Summer Breakfast: इन 5 हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के सेवन से आपका डाइजेशन रहेगा बढ़िया, बॉडी रहेगी दिनभर कूल

Summer Breakfast Ideas: यहां हम आपको 5 ऐसे ब्रेकफास्‍ट के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें बनाना आसान है और सेहतमंद भी हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: May 07, 2020 19:13 IST
Summer Breakfast: इन 5 हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के सेवन से आपका डाइजेशन रहेगा बढ़िया, बॉडी रहेगी दिनभर कूल

Easy Summer Breakfast Ideas: आपकी सेहत कैसी है, ऐसी स्थितियों में, यह देखना महत्वपूर्ण है कि हम क्या खाते हैं और कब खाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, दिन का पहला भोजन स्वस्थ, पौष्टिक और इतना भारी नहीं होना चाहिए, ताकि पूरे दिन शरीर में ऊर्जा पैदा हो और पेट भी स्वस्थ रहे। जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए, हमें कुछ दिलचस्प, आसान और स्वस्थ नाश्ते के विकल्प चुनना चाहिए, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे हैं और निश्चित रूप से आपको दिन भर के लिए उर्जा से भर देंगे। यहां हम आपको गर्मियों वाले कुछ ऐसे ब्रेकफास्‍ट (Healthy Summer Breakfast) के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपके डाइजेशन के लिए बेहतर हैं बल्कि आपकी बॉडी को भी कूल रखेंगे। 

सुबह का हेल्दी नाश्ता: Healthy Beakfast Tips

breakfast

1. फलों का सलाद (Fruit Salad)

आप नाश्ते में फलों से भरा एक बाउल सलाद खा सकते हैं। जिसमें पपीता, ककड़ी, सेब और केला जोड़ें और अंतर महसूस करें। पपीते में मौजूद पाचन एंजाइम आपकी आंतों को बेहतर बनाता है, अल्‍सर जैसी समस्‍याओं को दूर करता है। यह आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करेगा और दूसरी ओर सेब में विटामिन ए, सी, खनिज और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व अन्य पाचन मुद्दों से निपटने में मदद करेंगे। यह सुझाव दिया जाता है कि एक दिन में कम से कम एक केला खाना चाहिए, क्योंकि उच्च फाइबर सामग्री आंतों के लिए फायदेमंद है। खीरे में पाया जाने वाला एरेप्सिन नामक एंजाइम भी उचित पाचन में सहायक होता है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है।

2. पोहा (Poha)

यह एक पौष्टिक व्यंजन है जो चावल को चपटा करके बनाया जाता है। पोहा या चिवड़े को बनाने के लिए इसे पहले पानी से धोते हैं और तुरंत पानी छान लेते हैं। इससे पोहा भुरभुरा हो जाता है। इसके बाद इसे प्याज, मूंगफली, करी पत्ते, सरसों, अनार और नमक के साथ बनाया जाता है। यह कैलोरी में कम है और लगभग वसा रहित होता है जो वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्पों में से एक है। पोहा आयरन और फाइबर से भरा होता है, जो आपको वजन कम करने में मदद करता है। फाइबर आपको लंबे समय तक भरा रखता है।

poha

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के बाद जरूर करें ये 1 काम, वजन होगा कम, शुगर रहेगा कंट्रोल

3. ओट्स और फल (Oats and Fruits)

आपको बस इतना करना है कि एक कटोरी दही, ओट्स, मुसली, अखरोट, बादाम, सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्‍स सीड्स और चिया सीड लें। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और ताजे मौसमी फलों के साथ गार्निश करें। आपका हेल्दी और फिलिंग ब्रेकफास्ट तैयार है। ओट्स एक प्रोबायोटिक है, जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को जन्‍म देता है और आपको अधिक समय तक भरा रखता है। 

4. सत्तू का शरबत (Sattu ka Sharbat)

सत्तू, पानी और मूल भारतीय मसालों से बना यह स्वस्थ पेय प्रोटीन और आहार फाइबर से भरा होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है। कुछ सूखे मेवों और ताज़े फलों के साथ एक गिलास रोज़ पीने का सुझाव दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 5 तरह के आहार, कब्‍ज से हो सकते हैं परेशान

5. शहद और नींबू का पानी (Honey and lemon water)

हालांकि, यह कोई बेहतर नाश्ता नहीं है, लेकिन एक प्रभावी संयोजन है जो नाश्ते से पहले खाया जा सकता है क्योंकि ये प्रतिरक्षा और पाचन में सुधार करने में भी मदद करते हैं। यह चयापचय को बढ़ावा देने और वजन को संतुलित रखते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी के साथ खाली पेट सेवन करें।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer