किडनी की बीमारी के कारण भी हो सकती हैं त्वचा की कई समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें ऐसा क्यों होता है और इसका इलाज

अगर आप भी गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक्सपर्ट से जरूर जान लें इस दौरान कैसे होता है त्वचा संबंधित समस्याओं का खतरा।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Dec 11, 2020 17:45 IST
किडनी की बीमारी के कारण भी हो सकती हैं त्वचा की कई समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें ऐसा क्यों होता है और इसका इलाज

गुर्दे की बीमारी न सिर्फ आपको स्वास्थ्य हानि पहुंचाने का काम करती है बल्कि अगर इसका इलाज सही समय पर न कराया जाए तो इससे आपको त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती है। जी हां, हो सकता है ये जानकर आपको थोड़ी हैरानी हो लेकिन ये सत्य है। जब आप गुर्दे की बीमारी के साथ होते हैं तो इस दौरान आपको त्वचा संबंधित कई समस्याएं हो सकती है। कई मामलों में आपको गुर्दे की बीमारी के साथ त्वचा की समस्या को समझने में समय लग सकता है लेकिन जब आप त्वचा की समस्या को नजरअंदाज करने लगते हैं तो ये एक समय पर गंभीर लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है। इस विषय पर हमने बात की अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से। जिन्होंने जानकारी दी कि गुर्दे की बीमारी के कारण आपकी त्वचा को किस प्रकार का नुकसान हो सकता है। 

SKIN PROBLEM

गुर्दे की बीमारी में किन त्वचा समस्याओं का होता है खतरा (Skin Problems In Kidney Disease In Hindi)

शुष्क त्वचा 

त्वचा का शुष्क (Dry Skin)या रुखापन होना एक आम समस्या है, इस रुखेपन की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है। लेकिन जिन लोगों को गुर्दे की बीमारी होती है उन्हें ये समस्या लंबे वक्त तक रह सकती है। आपको बता दें कि जिन लोगों को डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण की प्रक्रिया होती है उन लोगों में इसके लक्षण ज्यादा नजर आने लगते हैं। ये हर किसी मरीज में अलग-अलग हो सकते हैं। किसी की त्वचा गुर्दे की बीमारी के दौरान खुरदरी हो सकती है, किसी की त्वचा पर दरारे बन सकती है तो किसी की त्वचा सफेद और रुखी नजर आती है। 

त्वचा में खुजली

गुर्दे की बीमारी के कारण त्वचा में खुजली भी काफी आम है। जिन लोगों को गुर्दे से संबंधित कोई समस्या होती है, उन लोगों को अक्सर त्वचा में खुजली की समस्या हो सकती है। कई मामलों में ऐसा भी देखा जाता है कि लोगों को लंबे वक्त तक त्वचा पर खुजली होती रहती है जिसके बाद जांच की प्रक्रिया के बाद उन्हें गुर्दे के बीमारी या गुर्दे संबंधित कोई समस्या पाई जाती है। ये एक प्रकार से गुर्दे की बीमारी (Kidney Disease) के लक्षण के समान है। इस दौरान बहुत ज्यादा खुजली और लालपन त्वचा पर देखने को मिल सकता है। इस खुजली में आपको दर्द भी एक सामान्य लक्षण की तरह महसूस हो सकता है। वहीं, इसमें कुछ लोगों को एक हिस्से पर खुजली होती है तो किसी को पूरे शरीर में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

SKIN PROBLEM

त्वचा की रंगत हो सकती है खराब

जो लोग गुर्दे की गंभीर स्थिति का शिकार होते हैं उन लोगों की त्वचा को अक्सर आपने काला या बदलते रंगत के साथ देखा होगा। ये कोई चौंकाने वाली बात नहीं बल्कि एक आम बात है जिसमें गुर्दे की बीमारी त्वचा की रंगत पर सीधा प्रभाव डालती है। ऐसा क्यों होता है, क्योंकि गुर्दे का सही तरीके से काम न करने की स्थिति में आपके शरीर में बहुत सारे विषाक्त पदार्थ पैदा होने लगते हैं जिसका किसी भी तरह का निकास होना मुश्किल होता है। जिसका असर धीरे-धीरे मरीज के त्वचा की रंगत पर पड़ने लगता है। जैसा कि आपने सुना होगा कई त्वचा विशेषज्ञ इस बात की सलाह देते हैं कि आप अपनी त्वचा की रंगत को अगर सुधारना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे की आपकी त्चचा में ज्यादा नमी बनी रहे और आपके शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल सके। लेकिन जब वो गंदगी बाहर निकलने में असमर्थ होती है तो ये आपकी त्वचा को सीधा प्रभावित करती है। 

इसे भी पढ़ें: फेशियल, ब्लीच और क्लीन-अप करवाते हुए इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना त्वचा को हो सकता है नुकसान

त्वचा पर सूजन दिखाई देना

त्वचा पर सूजन दिखाई देने के कारण आप अपनी त्वचा में किसी न किसी फर्क को तुरंत पहचान लेते हैं। ऐसे ही जब आप गुर्दे की बीमारी (Kidney Disease) के साथ होते हैं तो आपके चेहर और पूरे शरीर पर सूजन महसूस हो सकती है। इसका कारण ये है कि गुर्दे आपके शरीर से तरल पदार्थ और नमक को निकालते हैं और जब आपकी गुर्दे सही तरीके से काम नहीं करते तो इस दौरान आपके शरीर में तरल पदार्थ और नमक की मात्रा ज्यादा होने लगती है जिस कारण आपके शरीर में सूजन पैदा होने लगती है। ये सूजन आपको शरीर के कई हिस्सों में नजर आ सकती है। हो सकता है कि कुछ मामलों में ये कई बार चली जाए, लेकिन जरूरी नहीं कि ये वापस नहीं आ सकती। अगर आप गुर्दे का इलाज नहीं करवाते या डॉक्टर द्वारा बताए गए नियमों का पालन नहीं करवाते तो सूजन आपके शरीर पर फिर से दिखाई दे सकती है। हाथ, पैर, एड़ियों और चेहरे पर इसका असर दिखाई दे सकता है।

SKIN PROBLEM

त्वचा में बहुत ज्यादा कसावट आना

त्वचा में ढीलापन आम है और हल्की कसावट भी आम है, लेकिन जब आपकी त्वचा बहुत ज्यादा कसी हुई नजर आने लगे तो ये सामान्य नहीं हो सकती। गुर्दे की बीमारी (Kidney Disease) के दौरान कुछ मामलों में ये देखा जाता है कि कुछ लोगों की त्वचा काफी ज्यादा कसने लगती है। इस दौरान आपके शरीर के सभी हिस्सों की त्वचा कसी हुई हो सकती है, ये एक दुर्लभ स्थिति हो सकती है। इसके कारण आपको हल्का दर्द और मांसपेशियों में थकावट भी महसूस हो सकती है। आपको बैठने, चलने और उठने में कई तरह से समस्या नजर आ सकती है। आप अपने डॉक्टर को इस बारे में तुरंत बताए कि आपकी त्वचा में कसावट आ रही है जिस कारण आपको परेशान हो रही है। 

इसे भी पढ़ें: ड्राई फ्रूट्स से बने ये 5 फेस पैक बनाएंगें आपको खूबसूरत, ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें बनाने का तरीका और फायदे

त्वचा में कैल्शियम जमा होना

आपके रक्त में सोडियम और फॉस्फेट को संतुलित करना बहुत जरूरी होता है, जो काम आपका गुर्दा कर रहा होता है। लेकिन जब आप अपने गुर्दे को काम करने में असमर्थ पाते हैं तो ये अपना काम सही तरीके से करने में असमर्थ हो सकता है। ये आपके शरीर में उन खनिजों को संतुलित करने में कामयाब नहीं हो पाता। इसके कारण आपकी त्वचा में कैल्शियम की मात्रा बढ़ने लगती है और वो त्वचा के आसपास जमने लगता है। जिस कारण आपकी त्वचा में समस्याएं हो सकती है। कुछ मामलों में दर्द नहीं होगा लेकिन ये आपके खून की जांच में दिखेगा कि आपको किस तरह की समस्या हो रही है। 

Read more articles on Skin-Care Tips in Hindi 

 

 
 
Disclaimer