सनस्क्रीन के गुणों से भरपूर इन 6 चीजों को करें अपने खाने में शामिल, गर्मी में भी हेल्दी रहेगी आपकी त्वचा

त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन के गुणों से भरपूर इन चीजों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: May 08, 2020 08:00 IST
सनस्क्रीन के गुणों से भरपूर इन 6 चीजों को करें अपने खाने में शामिल, गर्मी में भी हेल्दी रहेगी आपकी त्वचा

गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले ज्यादातर लोग सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलते हैं, लेकिन जब आप घर पर होते हैं तो आप इसे टाल देते हैं। यह शायद इसलिए है क्योंकि बहुत से लोगों की तरह, आप भी मानते हैं कि सनस्क्रीन सिर्फ तभी लगाना चाहिए जब हम धूप में निकल रहे हों। जबकि त्वचा विशेषज्ञों की मानें, तो आपको इसे हर समय लगाना चाहिए। वहीं सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से प्राकृतिक तौर पर बचाव के लिए आप सनस्क्रीन के गुणों वाले, कुछ खाद्य पदार्थों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें प्राकृतिक एसपीएफ (Sun Protection Factor) गुण हैं।

insidesunscreen

टमाटर

मिशिगन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चला है कि टमाटर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने प्रतिदिन 40 ग्राम टमाटर का पेस्ट (यानी लगभग 16 मिलीग्राम लाइकोपीन) का सेवन किया था, वे उन लोगों की तुलना में पराबैंगनी किरणों से बेहतर रूप से सुरक्षित थे, जिन्होंने टमाटर के पेस्ट का सेवन नहीं किया था। टमाटर में ल्यूटिन नामक एक तत्व भी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने और उसकी लोच बढ़ाने में मदद करता है।

काले अंगूर

एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किए गए, काले अंगूर हानिकारक यूवी किरणों को रोकने, झुर्रियों को रोकने और आपकी त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। फल भी विटामिन-ई का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो त्वचा को नमीयुक्त रखता है। अंगूर में विटामिन सी त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है।

insidetomato

इसे भी पढ़ें : बढ़ती गर्मी में इन फलों का जरूर करना चाहिए सेवन, शरीर में पानी की कमी भी होगी पूरी

तरबूज

तरबूज भी लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को सनबर्न और स्किन कैंसर से बचाता है। यूवी किरणें मुक्त कणों के निर्माण को बढ़ावा देती हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। लाइकोपीन इस तरह के हमले से त्वचा की कोशिकाओं की रक्षा के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है। तरबूज में 90% पानी है, जो गर्मी के दौरान आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज:

Loading...

जामुन

जामुन में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं। वे धूप से झुलसी त्वचा के उपचार में भी प्रभावी हैं। इसके लिए जामुन को मैश करें और अपनी त्वचा पर सनबर्न के इलाज के लिए लगाएं। वहीं जामुन में टैनिन होता है, जो आपकी त्वचा को जल्दी से ठीक कर सकता है।

insidewatermaleon

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 5 तरह के आहार, कब्‍ज से हो सकते हैं परेशान

डार्क चॉकलेट

कोको फेनॉल्स और कैटेचिन जैसे इन एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कि त्वचा को सनबर्न और त्वचा कैंसर से बचाने में प्रभावी पाया गया है। कोको में चाय की तुलना में चार गुना अधिक फिनोल और कैटेचिन होते हैं। लाभ पाने के लिए रोजाना 2 औंस डार्क चॉकलेट लें। वहीं इस डार्क चॉकलेट को खाने से शरीर में ब्लड शुगर भी बैंलेस रहता है।

ग्रीन टी

पीसा हुआ ग्रीन टी के एक बर्तन में त्वचा पर अविश्वसनीय रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होता है। यह कैटेचिन में समृद्ध है, एक पॉलीफेनोल, जिसे यूवी रेज के खिलाफ एक सुरक्षात्मक एजेंट के रूप में मान्यता दी गई है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जब ग्रीन टी को सीधे त्वचा पर लगाया जाता है, तो यह यूवी जोखिम के बाद सनबर्न कोशिकाओं की संख्या को कम कर देता है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer