क्या ब्यूटी प्रोडक्ट्स में अल्कोहल का प्रयोग स्किन के लिए नुकसानदायक है? डॉक्टर से जानें पूरा सच

अगर आपने ध्यान दिया हो तो आपके स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में अल्कोहल का प्रयोग दिखेगा। ये अल्कोहल त्वचा के लिए नुकसानदायक है या फायदेमंद?

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 15, 2021Updated at: May 15, 2021
क्या ब्यूटी प्रोडक्ट्स में अल्कोहल का प्रयोग स्किन के लिए नुकसानदायक है? डॉक्टर से जानें पूरा सच

क्या आप जानते हैं आपके कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में अल्कोहल मिला होता है। अधिकतर लोग अल्कोहल को बुरा मानते हैं क्योंकि इसके सेवन से कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ता है। लेकिन क्या स्किन केयर प्रोडक्ट्स में अल्कोहल का प्रयोग सही है? क्या अल्कोहल का प्रयोग त्वचा पर करने से कोई फायदा मिलता है या ये नुकसानदायक है? आपके ऐसे सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद, के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल।

डॉ. मित्तल के अनुसार सबसे पहले तो अच्छे और बुरे अल्कोहल की पहचान करना जरूरी है। जैसे कि फैटी अल्कोहल, जो नारियल या ताड़ के तेल से प्राप्त होता है त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यही नहीं त्वचा से दाग धब्बे हटाने के लिए भी कभी-कभी अल्कोहल का प्रयोग फायदेमंद रहता है। क्योंकि त्वचा को सुखाना ही अल्कोहल का स्वभाव है। असल में फैटी‌ अल्कोहल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। जानते हैं अल्कोहल के बारे में विस्तार से।

alcohol on skin

अल्कोहल स्किन के लिए ज्वलनशील है?( Does It Give Burning Sensation)

जब हम अपने स्किन केयर प्रोडक्ट में अल्कोहल को शामिल होते हुए देखते हैं तो हमारे दिमाग में केवल दो ही प्रकार की अल्कोहल आती हैं, पीने वाली अल्कोहल या रबिंग अल्कोहल। जबकि स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाली अल्कोहल इन दोनों से ही अलग होती है। अल्कोहल एक रसायनिक शब्द है जिसका मतलब होता है एक वह अणु जिसके एक सिरे में हाइड्रोक्सील ग्रुप मिला हुआ होता है। हाइड्रोसील ग्रुप में ऑक्सीजन एटम और हाइड्रोजन एटम का बॉन्ड होता है। हर प्रकार की अल्कोहल एक दूसरे से अलग होती है। इसलिए आपको अपने मन में पहले ही यह धारणा नहीं बना लेनी चाहिए कि इस अल्कोहल से हमारा फेस जल जाएगा या उससे दुर्गंध आने लगेगी।

इसे भी पढ़ें: जानें रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कहां करना है आपके लिए सही और कहां करना हो सकता है खतरनाक

क्या त्वचा अल्कोहल को अवशोषित कर लेती है (Alcohol Helps In Absorption By Skin)

अल्कोहल के मॉलिक्युलर वेट की वजह से सभी कॉस्मेटिक इसे कुछ मात्रा में अपने उत्पादों में जरूर शामिल करना चाहते हैं। जिन अल्कोहल का मॉलिक्यूलर वेट कम होता है जैसे आइसोप्रोपिल या इथेनॉल, वह एक सॉल्वेंट के रूप में काम करते हैं और एकदम से पानी में घुल जाते हैं। इसलिए आपको बहुत सारे प्रोडक्ट्स के टेक्सचर में अल्कोहल अवश्य मिलेगा क्योंकि यह उस प्रोडक्ट को आपकी स्किन द्वारा अवशोषित करने में मदद करती है।

कुछ प्रकार की अल्कोहल असल में आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करती है (Alcoho Acts As Al Moisturiser)

अधिक मॉलिक्युलर वजन वाली अल्कोहल जैसे सेटिल, सेटियरिल अल्कोहल पानी और तेल के कणों को अलग होने से बचाती है। लेकिन साथ ही वह उसमें एक्स्ट्रा इमोलायंस भी शामिल कर देती है। जिस कारण आपकी त्वचा की बाहरी परत और अधिक नरम हो सके। भारी मॉलिक्युलर वजन वाली अल्कोहल किसी भी उत्पाद को अधिक गाढ़ा और चमकदार बना देती है जिससे उसका टेक्सचर अधिक गाढ़ा हो जाता है। यह आपकी त्वचा के लिए एक मॉइश्चराइजर का काम भी करती है और आपको सूर्य से भी बचाने में लाभदायक होती है। इसलिए ही स्किन केयर में अल्कोहल को शामिल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सिर में जुएं हो गई हैं? आपके बड़े काम आ सकते हैं कई तरह के एल्कोहल वाले प्रोडक्ट्स, जानें कैसे

अधिक मात्रा में अल्कोहल युक्त स्किन केयर उत्पादों का प्रयोग है नुकसानदायक (Too Much Alcohol Is Harmful)

किसी भी प्रकार की अल्कोहल का अगर आप अधिक मात्रा में प्रयोग करते हैं तो उसके कुछ साइड इफेक्ट्स आपको देखने को मिल सकते हैं। सॉल्वेंट टाइप की अल्कोहल पानी की घुलनशीलता बढ़ाने और जल्दी से वाष्पीकरण होने के कारण सही नहीं। इसलिए अधिक खुश्बू वाले उत्पादों या एसेंशियल ऑयल के लिए लाभदायक नहीं रहती। यहां तक कि आपकी अधिक  चमकती नाक से भी चमक कम करने की इसकी प्रॉपर्टी आपको नुकसान पहुंचाती है। क्योंकि यह आपकी त्वचा से चिकनाई को कम करती है, जो एक प्राकृतिक अवरोध का काम करता है। इसलिए अगर आप अधिक मात्रा में उन चीजों का प्रयोग करते हैं जिसमें अधिक अल्कोहल होता है तो आपकी स्किन इरिटेट हो सकती है।

skin care with alcohol

अपनी स्किन के लिए सही प्रकार की अल्कोहल को कैसे ढूंढें (Choosing Right Type)

हर प्रकार की अल्कोहल अलग होती है और हर अलग प्रकार की अल्कोहल प्रोडक्ट के टेक्सचर को थोड़ा बदल देता है। इस प्रकार अल्कोहल आपकी स्किन को भी अलग प्रकार से प्रभावित करती है। आप अपने लिए सही उत्पाद को ढूंढने के लिए पैच टेस्ट भी कर सकते हैं।

कौन सी अल्कोहल आपकी स्किन के लिए लाभदायक है पता करना मुश्किल नहीं। जब आप कोई उत्पाद खरीदते हैं तो उस पर लिखी अल्कोहल की मात्रा से आपको काफी कुछ आइडिया लग जाता है। उस आधार पर आप तय कर सकते हैं कि यह उत्पाद आपकी स्किन को सूट करने वाला है या नहीं या आप पैच टेस्ट भी कर सकते हैं।

डॉक्टर भावुक मित्तल, डर्मेटोलॉजिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद, (यूनिट ऑफ मनिपाल यूनिवर्सिटी) से बातचीत पर आधारित

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer