ड्राई फ्रूट्स से बने ये 5 फेस पैक बनाएंगें आपको खूबसूरत, ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें बनाने का तरीका और फायदे

अगर आप भी अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो एक्सपर्ट से जानें ड्राई फ्रूट्स कैसे है आपके लिए फायदेमंद।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Dec 08, 2020 18:34 IST
ड्राई फ्रूट्स से बने ये 5 फेस पैक बनाएंगें आपको खूबसूरत, ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें बनाने का तरीका और फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच त्वचा का ख्याल रखना आजकल हर किसी के लिए मुश्किल हो गया है, लेकिन लोगों की काफी कोशिशें भी रहती है कि किसी भी तरह त्वचा को स्वस्थ रख सके। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए अक्सर बाजार में उपलब्ध क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं जिससे की किसी भी तरह उनकी त्वचा स्वस्थ रह सके। वहीं, दूसरी ओर कुछ लोग अपनी त्वचा के लिए घरेलू उपाय अपनाते हैं जो किसी के लिए असरदार होते हैं तो किसी के लिए उसका कोई फायदा नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं जितना फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए होते हैं उतने ही फायदेमंद वो हमारी त्वचा के लिए भी होते हैं। जी हां, ड्राई फ्रूट्स की मदद से आप अपने चेहरे या अपनी त्वचा को ज्यादा चमकदार और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। इस विषय पर हमने बात की अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से।  जिन्होंने जानकारी दी कि कैसे ड्राई फ्रूट्स हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है और इसका फेसपैक कैसे तैयार करना चाहिए। 

skincare

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है ड्राई फ्रूट्स

काजू

काजू हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं लेकिन ये त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी काफी असरदार होता है, ये कई त्वचा संबंधित समस्याओं को कम करता है। काजू में भारी मात्रा में कॉपर मौजूद जो त्वचा को लंबे समय तक कायाकल्प बनाए रखता है। आप इसका सेवन कर खुद की सेहत और त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। 

बादाम

बादाम को हर कोई दिमाग तेज करने के लिए पहचानता है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि ये आपकी त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक चमकदार बनाए रखता है। बादाम की तरह ही बादाम का तेल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, ये कई त्वचा संबंधित समस्याएं को दूर करने का काम करता है। बादाम आपकी त्वचा की रंगत को सुधारने के साथ ही लंबे समय तक नमी प्रदान करता है। जिसके कारण आप अपनी त्वचा से रुखेपन को गायब पाएंगे। आप रोजाना अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं। 

अखरोट

अखरोट भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, ऐसे ही ये आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाता है। अखरोट आपकी त्वचा में चमक लाने के साथ रंगत में सुधार करता है, इसके साथ ही नियमित रूप से इसके इस्तेमाल करने पर ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने का काम करता है। आपको बता दें कि अखरोट में भारी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और खनिज मौजूद होते हैं। आप आसानी से अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

पिस्ता

अन्य ड्राई फ्रूट्स की तरह ही पिस्ता भी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। पिस्ता आपकी त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखने के साथ रुखेपन को दूर करता है। कई उपचारों में पिस्ता का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है, ये आपकी त्वचा को ज्यादा जवां बनाने में मददगार है। वहीं, जो लोग अपनी त्वचा के रुखेपन से परेशान रहते हैं उन लोगों के लिए पिस्ता बहुत ही अच्छा विकल्प है जिसकी मदद से वो अपनी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। 

खजूर

खजूर विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों का एक बेहतरीन विकल्प है, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को ज्यादा स्वस्थ रख सकते हैं। आपको बता दें कि नियमित रूप से खजूर का इस्तेमाल आपकी त्वचा की लोच को बढ़ाता है। वहीं, ये आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ उसे कोमल बनाने का काम करता है। खजूर को सभी प्रकार की त्वचा के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है, जो चेहरे की त्वचा पर महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में आपकी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: फेशियल, ब्लीच और क्लीन-अप करवाते हुए इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना त्वचा को हो सकता है नुकसान

किशमिश 

कई लोग बढ़ती उम्र के लक्षणों से काफी परेशान रहते हैं, ऐसे लोगों को रोजाना किशमिश का सेवन करना चाहिए। किशमिश आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ आपकी त्वचा पर आए बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने का काम करता है। स्किनकेयर के लिए किशमिश बहुत ही अच्छा माना जाता है, इसमें विटामिन ए, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व भारी मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके पूर्ण स्वास्थ्य के साथ ही आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है। 

dryfruits

मूंगफली

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मूंगफली हमारे स्वास्थ्य को ऊर्जा देने के लिए बहुत अच्छी होती है, इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ई मौजूद होता है। ऐसे ही ये हमारी त्वचा के लिए भी मूंगफली बहुत फायदेमंद होती है। इसके साथ ही मूंगफली आपकी त्वचा को साफ करने और संक्रमण से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। 

फेसपैक बनाने कका तरीका

काजू से बना फेसपैक

त्वचा के लिए काजू का फेसपैक बनाने के लिए आप काजू को अच्छी तरह से पीस लें और इसमें कुछ मात्रा में कच्चा दूध डालें। इसमें आप कुछ मात्रा में ऑलिव ऑयल भी शामिल कर सकते हैं। अब आप इसे अच्छी तरह से मिला लें और इसे आप आसानी से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। आप हफ्ते में इसे 2 से 3 बार लगा सकते हैं। 

बादाम का फेसपैक

बादाम से बना फेसपैक आपकी त्वचा पर जल्द असर दिखाने के साथ आपके चेहरे की रंगत में सुधार करता है। बादाम आपकी त्वचा के छिद्रों के अंदर से गंदगी हटाने में मदद कर सकता है। जिससे आपकी त्वचा में सुधार दिखने लगता है। 

  • इसका फेसपैक तैयार करने के लिए आप बादाम को अच्छी तरह से पीस लें। 
  • इसमें दो बड़े चम्मच शहद और दूध की कुछ बूंदें मिलाएं। 
  • अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद आप इसे चेहरे पर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: स्वादिष्ट और मीठा गुलकंद है आपके लिए बहुत फायदेमंद, जानें त्वचा की रंगत निखारने जैसे इसके अन्य फायदे और प्रयोग

अखरोट का फेसपैक

  • अखरोट को अच्छी तरह से पीस लें। 
  • आप इसमें 2 चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, कुछ मात्रा में नींबू और शहद डाल लें। ॉ
  • इन सभी चीजों को आप अच्छी तरह से मिला लें। 
  • अब आप इस पैक को आसानी से अपने चेहर पर लगा सकते हैं। 
  • 15 से 20 मिनट के बाद आप इसे गुनगुने पानी के साथ धो सकते हैं

पिस्ता के साथ शहद का फेसपैक

  • एक कप पिस्ता को अच्छी तरह से पीस लें। 
  • पिसे हुए पिस्ता में आप गुलाब जल और एक चम्मच शहद को शामिल करें। 
  • इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  • इस पैक को आप चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाए रखें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। 

खजूर

जिन लोगों की त्वचा काफी सूखी होती है उन लोगों के लिए खजूर का फेसपैक काफी फायदेमंद हो सकता है। खजूर से बने फेसपैक से आपकी त्वचा से रुखापन आसानी से दूर हो सकता है। 

  • आप 5 से 7 खजूर ले लें और अच्छी तरह से पीस लें।
  • पीसे हुए खजूर के साथ आप थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें और एक चम्मच नींबू का रस डालें। 
  • इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अपनी त्वचा पर लगाएं। 
  • 10 से 15 मिनट के बाद आप इस पैक को साफ कर लें। 

(इस लेख में दी गई जानकारी अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से बातचीत पर निर्भर है)

Read More Article On Skin Care In Hindi   

Disclaimer