस्‍या होती है, ऐसे में टमाटर फायदेमंद है क्‍योंक‍ि इसमें एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। 
  • टमाटर लगाने से स्‍क‍िन का पीएच बैलेंस मेनटेन होता है और त्‍वचा से ज्‍यादा ऑयल नहीं न‍िकलता। 
  • टमाटर लगाने से स्‍क‍िन पोर्स टाइट होते हैं ज‍िससे पोर्स में ऑयल और गंदगी जमा नहीं होती। टमाटर लगाने से सनबर्न की समस्‍या भी दूर होती है। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर टमाटर मलाई लगाने के 7 फायदे

टमाटर से फेस पैक बनाएं (How to make tomato facepack for oily skin)

facepack with tomato

टमाटर फेस पैक बनाने की सामग्री: टमाटर का फेस पैक बनाने के लि‍ए आपको टमाटर, शहद की जरूरत होगी। 

टमाटर फेस पैक बनाने का तरीका: 

  • आपको टमाटर को साफ करना है। 
  • इसके बाद टमाटर को काट लें और उसका रस एक बाउल में न‍िकाल लें। 
  • आप चाहें तो टमाटर को मिक्‍सी में चलाकर गाढ़े पेस्‍ट से भी फेस मास्‍क बना सकते हैं। 
  • अब आप टमाटर में शहद म‍िला लें।
  • टमाटर का फेस पैक तैयार है 

टमाटर फेस में क‍िन चीजों को एड करें? 

facepack for oily skin

इस फेस पैक में मौजूद शहद से ऑयली स्‍क‍िन पर होने वाली एक्‍ने की समस्‍या दूर होगी। शहद में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। आप टमाटर के फेस पैक में दही भी म‍िला सकते हैं, दही से चेहरे पर एक्‍ने की समस्‍या दूर होगी। इसके अलावा ज‍िन लोगों को नींबू के रस से एलर्जी नहीं होती वो इस पैक में नींबू का रस भी एड कर सकते हैं। नींबू के रस से त्‍वचा से डॉर्क स्‍पॉट्स कम होते हैं और त्‍वचा का रंग हल्‍का लगता है। 

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन कम करने में फायदेमंद है टमाटर का जूस, जानें इस्तेमाल का तरीका

टमाटर से बने फेस पैक को लगाने का तरीका (How to apply tomato facepack)

टमाटर से बने फेस पैक को लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्‍छी तरह धोकर साफ कर लें, इससे स्‍क‍िन से धूल न‍िकल जाएगी और पोर्स क्‍लीन हो जाएंगे। अब चेहरे पर फेस पैक एप्लाई कर लें। फेस पैक को चेहरे पर 15 म‍िनट के ल‍िए रखें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगा सकते हैं। 

टमाटर से बना फेस पैक कब तक स्‍टोर कर सकते हैं? 

टमाटर नैचुरल एजेंट होते हैं इसल‍िए आपको ज्‍यादा समय तक टमाटर के फेसपैक को स्‍टोर नहीं करना चाह‍िए, अगर स्‍टोर करना है तो एक द‍िन से ज्‍यादा स्‍टोर न करें और इस्‍तेमाल के ल‍िए फेस पैक बनाकर फ्र‍िज में रखें। टमाटर का फेस पैक लगाने के बाद आपको धूप में जाने से बचना चाह‍िए, टमाटर में स‍िट्र‍िक एस‍िड होता है जो सूरज के संपर्क में आने से प‍िगमेंटेशन का कारण बन सकता है। अगर आपकी ड्राय स्‍क‍िन है तो भी आप टमाटर के फेस पैक को लगा सकते हैं, इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, इससे आपकी त्‍वचा कोमल बनेगी। 

कुछ लोगों को टमाटर स्‍क‍िन पर सूट नहीं करता, टमाटर से स्‍क‍िन पर खुजली या लालपन की श‍िकायत होने पर इस्‍तेमाल बंद कर दें और अगर आपको स्‍क‍िन एलर्जी है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही फेस पैक का इस्‍तेमाल करें। 

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer