सोने से पहले क्यों जरूरी है 'नाइट क्रीम' का प्रयोग? जानें नाइट क्रीम कैसे आपकी त्वचा पर होती है असरदार

अगर आप भी अपनी त्वचा को बेहतर बनाना चाहते हैं तो जान लें नाइटक्रीम कैसे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 14, 2020
सोने से पहले क्यों जरूरी है 'नाइट क्रीम' का प्रयोग? जानें नाइट क्रीम कैसे आपकी त्वचा पर होती है असरदार

त्वचा की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं, जिसको दूर करने के लिए हर कोई अलग-अलग तरीके अपनाता है। लेकिन कई लोगों को इसका कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में बाजार में मिलने वाली नाइटक्रीम या एक्सपर्ट द्वारा बताई गई नाइटक्रीम का इस्तेमाल करना ही अच्छा माना जाता है। कई लोगों को आपने बिस्तर पर जाने से पहले नाइटक्रीम का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा, ये सच है कि नाइटक्रीम आपको ज्यादा तेजी से फायदा पहुंचाती है और आपकी त्वचा पर ज्यादा असरदार होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कोई भी क्रीम आपके लिए रात में इस्तेमाल करने के लिए क्यों बताई जाती है। आप ही नहीं आप में से बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होगी। इस विषय पर हमने बात की अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से। 

skincare

कैसे फायदेमंद होती है नाइटक्रीम (How Night Cream Is Beneficial In Hindi)

एक्सपर्ट बताते है कि नाइटक्रीम त्वचा पर ज्यादा तेजी के साथ असर दिखाती है, क्योंकि ये रात के समय दिन की तुलना में ज्यादा तेजी से त्वचा में अवशोषित हो जाती है। जिसकी मदद से त्वचा को जितने तत्व मिलने चाहिए वो आसानी से रात के दौरान मिल जाते है। ये प्रक्रिया इसलिए भी ज्यादा असरदार और संभव हो जाती है क्योंकि सभी लोग रात में कोई भी क्रीम लगाने के बाद अपना चेहरा या त्वचा को धोते नहीं है और न ही वो किसी प्रदूषण का सामना करते हैं। जिसके कारण क्रीम में मौजूद तत्व आसानी से अपना काम करते हैं और त्वचा को बेहतर बनाने में आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा जब आप रात के दौरान सोते हैं तो आपकी त्वचा की कोशिका की पुनर्जनन शक्ति ज्यादा हो जाती है। वहीं, नाइटक्रीम आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नवीनीकृत करता है और त्वचा के ऊतकों को नष्ट होने से बचाता है। इसलिए ये माना जाता है कि नाइटक्रीम न केवल आपकी त्वचा का बचाव करती है बल्कि ये रात के दौरान ज्यादा तेजी से काम करती है जिसकी मदद से आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। 

रात के दौरान क्या होती है त्वचा की भूमिका (Role Of Skin During Night)

कई लोगों का सवाल होता है कि त्वचा की भूमिका रात में क्या होती है, तो आपको बता दें कि आप जब रात में सो रहे होते हैं तो उस दौरान आपकी त्वचा सक्रिय रहती है। रात के दौरान आपकी त्वचा यूवी किरण, प्रदूषण और बैक्टीरिया के कारण होने वाले नुकसान से खुद को बचाती है। यही वजह है कि किसी भी क्रीम का रात में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

नाइटक्रीम और डेक्रीम में क्या है अंतर (Difference Between Night Cream And Day Cream)

दिन में जो लोग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं अक्सर उनकी क्रीम और त्वचा प्रदूषण, धूप और कई बैक्टीरिया से लड़ रही होती है। जिसमें कई बार वो त्वचा को स्वस्थ रखने में असफल हो सकती है। जिसके कारण आपकी त्वचा को काफी नुकसान होता है और कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याएं पैदा होने लगती है। वहीं, अगर रात के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली नाइटक्रीम की बात करें तो ये आपकी त्वचा पर ज्यादा असरदार इसलिए होती है क्योंकि इस दौरान ये प्रदूषण, सूरज की किरण और वायरस से दूर रहते हैं। इस समय आपकी क्रीम सिर्फ त्वचा को होने वाले नुकसान को ठीक करने का काम करती है, ये प्रक्रिया रात में इसलिए तेज हो जाती है क्योंकि आपकी त्वचा दिन की तुलना में रात में ज्यादा सक्रिय होती है। 

इसे भी पढ़ें: फेशियल, ब्लीच और क्लीन-अप करवाते हुए इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना त्वचा को हो सकता है नुकसान

किन स्थितियों में नाइटक्रीम है ज्यादा असरदार (In Which Situations Is Night Cream More Effective)

  • अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा मुंहासों का शिकार है तो उस दौरान आपको त्वचा से मुंहासों को हटाने वाले क्रीम को चुनें। आप इन क्रीम को रात में लगाएं और कुछ दिनों में आपके चेहरे से मुंहासों की समस्या कम होने लगेगी।
  • त्वचा में बहुत ज्यादा रुखापन आने के कारण आप रात के दौरान उन क्रीम का इस्तेमाल करने की कोशिश करें जिसमें ज्यादा मात्रा में मॉइस्चराइजर शामिल हो। 
  • अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो ऐसे जेल या क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें कम मात्रा में तैलीय पदार्थ हो। 
  • उम्र से पहले या बढ़ती उम्र के कारण दिखने वाले लक्षणों को दूर करने के लिए आप उन नाइटक्रीम का विकल्प चुनें जो आपकी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाएं और कोशिकाओं को स्वस्थ रखें। 
skincare

नाइटक्रीम के फायदे क्या हैं? (Benefits Of Night Cream)

नमी की कमी होती है दूर

अक्सर जिन लोगों को चेहरे या त्वचा पर सुखेपन या ड्राईनेस की समस्या होती है उन लोगों के लिए नाइटक्रीम बहुत फायदेमंद होती है। रात के दौरान ऐसी क्रीम आसानी से आपकी त्वचा में नमी की आपूर्ति करती है जिसकी मदद से आपकी त्चा अगले दिन लंबे समय तक हाइड्रेट रह सकती है। आप अगले दिन अपने चेहरे पर कम सुखेपन के लक्षण को देखेंगे और त्वचा में नमी को महससू करेंगे। 

त्वचा में रंगत को करता है बेहतर 

त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए नाइटक्रीम ज्यादा असरदार होती है, इसकी मदद से आपकी त्वचा को समान रंग की बनावट प्रदान करने का काम आसानी से हो सकता है। 

कोलेजन को बढ़ाती है नाइटक्रीम

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि जब आप नाइटक्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो इस दौरान आपकी त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा मिलता है जिस कारण आप बढ़ती उम्र के लक्षण को भी आसानी से कम कर सकते हैं। आप रात में बिस्तर पर जाने से पहले इसे लगाएं और सुबह गुनगुने पानी के साथ इसे धो लें।

ब्लड सर्कुलेशन होता है अच्छा

सिर्फ त्वचा की रंगत और रुखेपन में ही राहत नहीं मिलती बल्कि नाइटक्रीम आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का काम करती है। अगर आप नाइटक्रीम लगाते हैं तो इसका मतलब आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर है जिसकी मदद से आपकी त्वचा में पर्याप्त ऑक्सीजन मिलता है और आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रह सकती है। 

इसे भी पढ़ें: किडनी की बीमारी के कारण भी हो सकती हैं त्वचा की कई समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें ऐसा क्यों होता है और इसका इलाज

झु्र्रियां और रेखाएं होती है कम

त्वचा पर झुर्रियों के कारण लोग अक्सर परेशान रहते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाएं या क्रीम लगाते हैं। लेकिन कोई फायदा न मिलने के कारण लोग निराश रहते हैं। लेकिन आपको अपनी त्वचा पर नाइटक्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए ये ज्यादा तेजी से आपकी झुर्रियों को कम करने के साथ आपकी रेखाओं को कम करती है। 

त्वचा होती है मुलायम और कोमल

बहुत ज्यादा सख्त त्वचा किसी को भी पसंद नहीं आती, इसके लिए लोग अक्सर आपने मसाज करवाते देखा होगा। लेकिन अगर आप नाइटक्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको ज्यादा तेजी से असर और फायदा देखने को मिलेगा। आपकी त्वचा इससे जल्द कोमल और मुलायम महसूस होगी। 

कोशिकाएं रहती है स्वस्थ

दिनभर प्रदूषण, सूरज की किरण के कारण कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए नाइटक्रीम काफी असरदार होती है। ये रात के दौरान आपकी त्वचा में तेजी से अवशोषित होकर आपकी कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाती है और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करती है। 

Read more articles on Skin-Care Tips in Hindi 

Disclaimer