गर्मियों में चेहरे के मुंहासों की समस्या दूर करेगा मखाना, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

अगर आप भी गर्म‍ी में द‍िनों में एक्‍ने का श‍िकार हैं तो मखाने से बना फेसपैक इस्‍तेमाल करें, इससे एक्‍ने और उसे न‍िशान दोनों ठीक हो जाएंगे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 17, 2021Updated at: May 17, 2021
गर्मियों में चेहरे के मुंहासों की समस्या दूर करेगा मखाना, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

क्‍या आपको भी गर्मी के द‍िनों में एक्‍ने की समस्‍या होती है? अगर हां तो आप मखाने का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी हां, मखाना केवल बॉडी के ल‍िए ही नहीं बल्‍क‍ि स्‍क‍िन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्‍व होते हैं जो स्‍क‍िन के ल‍िए एनर्जी फूड का काम करते हैं। मखाना एक तरह का ड्रायफ्रूट है जो हमें मखाने के पौधे से म‍िलता है। ईस्‍ट एश‍िया के इलाके में ये पौधा ज्‍यादातर पाया जाता है। सफेद रंग के मखाने वैसे तो म‍िठाई या व्रत के व्‍यंजनों में डालकर खाए जाते हैं पर आयुर्वेद के मुताब‍िक ये स्‍क‍िन के ल‍िए बेहद फायदेमंद होते हैं। मखाने के इस्‍तेमाल से एक्‍ने तो कम होते ही हैं साथ ही ये एज‍िंग साइंस को भी कम करने में मदद करता है। चाइनीज कल्‍चर में मखाने का इस्‍तेमाल कई आर्युवेद‍िक दवाओं को बनाने में क‍िया जाता है। अगर आप एक्‍ने या अन्‍य स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं तो मखाने को पेस्‍ट के रूप में चेहरे पर लगाएं। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह (Dr. Manish Singh) से बात की। 

makhana for acne

मखाना (Foxnut) एक तरह का एस्‍ट्रीएजेंट है इससे स्‍क‍िन पोर्स अंदर से साफ होते हैं और टाइट होते हैं ज‍िससे बार-बार एक्‍ने की समस्‍या आपको परेशान नहीं करेगी। मखाने में कीम्पफेरोल (kaempferol) होता है जो एक्‍ने के दौरान होने वाली जलन और लाल त्‍वचा से छुटकारा द‍िलाता है।

गर्मि‍यों में स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम दूर करने के लिए क्‍यों फायदेमंद है मखाना? (Benefits of Makhana for skin problems in summers)

  • गर्मी के द‍िनों में मखाने के इस्‍तेमाल से क्रैक्‍ड त्‍वचा को भी ठीक कि‍या जा सकता है।
  • इसके अलावा मखाने के इस्‍तेमाल से झुर्रियों की समस्‍या भी दूर होती है।
  • त्‍वचा जवां नजर आती है क्‍योंक‍ि मखाने में प्रोटीन होता है जो क‍ि स्‍क‍िन के ल‍िए फायदेमंद होता है।
  • मखाने के इस्‍तेमाल से चेहरे के ब्‍लैक स्‍पॉट भी दूर होते हैं। इसके ल‍िए मखाने के पेस्‍ट में नींबू म‍िलाकर चेहरे पर लगाएं।
  • मखाने में मौजूद प्रोटीन से स्‍क‍िन में नए सैल्‍स बनते हैं ज‍िससे स्‍क‍िन हाइड्रेट और सॉफ्ट बनती है।
  • मखाने के इस्‍तेमाल से प‍िगमेंटेशन की समस्‍या भी नहीं होती क्‍योंक‍ि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है ज‍िसके इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन में मौजूद न‍िशान हल्‍के हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें- डॉर्क सर्कल्‍स कम करने का आसान उपाय है बादाम का तेल, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

एक्‍ने की समस्‍या दूर करने के लि‍ए कैसे करें मखानों का इस्‍तेमाल? (How to use Makhana to fight acne) 

अगर आपको एक्‍ने की समस्‍या है जो क‍ि गर्मि‍यों में एक आम बात है तो आप मखाने का फेस मास्‍क बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इसके ल‍िए आपको मखाने को पीसकर पाउडर बना लेना है और उसमें टेबलस्‍पून एलोवेरा जेल एड करें। बस बन गया आपका फेसपैक। अब इस फेसपैक को पूरे चेहरे या जहां-जहां एक्‍ने है वहां लगा लें। 10 म‍िनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इस पैक को लगाने से धीरे-धीरे एक्‍ने कम होने लगेंगे। आप इस पेस्‍ट को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एक्‍ने के न‍िशान से बचना चाहते हैं तो मखाने में दूध और नींबू का रस म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। हल्‍के हाथ से मसाज करने के बाद चेहरे को धो लें, ऐसा करने से फाइन लाइंस और दाग-धब्‍बे दूर होंगे। आप स्‍कि‍न में नैचुरल ग्‍लो के ल‍िए मखाने के पेस्‍ट में शहद डालकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। 

तो देखा अपने मखाने को आप क‍ितनी आसानी से एक्‍ने से बचने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं, लेकि‍न अगर आपको कोई स्‍क‍िन से जुड़ी बीमारी हो तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इस तरीके को आजमाएं। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer