ठंड में देर तक धूप सेंकना बन सकता है चेहरे पर सनबर्न और टैन का कारण, एक्सपर्ट से जानें सनबर्न हटाने के 7 उपाय

त्वचा पर सनबर्न को कभी भी नजरअंदाज न करें। इससे बचने के लिए आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 14, 2020Updated at: Dec 14, 2020
ठंड में देर तक धूप सेंकना बन सकता है चेहरे पर सनबर्न और टैन का कारण, एक्सपर्ट से जानें सनबर्न हटाने के 7 उपाय

सर्दियों में धूप सेंकना शरीर के लिए जरूरी है। ऐसा इसलिए कि सूर्य की किरणों में विटामिन vitamin d2 और विटामिन  d3 होता है, जो कि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। पर इसका मतलब ये नहीं है कि आप घंटों तक धूप सेंकते रहें। दरअसल, सूर्य की किरणों में हानिकारक तत्व भी होते हैं, जो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जैसे कि यूवी रेज। सूर्य से आने वाले यूवी रेज चेहरे पर डार्क स्पॉट, झाइयां,  सनबर्न और सन टैन का कारण बन सकते हैं। इसी बारे में हमने स्किन एक्सपर्ट और डर्मेटोलॉजिस्ट प्रियदर्शनी से बात की, जो कि श्री राम हॉस्पिटल, पंचकुला में कार्यरत हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट प्रियदर्शनी की मानें, तो सर्दियों में सनबर्न (Sunburn) यूवी किरणों से होने वाला नुकसान है, जो कि लोगों की स्किन से जुड़ी परेशानियों में बहुत आम है।

insidesunburneffects

सनबर्न के कारण -causes of sunburn

सनबर्न के मुख्य कारणों की बात करें, तो धूप में बस 10 मिनट तक बैठने से शरीर का रक्षातंत्र अपने आप सक्रिय हो जाता है। सनबर्न से होने वाले नुकसान का सबसे पहला लक्षण स्किन का लाल होना या स्किन पर रैशेज निकल आना है। ये असल में स्किन को धूप से पहुंचने वाले नुकसान से बचाने का शरीर का अपना तरीका है। नुकसान पहुंचते ही शरीर स्किन को रिपेयर करने में जुट जाता है। नतीजे में खून की नसें चौड़ी होकर फैल जाती हैं। इसके बाद स्किन तेजी से नमी और पानी को खोना शुरू कर देती और स्किन सिकुड़ने लगती है। इससे त्वचा में मेलानिन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसी के कारण आपकी त्वचा कहीं-कहीं पर गहरे रंग की हो जाती है।

सनबर्न के लक्षण-symptoms of sunburn

सनबर्न के इन लक्षणों को अगर लंबे समय तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें, तो  ये कोशिकाओं के अंदर डीएनए को नुकसान पहुंचाकर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। एक बार डीएनए क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद, कोशिका आमतौर पर मर जाती।

insideSunburncaretips

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले क्यों जरूरी है 'नाइट क्रीम' का प्रयोग? जानें नाइट क्रीम कैसे आपकी त्वचा पर होती है असरदार

सनबर्न से बचने का उपाय -Tips To Prevent Sunburn

सरबर्न से बचना ही सबसे आसान उपाय है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए। जैसे कि

  • -बाहर निकलने के बाद शेड की तलाश और सनस्क्रीन लगा कर त्वचा को होने वाली परेशानियों से बचाएं।
  • -विशेष रूप से सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक, जब सूरज की किरणें सबसे स्ट्रोंग होती हैं, तब धूप में निकलने से बचें।
  • -चौड़ी-चौड़ी टोपी जो चेहरे, गर्दन और कान कवर करें, उस तरीके की चीजों को पहनें।
  • -सनस्क्रीन खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त है और पैराबैंगनी ए (यूवीए) और पराबैंगनी बी (यूवीबी) विकिरण दोनों को अवरुद्ध करता हो। इसे बाहर जाने से 30 मिनट पहले इसे लगा कर जाएं।

सनबर्न हटाने के 7 उपाय -Tips to get rid of sun tan

1. ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

सनबर्न हटाने के लिए ठंडे पानी से नहाएं। जैसे ही आप बाथटब या शॉवर से बाहर निकलते हैं, धीरे से अपने शरीर के पानी को पोछे, लेकिन अपनी त्वचा पर थोड़ा सा पानी छोड़ दें। फिर, आपकी त्वचा में पानी को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह ड्राईनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

2. एलोवेरा का इस्तेमाल

सनबर्न वाली त्वचा को शांत करने में मदद करने के लिए एलोवेरा युक्त मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। अगर आपकी त्वचा में इसके कारण ज्यादा जलन और परेशानी है, तो आप एक हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम लगा सकते हैं जिसे आप डॉक्टर के सुझाव पर ले सकते हैं। सनबर्न का इलाज में अपने मन से कठोर उत्पाद की इस्तेमाल से न करें, क्योंकि ये त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं या एलर्जी का कारण बन सकते हैं। किसी भी सूजन, रेडनेस की परेशानी को कम करने के लिए एस्पिरिन या इबुप्रोफेन लेने पर विचार करें।

insidealoevera

3.ज्यादा पानी पिएं

सनबर्न त्वचा की सतह और बाकी शरीर से हाईड्रेशन को खींचता है। सनबर्न होने पर अतिरिक्त पानी पीने से डिहाईड्रेशन को रोकने में मदद मिलती है। अगर आपकी त्वचा फफोले हो गए हैं, तो पॉपिंग से बचें। इसके लिए डॉक्टर की मदद लें और फफोलो का उपचार करवाएं। इससे त्वचा सही रहेगी और संक्रमण फैलेगा नहीं। 

4. पूरे कपड़े पहनें

धूप से झुलसी त्वचा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त देखभाल करें। ऐसे में ज्यादा कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को कवर करते हों। कभी भी धूप में नंगे बदन न बैठें। साथ ही जब भी धूप में बैठें सूरज की ओर अपना मुंह करके न बैठें। इससे त्वचा झुलस जाती है।

5. बेकिंग सोडा और ओट्स का इस्तेमाल

ठंडे पानी से भरे बाथटब में बेकिंग सोडा मिला लें और लगभग 15 से 20 मिनट तक अपने शरीर को इस पानी से भिगोए रखें। इससे सूरज के द्वारा होने वाली क्षति को को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा आप नहाने से पहले ओट्स को पीस कर शरीर पर लगा सकते हैं। इससे शरीर के सनबर्न हल्के होने लगेंगे। नहा कर निकलने के बाद, अपनी त्वचा को रगड़ें नहीं। ऐसे ही हल्के हाथों से सूखा लें।

इसे भी पढ़ें: मेंस केयर: सर्दी के मौसम में पाना चाहते हैं दमकती त्वचा तो अपनाएं यह 5 तरीके

6. विनेगर का इस्तेमाल

धूप की रेडनेस को कम करने में सिरका आपकी मदद कर सकता है। दो कप सिरका को ठंडे नहाने के पानी में मिलाने से स्किन को जलने से बचाने में मदद मिल सकती है। तो नहाने के पानी में थोड़ा सा विनेगर मिलाएं और उस पानी से नहा लें।

7.कैमोमाइल टी का इस्तेमाल

कैमोमाइल टी आपकी त्वचा के लिए सुखदायक है और आपकी रूखी त्वचा को भी शांत कर सकती है। इसके लिए कैमोमाइल टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। फिर इसे एक कपड़े से भिगो लें और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।इससे आपको जलन से आराम मिलेगा।

बता दें कि किसी भी व्यक्ति को अगर गंभीर रूप से सनबर्न हो रहा है, तो ये न सिर्फ आपकी त्वचा को प्रभावित करेगी बल्कि ये आपके शरीर को भी प्रभावित करने लगेगी। गंभीर रूप से सनबर्न होने पर आपके शरीर में अलग-अलग जगहों पर सूजन महसूस हो सकती है। इसके साथ ही आपको बेहोशी, चक्कर आना, सिर दर्द, उल्टी और मतली जैसे परेशानियां भी हो सकती हैं। तो, सर्दियों में सुबह 10 बजे के पहले की ही धूप लें और  इसके बाद की कठोर धूप न लें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer